Friday, December 3, 2021
HomeFestivalsGuru Nanak Jayanti Speech in Hindi 2021

Guru Nanak Jayanti Speech in Hindi 2021

Guru Nanak Jayanti Speech in Hindi 2021: Guru Nanak Jayanti 2021 will fall on 19th November. Also known as Guru Nanak Gurpurab, this auspicious day marks the birthday of Guru Nanak, the first Sikh Guru. This is the most special sacred occasion for Sikh community and is celebrated with high spirits.

गुरु नानक देव जी का प्रकाश पर्व (Guru Nanak Jayanti Speech in Hindi 2021)

भारतीय संस्कृति में आध्यात्मिक गुरु को महत्त्वपूर्ण स्थान दिया गया है। यहां तक कि सभी धर्मों में पूर्ण गुरु को परमात्मा के समान माना गया है। आज दुनियाभर में हम सब गुरु नानक देव जी महाराज का प्रकाश पर्व मना रहे हैं। उन जैसे पूर्ण गुरु सृष्टि की शुरूआत से ही इस धरती पर हमारी आत्मा को पिता-परमेश्वर से मिलाने के लिए आते रहे हैं।

Happy Guru Nanak Jayanti 2021 Quotes and Wishes Messages

Happy Guru Nanak Jayanti 2021 Quotes and Wishes Messages

गुरु नानक देव जी महाराज का जन्म

गुरु नानक देव जी महाराज का जन्म सन 1469 ई. को कार्तिक मास की पूर्णिमा को तलवंडी शहर (पाकिस्तान) में हुआ था। गुरु नानक देव जी महाराज सिर्फ सिक्खों के लिए ही नहीं थे, बल्कि वे संपूर्ण मनुष्य जाति के लिए थे जैसे संपूर्ण मनुष्य जाति उनके लिए थी।

ऐसे महापुरुष इस धरती पर रोशनी की एक किरण बनकर आते हैं और अपने रूहानी नूर से 84 लाख जियाजून में फंसी हुई आत्माओं को पिता-परमेश्वर से एकमेक कर देते हैं।

गुरु नानक देव जी के मुख्य उपदेश

Happy Guru Nanak Jayanti 2021 Quotes and Wishes Messages

उनके मुख्य उपदेशों में किरत करो, नाम जपो और वंड छको प्रमुख हैं। जिससे तात्पर्य है कि इंसान अपनी मेहनत की कमाई करता हुआ प्रभु का सिमरन करे और सबके साथ मिल-बांटकर खाए।

नानक दुखिया सब संसार

गुरुबाणी में गुरु नानक देव जी महाराज इस संसार के बारे में फरमाते हैं, नानक दुखिया सब संसार कि इस दुनिया में हरेक इंसान दुखों से घिरा हुआ है। कोई न कोई दुख सबको लगा हुआ है। हर इंसान सोचता है कि सबसे ज्यादा दुख मुझे है।

Happy Guru Nanak Jayanti 2021 Quotes and Wishes Messages

अगर देखा जाए तो जब तकलीफ आती है तभी हम प्रभु को याद करते हैं और जब सब कुछ ठीक हो जाता है, फिर हम अपने कार्यों में मस्त हो जाते हैं। ये दुख और सुख का चक्र हमारे जीवन में चलता रहता है। तो अब ये सवाल उठता है कि हम हमेशा-हमेशा के सुख को कैसे पा सकते हैं?

सो सुखिया जो नाम आधार

इस बारे में परम संत कृपाल सिंह जी महाराज अक्सर फरमाया करते थे कि सो सुखिया जो नाम आधार। यानि जो व्यक्ति पिता-परमेश्वर के नाम के साथ जुड़ गया वही सुखी है। नाम के साथ जुड़ने के लिए हमें किसी पूर्ण गुरु की शरण में जाना होगा, जो हमें अपनी दया मेहर से प्रभु की ज्योति और श्रुति से जोड़ देते हैं, जिसे गुरुबाणी में नाम कहा गया है और जिसका अनुभव हम अपने अंतर ध्यान-अभ्यास के द्वारा कर सकते हैं।

Happy Guru Nanak Jayanti 2021 Quotes and Wishes Messages

ध्यान-अभ्यास के द्वारा हमें अपने आपको असली रूप में देखते हैं। यह वो रूप है जो शारीरिक नहीं बल्कि आत्मिक है। वो आत्मा जो पिता-परमेश्वर का अंश है और उनके प्रेम से भरपूर है। वो आत्मा जो चेतन है, और जो हमें जान दे रही है। जब हमारी आत्मा पिता-परमेश्वर के प्रेम का अनुभव करती है तो वो हर समय प्रभु-प्रेम की मस्ती की अवस्था में रहती है।

गुरु नानक देव जी महाराज की बाणी

मस्ती की इस अवस्था को गुरु नानक देव जी महाराज ने अपनी बाणी में कहा है कि, नाम खुमारी नानका, चढ़ी रहे दिन रात। जो नाम की खुमारी है, जो प्रभु का अमृत हमारे अंदर बरस रहा है, जब ध्यान-अभ्यास के द्वारा हम अपने अंतर में उसका अनुभव करते हैं तो उसकी मस्ती और उसका आनंद दिन-रात चौबीस घंटे हमारे साथ रहता है और जब हमारी आत्मा यह अनुभव करती है तो उसका मिलाप पिता-परमेश्वर से हो जाता है।

Guru Nanak 2021 Blessings Quotes

गुरु नानक देव जी महाराज ने एक पिता एकस के हम बारिक के संदेश को भी समस्त संसार में फैलाया। उनके इस उपदेश के अनुसार हम सब एक ही पिता-परमेश्वर के परिवार के सदस्य हैं। इसलिए हम आपस में प्रेम-प्यार से रहें और एक-दूसरे की मदद करें।

जब हम ऐसा जीवन व्यतीत करते हैं तो हम अपने भीतर प्रभु के प्रेम का अनुभव करते हैं और ऐसे महापुरुष इसी प्रभु के प्रेम को हम सबको बांटने के लिए इस धरा पर आते हैं। जिससे कि हमें जिंदगी जीने की सही राह मिलती है।

Guru Nanak Jayanti 2021 Whatsapp Status

ऐसे पूर्ण गुरु हमें समझाते हैं कि हम अपने जीवन के परम लक्ष्य अपने आपको जानना और पिता-परमेश्वर को पाना को इसी जीवन में पूरा कर सकते हैं। आइये! गुरु नानक देव जी महाराज के प्रकाश पर्व को हम सही मायनों में तभी मना सकते हैं, जब हम उनकी शिक्षाओं को अपने जीवन में ढालें और उन पर अमल करें।

19 Nov 2021 Guru Nanak Jayanti Blessings Quotes

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE

Amit Guptahttp://indianews.in
Managing Editor @aajsamaaj , @ITVNetworkin | Author of 6 Books, Play and Novel| Workalcholic | Hate Hypocrisy | RTs aren't Endorsements
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE