होम / Buy these things for less Money on Dhanteras धनतेरस पर कम पैसों में खरीदें ये चीजें

Buy these things for less Money on Dhanteras धनतेरस पर कम पैसों में खरीदें ये चीजें

Sunita • LAST UPDATED : October 31, 2021, 4:53 pm IST

Buy these things for less Money on Dhanteras : हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस पर्व मनाया जाता है। इस दिन माता लक्ष्मी, भगवान कुबेर और भगवान धन्वंतरि की पूजा का विधान है। शास्त्रों के अनुसार इस दिन भगवान धनवंतरी का जन्म हुआ था इसलिए इसे धनतेरस के त्योहार के रुप में मनाया जाता है।

इस दिन सोने-चांदी के आभूषण और बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है। अगर आप धनतेरस पर सोना-चाँदी या कोई मूल्यवान वस्तु नहीं खरीदना चाहते हैं तो आप कम पैसों में कई अन्य चीजें भी खरीद सकते हैं। मान्यताओं के अनुसार इन चीजों की खरीददारी से घर में लक्ष्मी का वास होता है।

Buy these things for less Money on Dhanteras

Buy these things for less Money on Dhanteras

  • धनतेरस के दिन साबुत धनिया खरीदना शुभ माना जाता है। साबूत धनिया खरीद कर उसे अच्छे से साफ कर लें फिर लक्ष्मी जी और धन्वंतरि भगवान के चरणों में अर्पित कर दें। पूजा के बाद धनिया के कुछ बीज गमले में लगा दें और बाकी को लाल कपड़े में बांध कर तिजोरी में रख दें।
  • धार्मिक कार्यों के लिए सुपारी को बहुत शुभ माना जाता है। इसे वरूण, यम, इंद्र और ब्रह्मदेव का प्रतीक माना जाता है। इसलिए धनतेरस के दिन सुपारी खरीद कर उसकी पूजा करें। पूजा के बाद सुपारी को तिजोरी में रख दें। इससे सौभाग्य में वृद्धि होगी।
  • धनतेरस के दिन माँ लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ति खरीदना शुभ माना जाता है। इस दिन लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति खरीदें और दीपावली के दिन इसी का पूजन करें।
  • धनतेरस के दिन पान के पत्ते खरीदना शुभ माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि पान के पत्तों में देवताओं का वास होता है। इसलिए धनतेरस के दिन पान के पत्ते जरूर खरीदें। पान के पत्तों की पूजा से देवता प्रसन्न होते हैं इसलिए पान के पत्तों को पूजा में जरूर शामिल करें।
  • धनतेरस के दिन खील-बताशे खरीदना शुभ माना जाता है। बताशे लक्ष्मी जी को बहुत प्रिय हैं इसलिए महालक्ष्मी की पूजा में बताशे को जरूर शामिल करें। धनतरेस और दीवाली की पूजा में लक्ष्मी जी को बताशे का भोग लगाएं इससे घर में सुख-समृद्धि बनी रहेगी।
  • भगवान धन्वंतर समुद्र मंथन के दौरान हाथ में कलश लेकर जन्मे थे। इसलिए धनतेरस के दिन पानी भरने वाला बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है।
  • धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना शुभ माना जाता है। माना जाता है कि इस दिन झाड़ू खरीदने से घर से दरिद्रता और नकारत्मक ऊर्जा दूर होती है।
  • धनतेरस के दिन दक्षिणवर्ती शंख, कमलगट्टे की माला, धार्मिक साहित्य या रुद्राक्ष की माला खरीदना शुभ माना जाता है।

Read Also : Maa Lakshmi Ke Chamatkari 108 Naam महालक्ष्मी के 108 नामों के जप से मिलें सुख सौभाग्य

Read Also : How to Make Good Health By Drinking Hot Water गर्म पानी पीने से कैसे बनाएं अच्छी सेहत

Read Also : Dhanteras 2021 Tips and Tricks for Money धनतेरस के दिन न करें ये 5 गलतियां

Read Also : Dhanteras 2021 Kya Kharide Kya na Kharide धनतेरस के दिन खरीदे ये 5 चीजें

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें