होम / Seeing them on the day of Diwali removes the tension दीपावली के दिन इन चीजों को देखने से दूर होती है तंगी

Seeing them on the day of Diwali removes the tension दीपावली के दिन इन चीजों को देखने से दूर होती है तंगी

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 3, 2021, 4:11 pm IST

इंडिया न्यूज, अंबाला:
Seeing them on the day of Diwali removes the tension : कोरोना काल के बाद इस दिवाली का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। मार्केट सजी है, इस दिन की जरूरत को ध्यान में रखते हुए लोग शोपिंग करने में जुटे हैं। आपको बता दें कि, कार्तिक अमावस्या दिन दिवाली का त्योहार मनाया जाता है।

देशभर में लोग इसे धूमधाम के साथ मनाते हैं। घरों को पहले से और साफ सुथरा करने के लिए हर एक चीज को नया किया जाता है क्योंकि इस दिन मां लक्ष्मी की पूरे विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है। इसलिए ऐसा माना जाता है कि उनके लिए घर को नया पैंट रोगन कर सजाया जाता है। मां लक्ष्मी का आशीर्वाद और कृपा पाने के लिए लोग इस दिन कई उपाय करते हैं, ताकि सालभर मां की कृपा भक्तों पर बनी रहे।

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय (Seeing them on the day of Diwali removes the tension)

दिवाली वाले दिन मां लक्ष्मी अगर प्रसन्न हो जाती हैं तो सालभर खुशियां बना रहती हैं इतना ही नहीं, शकुन शास्त्र के अनुसार दिवाली की रात अगर कुछ जीव घर में या घर के आसपास नजर आ जाएं तो इसे माता लक्ष्मी के आगमन का चिंह माना जाता है। आपको जानना चाहिए कि दिवाली की रात किन जीवों का दिखना शुभ माना जाता है।

छिपकली (Seeing them on the day of Diwali removes the tension)

सबसे पहले आपको बता दें कि, घरों की दिवारों पर चलने वाली देखना शुभ जाता है। जब्कि हम उन्हें कमरों में देखते ही बाहर भगाने की कोशिश करते हैं। हालांकि, छिपकली किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाती। घर में दिखने वाले छोटे जीवों जैसे मच्छर-मक्खी आदि को खाकर घर की सफाई करती है। लेकिन शकुन शास्त्र के मुताबिक दिवाली की रात छिपकली का दिखना शुभ माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि इससे घर में खुशियां और सुख-समृद्धि आती है।

बिल्ली (Seeing them on the day of Diwali removes the tension)

दूसरे नम्बर पर आती है बिल्ली, शकुन शास्त्र के मुकाबिक बिल्ली को मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है। इसको लेकर कहा जाता है कि दिवाली की रात अगर घर में बिल्ली या घर के आसपास बिल्ली दिखाई दे तो ये मां लक्ष्मी के आने का सूचक होती है। माना जाता है कि दिवाली की रात बिल्ली दिखने से घर में खुशहाली आने लगती है।

गाय (Seeing them on the day of Diwali removes the tension)

तीसरे नम्बर आती है गाय, गाय को हमेशा से ही माता कहकर पूजा जाता है। गाय को देवत्व का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में दिवाली की रात में गाय का दिखना बहुत शुभ माना जाता है, अगर घर के बाहर गाय दिखाई देती है तो इसे मां लक्ष्मी के आगमन का प्रतीक माना जाता है और इससे परिवार के लोगों में स्नेह और प्यार बढ़ता है।

उल्लू (Seeing them on the day of Diwali removes the tension)

चौथे नम्बर पर अगर उल्लू दिखाई दे तो इसे दिवाली की रात को दिखाई देना शुभ माना जाता है। अगर आपको भी दिवाली की रात उल्लू दिखाई देता है तो इससे सालभर घर में मां लक्ष्मी का वास बना रहता है, इसको देखने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

छछूंदर (Seeing them on the day of Diwali removes the tension)

पांचवें नम्बर पर आता है छछुंदर। चूहे की तरह दिखने वाला ये छोटा सा जानवर छछूंदर भी दिखना अच्छा नहीं माना जाता है। लेकिन शकुन शास्त्र में कहा गया है कि दिवाली की रात छछूंदर दिखना शुभ होता है, मान्यता है कि ऐसा करने से घर की आर्थिक तंगी दूर होती है और परिवार के सारे बिगड़े काम बन जाते हैं।

Seeing them on the day of Diwali removes the tension

Read Also : How Sweet Potato is Beneficial in Winter सर्दी में शकरकंद कैसे फायदेमंद है

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Summer Special Trains: गर्मियों में बिहार आने वालों के लिए खुशखबरी! भारतीय रेलवे चलाएगी समर स्पेशल ट्रेनें
TikTok Ban: एलोन मस्क ने की अमेरिका में टिकटॉक के प्रतिबंध की निंदा, एक्स प्लेटफॉर्म को बैन से हो सकता है फायदा
Israel Nuclear Sites: इजराइल के परमाणु हथियारों पर आया ईरान का बड़ा बयान, क्या बढ़ने वाली है तेल अवीव की मुसीबत?
Salman-Lawrence Bishnoi: सलमान खान के पते पर ‘लॉरेंस बिश्नोई’ को लेने के लिए यूपी के शख्स ने भेजी कैब, पुलिस ने किया गिरफ्तार
China Military Reorganisation: ‘लड़ो और जीतो’ युद्ध, चीन के सबसे बड़े सैन्य पुनर्गठन का शी जिनपिंग ने दिया आदेश
China Flooding: चीन के लिए आई बहुत बुरी खबर, शोधकर्ताओं ने कहा डूब रहे हैं लगभग आधे प्रमुख शहर
Bird Flu Virus: H5N1 बर्ड फ्लू स्ट्रेन का दूध में चला पता, WHO की रिपोर्ट में खुलासा