Thursday, January 20, 2022
HomeFestivalsNational Youth Day 2022 Theme राष्ट्रीय युवा दिवस का थीम युवा- नए...

National Youth Day 2022 Theme राष्ट्रीय युवा दिवस का थीम युवा- नए भारत का उत्साह

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
National Youth Day 2022 Theme :
स्वामी विवेकानंद की जयंती पर उन्हें याद करने के लिए हर साल राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। स्वामी विवेकानंद ने हमेशा देश के युवाओं को प्रेरित किया और देश के विकास में युवाओं के सही उपयोग की बात कही।

राष्ट्रीय युवा दिवस 2022 National Youth Day 2022 Theme

National Youth Day 2022 Wishes

भारत में राष्ट्रीय युवा दिवस स्वामी विवेकानंद की विरासत को याद करने के लिए मनाया जाता है। स्कूलों, कॉलेजों में स्वामी विवेकानंद के भाषण का पाठ किया जाता है। युवाओं के लिए विभिन्न कार्यक्रम, छात्रों के लिए प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है और युवा पीढ़ी के लिए भी आयोजित किया जाता है।

युवाओं के बारे स्वामी विवेकानंद के विचार National Youth Day 2022 Theme

स्वामी विवेकानंद का जन्म बारह जनवरी 1863 को हुआ था। उस समय एक देश के रूप में युवा और भारत अविकसित थे। भारत को आजादी नहीं मिली और इसलिए देश के लिए युवाओं की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण थी। युवाओं को देश का भविष्य माना जाता है।

इसलिए यदि युवावस्था का आधार बहुत कम उम्र में विकसित हो जाए तो इससे भविष्य में पूरे देश को लाभ होता है। स्वामी विवेकानंद ने देश में युवाओं के योगदान के महत्व पर प्रकाश डाला। स्वामी विवेकानंद लीक से हटकर सोचने और अपने मन की बात कहने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने समझाया कि युवाओं की ऊर्जा और युवाओं की क्षमता को ठोस अवधारणाओं में कैसे लगाया जाए। उनके उत्कृष्ट भाषणों ने हमेशा देश और युवाओं को प्रेरित किया।

राष्ट्रीय युवा दिवस का महत्व National Youth Day 2022 Theme 

National Youth Day 2022 Wishes

स्वामी विवेकानंद के विचार वर्तमान समय में भी मान्य हैं और युवाओं को उनके भविष्य के लिए मार्गदर्शन कर सकते हैं। उन्होंने हमेशा समझाया कि कैसे युवा अपनी क्षमता को पहचान सकते हैं और अपनी राय व्यक्त कर सकते हैं। उनके प्रेरक भाषणों ने युवाओं को अंग्रेजों के खिलाफ लड़ने और आजादी के लिए लड़ने में मदद की।

स्वामी विवेकानंद को “भारत का राष्ट्रीय संत” कहा जाता था। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति लगभग कुछ भी प्राप्त कर सकता है यदि वह यह देखने की हिम्मत करता है कि वह क्या है और वह क्या बनना चाहता है। स्वामी विवेकानंद के युवा विकास के जुनून के कारण, उनके जन्मदिन पर राष्ट्रीय युवा दिवस मनाना महत्वपूर्ण है।

राष्ट्रीय युवा दिवस 2022 समारोह 

2022 राष्ट्रीय युवा दिवस जो स्वामी विवेकानंद जयंती भी है, युवाओं और देश के लिए उनके विचारों और मूल्यों को याद करने के लिए मनाया जाता है। शिविरों, समाज समारोहों, युवा सम्मेलनों आदि में युवाओं, स्कूल, कॉलेज के बच्चों के लिए विभिन्न समारोह आयोजित किए जाते हैं।

कोविड-19 के प्रतिबंध के कारण इस वर्ष विभिन्न आभासी सम्मेलनों का भी आयोजन किया जाएगा। इन सम्मेलनों को विशेष रूप से ‘युवाओं का भविष्य’, ‘युवाओं के सामने चुनौतियां’, ‘युवाओं का सपना’ और इसी तरह के विषयों पर कवर किया जाता है।

राष्ट्रीय युवा दिवस 2022 का विषय 

हर साल राष्ट्रीय युवा दिवस की अलग-अलग थीम होती है। राष्ट्रीय युवा दिवस 2022 का विषय ‘युवा – उत्सव नए भारत का’ है जिसका अर्थ है ‘युवा- नए भारत का उत्साह।’

Read More : National Youth Day 2022 Wishes

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE