Thursday, May 26, 2022
HomeFestivalsCreative Top 50 Navratri 2022 Makeup Tips in Hindi नवरात्रि मेकअप टिप्स

Creative Top 50 Navratri 2022 Makeup Tips in Hindi नवरात्रि मेकअप टिप्स

In this post you will read the tip for Navratri 2022 Makeup Tips in Hindi. world famous beautician Shahnaz Husain is telling you how to prepare for this Navratri 2022.

Creative Top 50 Navratri 2022 Makeup Tips in Hindi

देश में त्योहारों का सीजन शुरू होने ही वाला है। नवरात्रों से पावन त्योहारों की शुरूआत मानी जाती है। नवरात्रे कुछ ही दिन बाद शुरू होने वाले हैं। दुनिया भर में हिन्दुओं के सबसे पवित्र त्योहारों में एक माने जाने वाले नवरात्रे इस साल 7 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक मनाए जाएंगे।

नवरात्रि मेकअप टिप्स

नवरात्रों पवित्र मौकों पर महिलाएं भक्तिमय, मस्ती, जोश, उमंग से परिपूर्ण अपने सबसे सुन्दर और आकर्षक व्यक्तित्व में दिखना चाहेंगी तो जाहिर है की इन त्योहारों की धूम के बीच महिलाएं सबसे खूबसूरत दिखना पसंद करती हैं।

Navratri Makeup Trends 2022 India 

नवरात्रों में मौसम तेजी से करवट लेता है और इस मौसम में ठंड तेजी से बढ़ना शुरू हो जाती है। ऐसे में वातावरण में तापमान गिरने से नमी में कमी आ जाती है और त्वचा से जुड़ी अनेक सौन्दर्य समस्याएं खड़ी हो जाती हैं।

5 Simple Makeup Tips
5 Simple Makeup Tips

नवरात्रों में ज्यादातर महिलाएं व्रत रखती हैं तथा अपनी व्यस्तताओं की वजह से सही समय पर उचित फलाहार आदि नहीं ले पाती, जिससे उनके स्वास्थ्य पर असर पड़ता है और चेहरा बुझा बुझा सा दिखने लगता है। लेकिन अगर आप अपनी सभी व्यस्तताओं को निभाते हुए भी अपनी आभा और आकर्षण बरकरार रखना चाहती हैं तो आपको कुछ घरेलू उपाय करने होंगे।

Amy Jackson Wallpapers Photos Images

हमेशा यह ध्यान रखें की अगर आपका उत्सव खुले में आयोजित किया जा रहा है तो तो मात्र बेसिक तक ही सीमित रहें। हलके मेकअप पर भरोसा करें क्योंकि ज्यादा मेकअप गर्मी /उमस या मौसम की मार से पिघल कर फैल जाएगा और आपका मूड खराब हो सकता है। आप उत्सव का पूरा आनंद नहीं उठा पाएंगी। उत्सव खुले में शिरकत करने जाती बार आप प्राइमर, फाउंडेशन या कन्सीलर, आई मेक अप तथा सामान्य लिपस्टिक तक सीमित रखिए जिससे आप का मेक अप खराब न हो तथा आप उत्सव का भरपूर आनन्द उठा सकें।

Navratri Indian Bridal Makeup Trends 2022

नवरात्र के पावन त्यौहार में अगर आप किसी पार्टी, उस्तव या गरबा डांस में जा रही हैं तो केवल वाटर प्रूफ मेकअप पर केन्द्रित रहें। वाताबरण में गर्मी तथा डांस से शरीर के तापमान में बढ़ोतरी से आप का मेक अप खराब हो सकता है। वाटर प्रूफ मेकअप से आई लाइनर, लिपस्टिक, फॉउंडेशन बनी रहेगी तथा आप उत्सव का आनन्द उठा सकेंगी।

अगर आप परम्परागत स्कर्ट के साथ बैकलेस ब्लाउज/चोली पहन कर किसी उत्सव, गरबा या डांडिया में जा रही हैं तो अपनी पीठ पर वैक्स या पोलिश करवाना कभी मत भूलिएगा। लेकिन पीठ पर वैक्स या पोलिश उत्सव से कुछ दिन पहले करबा लीजिए ताकि अगर किसी किस्म के फोड़े, फुन्सी आदि की समस्या आए तो उसका समय रहते उपचार कर लिया जाए।

Latest Navratri Makeup Trends 2022

आप उत्सव, गरबा या डांडिया में नाचने जा रही हैं या महज दर्शक बन कर उठाना चाहती हैं लेकिन दोनों ही मामलों में हलकी फाउंडेशन का उपयोग करें। क्योंकि आपको पसीना आते ही भारी फाउंडेशन पिघलनी शुरू हो जाएगी और आपका मजा किरकिरा हो जाएगा।

Hair Style For Valentine’s Day
Hair Style For Valentine’s Day

यदि आप हर रात्रि गरबा डांस एन्जॉय करना चाहती हैं तो आप को अपनी आंखों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है ताकि आपकी अांंखों में सूजन पफीनेस न आ जाए। आंखों की सुन्दरता के लिए प्रीतिदिन आठ-दस घंटे की नींद जरूर सुनिश्चित करें।

Navratri Latest Bridal Makeup 2022

अपने चेहरे या त्वचा पर मेकअप लगाने से पहले कुछ सावधानियां बरतेंगे तो आपका मेकअप आपकी त्वचा के अनुरूप आपके सौन्दर्य को निखारने में अहम भूमिका अदा करेगा, जिससे आप सभी नौ नवरात्रों में खिली खिली नजर आएंगी। त्वचा की टोनिंग क्लींजिंग प्रक्रिया का महत्वपूर्ण हिस्सा है। अच्छी टोनिंग से त्वचा पर जमे तैलीय पदार्थ, गन्दगी, अवशेष आदि को हटाने में मदद मिलती है जिससे त्वचा को कोमल, पौषित, नमीयुक्त रखा जा सकता है तथा त्वचा का पीएच संतुलन बरकरार रहता है।

Eye Makeup Tricks
Eye Makeup Tricks

अपने चेहरे की सुन्दरता के साथ ही अपने हाथ के नाखूनों और पांवों पर जरूर ध्यान दीजिए। नवरात्र शुरू होने से पहले मैनीक्योर व पेडीक्योर जरूर करवा ले। अगर कोरोना या किसी अन्य वजह से आप सैलून जाने से कतरा रही हैं तो घर बैठे ही निम्बू जूस और चीनी के मिश्रण से अपने हाथों पांवों और टांगों की रगड़ कर मालिश कर लीजिए।

Navratri Dulhan Makeup 2022

त्योहारों की दौड़ धूप के बीच पर्याप्त पानी, जूस या सूप लेना जरूर याद रखें। क्योंकि गहमा गहमी के बीच आप के शरीर में नमी में कमी आ सकती है। जिससे आपकी त्वचा शुष्क हो सकती है और आप थकी थकी से दिखने लगेंगी। डांडिया डांस में त्वचा की चमक बरकरार रखने में पर्याप्त तरल पदार्थ लिक्विड बहुत जरूरी होता है।

नारियल पानी, निम्बू पानी, ताजा पानी, ताजा जूस आपको तारोताजा रखेगा। जिससे आपको थकवाट महसूस नहीं होगी और आप की त्वचा प्रकृतिक तौर पर खिली रहेगी। आप अपने साथ कंसन्ट्रेटे निम्बू जूस, चीनी, काला नमक और काली मिर्च पाउडर रखिए तथा ब्रेक के दौरान इसमें अपने स्वाद के अनुरूप पानी मिलाकर चुस्की लगा कर आहिस्ता आहिस्ता पी लीजिए। इससे आप के शरीर में नियमित ऊर्जा का संचार होगा तथा आपका स्वास्थ्य और आपकी मूड दोनों ही जोश-उत्साह से परिपूर्ण रहेंगे।

पांव आपके जीवन का आधार होते हैं। गरबा में आप दिल खोल कर जब नाचेंगी तो इसमें आपके पांवों की सेहत और मजबूती दोनों ही बहुत जरूरी होती हैं। अगर आप को सभी नौ दिन डांस करना है या सामाजिक, धार्मिक उत्सवों में सक्रिय हिस्सेदारी करनी है तो आप प्रतिदिन पांवों पर जरूर ध्यान दीजिए अन्यथा कहीं आपके पांव ही जवाब न दे जाएं।

Navratri Mehndi Makeup Look 2022

पांवों में थकावट की वजह से होने बाली दर्द को कम करने और पांवों को तरोताजा रखने के लिए रोजाना सोने से पहले पांवों की मालिश बहुत जरूरी है। आधे टब गर्म पानी मे आधा कप बेकिंग सोडा, थोड़ा सा सैंधा नमक, एक कप एप्पल साइडर तथा कुछ बूंदें लैवेंडर तेल डाल कर अपने पांवों को इस मिश्रण में कुछ देर तक टब में रहने दीजिए तथा उसके बाद पांवों को साफ कॉटन से साफ कर लीजिए। इससे आपके पांव तरोताजा, मुलायम और सुदृह रहेंगे।

Navratri Beauty Tips for Garba Dance

इस त्यौहार में दौरान अपनी प्राकृतिक आभा एवं सौंदर्य बनाए रखने के लिए सबसे पहले अपनी त्वचा को साफ करें। उस पर तरल मॉइस्चराइजर लगा लीजिए। तैलीय त्वचा के लिए कॉटनवूल की मदद में चेहरे पर अस्ट्रिजन्न्ट लोशन लगा लीजिए तथा कुछ मिनट तक इंतजार करने के बाद चेहरे के दाग धब्बों को फांउडेशन लगाने से पहले संगोपक से ढक लीजिए या धब्बों पर हल्के रंग का फाऊंडेशन लगाए तथा उसके बाद पूरे चेहरे पर सामान्य फाऊंडेशन का उपयोग करें।

यदि आप कोई मुहांसा या काला धब्बा कवर करना चाहते हैं तो उसे फांउडेशन के उपयोग से पहले ढक लें। चेहरे पर फाउंडेशन लगा कर इसे गीले स्पंज से या ऊंगलियों की मदद से चेहरे तथा गर्दन पर पूरी तरह मिला लें। फाउंडेशन को स्थिर करने के लिए खुला पाउडर उपयोग में लाएं।

फाउंडेशन को मटमैले टोन से उपयोग करें न कि गुलाबी टोन से। मेरी राय में भारतीय त्वचा पर मटमैला रंग काफी जचता है। यदि आपकी त्वचा अत्यधिक गोरी है तो गुलाबी रंगत वाली मटमैली टोन का उपयोग करें। यदि आपकी त्वचा निखरी है लेकिन इसमें पीलापन है तो उस दशा में गुलाबी रंगत वाली टोन का उपयोग न करें बल्कि बिस्कुट रंगत को टोन का उपयोग करें। सांवले रंग में भूरे रंग की टोन उपयुक्त है। मेरे विचार में ज्यादातर भारतीय त्वचा के रंग पीले की अपेक्षा मटमैले तथा बिस्किट फाउंडेशन में ज्यादा आकर्षक दिखते हैं।

Navratri 2022 Mein Sundar aur Akarshak Dikhne KE Liye Kaisa Makeup Karen

नवरात्रों में पावन त्यौहारों में आप गोल्ड फाउंडेशन का उपयोग भी कर सकती हैं। इसे चेहरे पर लगाइए तथा गीले स्पंज से पूरे चेहरे पर धूमा दीजिए ताकि त्वचा को सुनहरी रंगत दी जा सके। जब भी आप मेकअप करें तो उसे जरूरत से ज्यादा न लीपें तथा न ही ज्यादा रंगड़े। फाउंडेशन या ब्लशर में उसे स्पर्श से उंगलियों के उपयोग से लगाना ही बेहतर होता है। इसे गीले स्पंज से भी हल्के तरीके से पूरे चेहरे पर लगाया जा सकता है।

गालों पर हल्के बल्शर का प्रयोग किया जाना चाहिए तथा पाउडर ब्लशर का उपयोग आसानी से किया जा सकता है तथा उसे पाउडर लगाने के बाद प्रयोग करें। इसे गालों पर लगाने के बाद ऊपरी तथा नीचली तरफ सहजता धीरे-धीरे लगाएं।
उसके बाद गालों पर हल्के रंग हाईलाइटर का प्रयोग करें तथा इसे पूरी तरह त्वचा पर मिला लें।

रात्रि में ब्लशर के रंगों का होंठों के रंगों के अनुकूल होना जरूरी नहीं है यदि आपने नारंगी लिपस्टिक लगाई है तो नारंगी ब्लशर का प्रयोग न करें। निखरी त्वचा के लिए गुलाबी तथा लाल ब्लशर का प्रयोग करें। यदि आपकी त्वचा में पीलापन है तो नारंगी ब्लशर के उपयोग से परहेज करें । गेहूएं रंग की त्वचा गुलाबी, मुंगिया, कांस्य रंग अत्याधिक लाभदायक हो सकते हैं तथा सांवले रंग के लिए आलू बुखारा, गहरा लाल रंग तथा कांस्य रंग सबसे ज्यादा उपयुक्त साबित होगा।

रात को सोने से पहले अपना मेकअप, ज्वेलरी उतरना न भूलें। ज्वेलरी पर दिन भर की जमा धूल मिट्टी को हटाने के लिए ज्वेलरी को धो कर साफ कपड़े से पौंछ दें। ताकि किसी एलर्जी से बचा जा सके। मेकअप को बेबी आयल की मदद से आहिस्ता से हटाएं तथा प्रभावित त्वचा पर आइस मलें। त्वचा पर वर्जिन नारियल तेल की मालिश बहुत लाभदायक होगी।
(लेखिका अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेषज्ञ हैं तथा हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय हैं।)

Also Read: 1st Navratri Maa Shailputri Quotes

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
SHARE
Amit Guptahttp://indianews.in
Managing Editor @aajsamaaj , @ITVNetworkin | Author of 6 Books, Play and Novel| Workalcholic | Hate Hypocrisy | RTs aren't Endorsements
RELATED ARTICLES

Most Popular