होम / How To Make Sweets At Home दिवाली पर घर में ही बनाएं टेस्टी मिठाइयां

How To Make Sweets At Home दिवाली पर घर में ही बनाएं टेस्टी मिठाइयां

Mukta • LAST UPDATED : November 3, 2021, 1:02 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
How To Make Sweets At Home दिवाली का त्यौहार है और मिठाईयों की बात न हो ऐसा हो नहीं सकता। इस दिन लोग अधिकतर बाजार से मिठाईयां खरीद कर लाते हैं। अभी कोरोना के डर से कई लोग बाजार से मिठाई खरीदने को नजरअंदाज कर रहें। लेकिन ऐसा नहीं होता कि अगर बाजार से मिठाई नहीं आएगी तो मिठाई नहीं खा सकेंगे। हम घर पर अपनी मनपंसद मिठाई बना सकते हैं। अपने स्वादानुसार। तो आइए हम आपको बताते हैं कि घर पर कुछ मिठाई बनाने की विधि :

ऐसे बनाएं स्पंज रसगुल्ले (How To Make Sweets At Home)

मिठाइयां तो बहुत ही होती है लेकिन स्पेशल कोई कोई ही होती है। ऐसे ही स्पंज रसगुल्ला भी इन्ही स्पेशल मिठाइयों में आता है। किसी भी खुशी के मौके पे हम इसे खाते है। वैसे तो ये बंगाली रेसिपी है लेकिन इसे देश-विदेश के लोग सभी पसंद करते है। इसे आप अपने घर के बर्थडे पार्टी या छोटी मोटी पार्टियों में भी रख सकते है।

सामग्री (How To Make Sweets At Home)

दूध : 1 लीटर
विनेगर : 4 चम्मच
चीनी : 200 ग्राम (एक कप)
मैदा : 2 चम्मच
छोटी इलाइची : 2-3 पीस
स्पंज रसगुल्ले कैसे बनाते है?

बनाने की विधि (How To Make Sweets At Home)

सबसे पहले दूध को उबलने के लिए रख दे। दूध को उबाल जाने के बाद गैस को बंद कर दे। और उसे 2 मिनट के लिए छोड़ दे। फिर उसमे विनेगर डाल डाल दे और उसे धीरे धीरे मिलाये। और आप देखेंगे कि आपकी दूध फट गयी है। अब किसी पतीले पे सूती कपड़ा डालकर उसमे फटे हुए दूध को डाल दे।

(How To Make Sweets At Home)

फिर उसे ठंढा पानी से अच्छे से धो ल। ताकि उसमे जो भी विनेगर का खट्टापन है वो निकल जाये। फिर उसे हल्के हाथो से उसे दबाकर पानी निकाल दे। पनीर से ज्यादा पानी नहीं निकले नहीं तो वो कड़ा हो जायेगा और रसगुल्ला अच्छा नहीं बनेगा।

फिर उसे दो से तीन घंटे के लिए तंग के छोड़ दे। फिर गैस पे पैन रखे और उसमे 1 चीनी और चार कप पानी और इलाइची डाल दे और चीनी धीमी आंच पे धुलने दे। तब तक हम पनीर की गोली बना लेते है उसके लिए पनीर को एक प्लेट में निकाल ले। फिर अपने हाथ के पिछले वाले भाग से इसे मिलाये। फिर उसमे मैदा डाल दे और उसे फिर से 5 मिनट तक मिलाये। और यहाँ पे आप देख सकते है हमारी बैटर हल्का हल्का घी छोड़ रहा है इसका मतलब हमारा बैटर रसगुल्ला बनाने के लिए तैयार हो गया है।

(How To Make Sweets At Home)

फिर थोड़ा सा बैटर लेकर एक एक गोली बना कर देखे अगर गोली में दरारे नहीं आ रही है इसका मतलब आपका बैटर अच्छा बना है यहां पे हमारी गोली अच्छी बानी है इसलिए ऐसे ही सारी गोलियां बना लेंगे। तब तक आपका चासनी भी बनकर तैयार हो गयी होगी। गैस का फ्लेम थोड़ा तेज कर दे और रसगुल्ले की गोली को डाल दे।

थोड़ी देर बाद आप देखेंगे की रसगुले सी साइज जीतनी थी उससे दुगनी हो गयी है। इसका मतलब आपका रसगुल्ला अच्छा पका है। अब गैस को बंद कर दे और थोड़ा देर उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दे। फिर उसे किसी कटोरे में निकाल के और उसे 2-3 घंटे के लिए ठंडा होने के लिए छोड़ दें। फिर उसे किसी सर्विंग कटोरे में निकाल दे और परोसे ।

खोए की बर्फी की रेसिपी (How To Make Sweets At Home)

जानिए कैसे बनाएं खोए की बफी : खोए से कई तरह के व्यंजन बनाएं जाते सकते हैं और आज हम बताने जा रहे है खोए की बर्फी जो बनाने में बेहद ही आसन है। खोए की बर्फी खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होते हैं। खोए की बर्फी इलाइची पाउडर और खोया को मिलाकर तैयार की जाती है। इस बर्फी को त्योहार और व्रत में भी बनाकर खाया जा सकता है।

खोए की बर्फी की सामग्री (How To Make Sweets At Home)

1 कप खोया1/4 कप घी1/2 कप चीनी पाउडर टी स्पून इलायची पाउडर
खोए की बर्फी बनाने की विधि
1.एक भारी पैन में घी गर्म कर लें। उसमें खोया डालकर भूनें। ध्यान रहे मिक्सचर को लगातार चलाचे रहे।
2.जब मिक्सचर बीच में इकट्ठा होने लगे, तो इसमें चीनी डालें। हल्की आंच पर अच्छी तरह मिलाएं। चीनी पूरी तरह घुल जानी चाहिए।
3.मिक्सचर को चलाते रहे, जिससे यह पान के नीचे चिपके न। जब मिक्सचर बीच में एक बॉल की तरह बन जाए, तो इसे एक घी लगी प्लेट में निकालें।
4.ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अपनी पसंद की शेप में काटकर सर्व करें।

Read Also : Happy Diwali Wishes to Loved Ones छोटी दिवाली अपनों को दे बधाई

Read Also : What is the auspicious time of Diwali दिवाली पर लक्ष्मी पूजा का शुभ समय क्या है

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT