Wednesday, December 8, 2021
HomeFestivalsBest Time to invest in Gold Bond For High Return 25 अक्टूबर...

Best Time to invest in Gold Bond For High Return 25 अक्टूबर से कर सकते हैं सॉवरेन गोल्ड बांड में निवेश

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Best Time to invest in Gold Bond For High Return :
फेस्टिवल सीजन आरंभ हो गया है। ऐसे में हर कंपनी कोई न कोई स्कीम ग्राहकों को लुभाने के लिए मार्केट में उतार रही है। ऐसे में यदि आप सोने में निवेश करना चाहते हैं तो सरकार फिर सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम लेकर आई है। इस स्कीम के तहत 25 से 29 अक्टूबर तक सोने में निवेश का मौका मिलेगा। प्रति ग्राम सोने का भाव 4,765 रुपए तय किया है। इतना ही नहीं इसके साथ आॅनलाइन अप्लाई करने और डिजिटल पेमेंट करने पर प्रति ग्राम पर 50 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा। इसका सीधा सा अर्थ है कि 10 ग्राम सोना आपको 47,650 रुपए में मिलेगा।

4 चरण में जारी होंगे बॉन्ड Best Time to invest in Gold Bond For High Return

 

अक्टूबर 2021 से मार्च 2022 तक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड चार चरणों में जारी किए जाएंगे। वहीं वित्त वर्ष 2021-22 में 10 चरणों में गोल्ड बॉन्ड लॉन्च किए जाने हैं। मई से सितंबर तक छह चरणों बॉन्ड लॉन्च हो चुके हैं। अब सातवीं सीरिज लॉन्च होगी।

आरबीआई जारी करता है गोल्ड बॉन्ड Best Time to invest in Gold Bond For High Return

यह एक सरकारी बॉन्ड होता है जिसे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया लॉन्च करता है। इस बॉन्ड का मूल्य सोने के प्राइस में होता है। अगर 10 ग्राम सोने बॉन्ड है तो उसकी कीमत 10 ग्राम सोने की जितनी होगी। ब्रोकर को यह बॉन्ड खरीदने के लिए इश्यू प्राइस देना पड़ता है।

हर 6 महीने में मिलता है पैसा Best Time to invest in Gold Bond For High Return

यदि आप गोल्ड बॉन्ड में इन्वेस्ट करते हैं तो इश्यू प्राइस पर हर साल 2.50% का निश्चित ब्याज मिलता है। जो हर 6 महीने में आपके खाते तक पहुंचता है। वहीं इसके लिए आपको स्लैब के हिसाब से टैक्स चुकाना होगा।

4 किलो तक का बॉन्ड खरीद सकते हैं Best Time to invest in Gold Bond For High Return

यदि आप भी गोल्ड बॉन्ड खरीदना चाहते हैं तो आप एक वित्त वर्ष में अधिकतम 4 किलोग्राम का बॉन्ड खरीद सकते हैं। वहीं एक ट्रस्ट के 20 तक बॉन्ड खरीद सकती है।

24 कैरेट के बराबर होगा प्राइस Best Time to invest in Gold Bond For High Return

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड प्योर गोल्ड है। इसमें शुद्धता की कोई चिंता नहीं होती है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के मुताबिक गोल्ड बॉन्ड की कीमत 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने की कीमत के बराबर होती है।

ऑफलाइन किया जा सकता है निवेश Best Time to invest in Gold Bond For High Return

ऑनलाइन निवेश के साथ इस बॉन्ड में ऑफलाइन निवेश का विकल्प भी है। इसके लिए आप बैंक, पोस्ट ऑफिस, स्टॉक एक्सचेंज और स्टॉक होल्डिंग कॉपोर्रेशन ऑफ इंडिया के जरिए निवेश कर सकते हैं। एक फॉर्म भरने के बाद आपके खाते से पैसे कट जाएंगे और आपको बॉन्ड मिल जाएगा। फिर आपके डीमैट खाते में ये बॉन्ड ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। इसके लिए पैन कार्ड होना अनिवार्य है।

6 साल में 79% का रिटर्न Best Time to invest in Gold Bond For High Return

पिछले 6 साल में गोल्ड बॉन्ड ने 79% का रिटर्न दिया है। 2015-16 में जब सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम लॉन्च हुई थी तब इसका प्रति ग्राम भाव 2,684 रुपए था। इस पर 50 रुपए का डिस्काउंट था। वहीं अब जो सीरिज लॉन्च हो रही है वह 4,765 रुपए ग्राम है। इस पर भी 50 रुपए का डिस्काउंट है। इस तरह से पिछले 6 सालों में इस स्कीम से 79% का रिटर्न मिला है।

Read More : 5 controversial moments in Ind vs Pak clashes भारत और पाकिस्तान के बीच 5 विवाद, आपस में भिड़े खिलाड़ी

Read More : मैक्सिको में ड्रग माफिया के बीच गोलीबारी से हिमाचल की युवती की मौत

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE