होम / Diwali ke 10 Achuk Upay दिवाली के दिन करें ये 10 उपाय, मां लक्ष्मी की होगी कृपा

Diwali ke 10 Achuk Upay दिवाली के दिन करें ये 10 उपाय, मां लक्ष्मी की होगी कृपा

Sunita • LAST UPDATED : November 2, 2021, 5:27 pm IST

Diwali ke 10 Achuk Upay हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक मास की अमावस्या तिथि को दिवाली का पर्व मनाया जाता है। इस साल 04 नवंबर 2021 (गुरुवार) को दिवाली मनाई जाएगी। दिवाली को दीपों और रोशनी का त्योहार माना जाता है। दिवाली के दिन शाम के समय माँ लक्ष्मी के पूजन का विशेष महत्व है। मा लक्ष्मी को धन और वैभव की देवी माना जाता है।

दिवाली के दिन विधि-विधान से लक्ष्मी पूजन किया जाता है। मान्यता है कि दीपावली के लिए लक्ष्मी पूजन से घर में धन और धान्य की कमी नहीं आती है। इस दिन लोग मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय भी करते हैं। कहा जाता है इनमें से एक या ज्यादा उपाय करने से दरिद्रता दूर होती है और घर मां लक्ष्मी का आगमन होता है।

Diwali ke 10 Achuk Upay

  • दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजन के बाद शंख और घंटी बजानी चाहिए। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार इससे घर में नकारत्मकता और दरिद्रता नहीं टिकती। माना जाता है कि दिवाली की मध्य रात्रि की बाद घंटी बजाने से लक्ष्मी जी घर में आती हैं।
  • दिवाली को संध्या के समय साबुत उड़द, दही और सिन्दूर लेकर पीपल की जड़ में रखें और एक दीपक जलाएं। माना जाता है कि यह उपाय करने से धनलाभ होता है और आय में वृद्धि होती है।
  • दिवाली में चांदी की कटोरी में कपूर जलाकर लक्ष्मी जी की आरती करने से सालभर पैसों की कमी नहीं होती। इसके साथ ही दिवाली के दिन किसी मंदिर में झाड़ू का दान करें। ऐसा करने से माँ लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी।
  • ज्योतिषशास्त्र के अनुसार दिवाली को शाम को किसी बरगद के पेड़ की जटा में गांठ लगाएं। धन लाभ मिलने के बाद इस गांठ को खोल दें।
  • दिवाली के दिन गन्ने की जड़ को लाल वस्त्र में लपेटकर उस पर सिन्दूर और लाल चंदन लगाकर तिजोरी या घर में धन रखने वाले स्थान में रखें। ऐसा करने से धन में वृद्धि होती है और घर में कभी पैसों की कमी नहीं होती है।
  • दिवाली के दिन माता लक्ष्मी को पूजन में कच्चे चने की दाल चढ़ाएँ। पूजा खत्म होने के बाद इस दाल को पीपल के वृक्ष में चढ़ा दें। ऐसा करने से धन संबंधित समस्याएँ दूर होंगी और घर में लक्ष्मी जी का वास होगा।
  • दिवाली अमावस्या के दिन पड़ती है इसलिए इस दिन घर के सभी कोनों में दीपक जलाएँ। दिवाली की रात घर में सरसों के तेल का दीपक अवश्य जलाएं। ऐसा करने से घर में दरिद्रता नहीं आती है और भूत-प्रेत आदि बाधाएँ भी खत्म होती हैं।
  • दिवाली की रात माँ लक्ष्मी की पूजा करने के बाद 11 से 1 बजे के बीच कमलगट्टे या स्फटिक की माला से मां लक्ष्मी के महामंत्र ह्रीं क्लीं महालक्ष्म्यै नम: का जाप करें। ऐसा करने से घर में माँ लक्ष्मी का वास होता है।
  • दिवाली के दिन हनुमान जी की पूजा का विशेष महत्व है। अगर धन संबंधी समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो पीपल के पत्ते पर कुमकुम लगाकर उस पर लड्डू रखें और हनुमान जी को भोग लगाएं। यह उपाय करने से धन संबंधी सभी समस्याएं खत्म हो जाती हैं।
  • दिवाली में लक्ष्मी पूजन के बाद हाथ में काले तिल को लेकर घर के सभी सदस्यों के सिर से सात बार घुमाकर फेंक दें। माना जाता है कि ऐसा करने से धन की हानि रुक जाती है।

Also Read : Happy Birthday Shahrukh Khan शाहरुख खान ने 56वां जन्मदिन मनाया

Read Also : Sidharth Malhotra Leaving For Delhi To celebrate Diwali with his family

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी के चाचा रहे उपराष्ट्रपति, जानिए हिस्ट्रीशीटर के परिवार की पूरी कहानी
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी को 32 साल बाद हुई थी पहली सजा, जानें माफिया से राजनेता बनने की कहानी
Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख्तार अंसारी की इलाज के दौरान मौत, तबीयत खराब होने पर लाया गया था मेडिकल कॉलेज
Political Parties: राजनीतिक पार्टियां क्यों नहीं जारी करती एक बार में सारे उम्मीदवारों के नाम?
Viral Holi Girls: सोशल मीडिया पर वायरल हो रही लड़कियों पर कानूनी कार्रवाई, जानें क्या है जनता की राय
Tamil Nadu: चेन्नई में बार की छत गिरने से 3 की मौत, रिनोवेशन का चल रहा था काम
Tejas Mk1A: भारत का आकाश में झंड़ा बुलंद, लड़ाकू विमान तेजस Mk1A ने सफलतापूर्वक भरी उड़ान
ADVERTISEMENT