होम / गुरु नानक जयंती: जानें इस पवित्र दिन के बारे में

गुरु नानक जयंती: जानें इस पवित्र दिन के बारे में

Roshan Kumar • LAST UPDATED : November 7, 2022, 10:05 pm IST

इंडिया न्यूज़ (नई दिल्ली, Guru Nanak Jayanti: know about the sacred day): गुरु नानक जयंती, जिसे गुरुपुरब के नाम से भी जाना जाता है, एक पवित्र त्योहार है जो सिख धर्म के पहले गुरु – गुरु नानक देव के जन्म का प्रतीक है। यह शुभ अवसर हर साल कार्तिक महीने या कार्तिक पूर्णिमा की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। इस साल यह 8 नवंबर को मनाया जा रहा है।

इस दिन को प्रकाश उत्सव के रूप में भी मनाया जाता है। बचपन से ही ईश्वर को समर्पित, गुरु नानक देव शांतिप्रिय व्यक्ति थे जिन्होंने अपना पूरा जीवन समानता और सहिष्णुता पर जोर देते हुए बिताया था। उनका जन्म 1469 में राय भोई दी तलवंडी गाँव में हुआ था, जिसे अब ननकाना साहिब के नाम से जाना जाता है, जो वर्तमान पाकिस्तान में लाहौर के पास है।

प्रधानमंत्री मोदी भी इस दौरान एक कार्यक्रम में पहुँचे 

गुरु नानक ने कई भजनों की रचना की, जिन्हें गुरु अर्जन द्वारा आदि ग्रंथ में एकत्र किया गया था। उन्होंने पूरे भारत में तीर्थ स्थलों का दौरा किया। गुरु ग्रंथ साहिब के मुख्य श्लोक बताते हैं कि ब्रह्मांड का निर्माता एक है। उनके छंद भी मानवता की निस्वार्थ सेवा का प्रचार करते हैं।

क्या-क्या समारोह होते है

गुरुपर्व उत्सव प्रभात फेरिस (सुबह की जुलूस) के साथ शुरू होता है, जिसमें भक्त त्योहार से दो दिन पहले भजन गाते हैं और इलाकों में जाते हैं। सिखों के पवित्र ग्रंथ गुरु ग्रंथ साहिब का पाठ करके लोग अखंड पाठ का पालन करते हैं।

भक्त गुरु नानक जयंती से एक दिन पहले नगर कीर्तन भी करते हैं। जुलूस का नेतृत्व पांच लोगों द्वारा किया जाता है, जिन्हें पंज प्यारे के रूप में जाना जाता है, जो सिख त्रिकोणीय ध्वज, निशान साहिब को पकड़े हुए हैं।

जुलूस के दौरान पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब को एक पालकी में रखा जाता है और लोग समूहों में भजन गाते हैं और पारंपरिक संगीत वाद्ययंत्र बजाते हैं। गुरुपर्व पर दिन भर गुरुद्वारों में पूजा-अर्चना होती है। उत्सव के विभिन्न पहलू रात तक चलते हैं और भक्त लंगर में भाग लेते हैं।

लंगर खाना शुभ माना जाता है और कड़ा प्रसाद शुभ अवसर पर दिया जाने वाला पारंपरिक प्रसाद है। बहुत से लोग सेवा में भाग लेते हैं और विशेष दिन पर भोजन कराते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.