होम / What to Include in Healthy Sargi हेल्दी सरगी में करें क्या-क्या शामिल

What to Include in Healthy Sargi हेल्दी सरगी में करें क्या-क्या शामिल

India News Editor • LAST UPDATED : October 22, 2021, 8:49 am IST

What to Include in Healthy Sargi : हिंदू मान्यताओं के अनुसार करवा चौथ के व्रत का काफी महत्व है। इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला उपवास रखती हैं। इस साल ये व्रत 24 अक्टूबर 2021 को रखा जाएगा। पांच साल बाद फिर से इस करवा चौथ पर शुभ योग बन रहा है।

इस व्रत में सुबह सरगी खाई जाती हैं। लेकिन कुछ प्रदेशों में सरगी से भी परेहज किया जाता है। करवाचौथ पर व्रत रखने वाली महिलाओं को दिनभर ऊर्जावन और स्वस्थ रहने के लिए सरगी में हेल्दी खाने की चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए। हेल्दी खाने से पूरे दिन थकावट, कमजोरी, बेहोशी और जी-मिचलाने जैसी स्थिति पैदा नहीं होगी। तो चलिए जानते है कि सरगी में हेल्दी खाने में क्या-क्या खाएं।

फल या फलों का रस का सेवन (What to Include in Healthy Sargi)

पौष्टिकता से भरपूर सरगी की प्लेट में कोई भी फल या फलों का रस शामिल कर सकते हैं। दरअसल, फल में विटामिन और मिनरल्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें फाइबर की मौजूदगी आपको न केवल एनर्जी देगी बल्कि इसे खाने से आपको दिनभर भूख नहीं लगेगी और दिन भी आराम से कट जाएगा। सरगी के समय में अनार, तरबूज, केला, पपीता, अमरूद जैसे फल खा सकते हैं। ये फल आपको पूरे दिन हाइड्रेटेड भी रखेंगे।

नारियल पानी पीएं (What to Include in Healthy Sargi)

नारियल पानी को एनर्जी बूस्टर माना जाता है। करवाचौथ के दिन महिलाएं अपना व्रत शुरू करने से पहले सुबह- सुबह नारियल पानी भी पी सकती हैं। नारियल पानी के कई फायदे हैं। यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखेगा, साथ ही इसमें मौजूद पोषक तत्व आपको एनर्जी से भरपूर रखेंगे।

सरगी में शामिल करें ये फूड आइटम्स (What to Include in Healthy Sargi)

सूखे मेवे (What to Include in Healthy Sargi)

करवाचौथ के दिन व्रत रखने वाली महिलाओं को सरगी की थाली में काजू, किशमिश, बादाम और अखरोट जैसे सूखे मेवे जरूर शामिल करने चाहिए। बता दें कि सूखे मेवे खाने से बहुत एनर्जी आती है और व्रत के दौरान व्यक्ति थकावट व कमजोरी महसूस नहीं करता।

सबसे अच्छी बात है कि सूखे मेवे में फाइबर बहुत अच्छी मात्रा में होता है, जो आपको दिनभर भूख का अहसास भी नहीं होने देता। ज्यादा खाने पर नुकसान भी पहुंचा सकते हैं ड्राई फ्रूट्स, करते हैं दांतों और पेट पर सीधा हमला

दूध की मिठाई (What to Include in Healthy Sargi)

करवाचौथ के दिन व्रत रखने वाली महिलाएं भी सरगी खाकर दूध से बनी मिठाइयों का भोग लगा सकती है। खीर, रबड़ी, कलाकंद या सेवई सबसे अच्छा विकल्प है।

सरगी के समय इन मिठाइयों का सेवन करने से आपका एनर्जी लेवल ऊपर रहेगा और आपको भूख भी नहीं लगेगी। यदि किसी कारण से आप दूध से बनी मिठाई खा सकते, तो इस दिन के लिए केवल दूध का ही सेवन किया जा सकता है।

What to Include in Healthy Sargi

Also Read : Third Wave Of Corona क्‍या अब भी है तीसरी लहर का खतरा

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.