होम / World Telecommunication Day : यहाँ जानिए क्यों मनाया जाता है यह दिवस, क्या है इसका इतिहास

World Telecommunication Day : यहाँ जानिए क्यों मनाया जाता है यह दिवस, क्या है इसका इतिहास

India News Desk • LAST UPDATED : May 17, 2022, 1:04 pm IST

इंडिया न्यूज़, World Telecommunication Day : विश्व दूरसंचार दिवस 17 मई को मनाया जाता है। यह उन संभावनाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करता है जो इंटरनेट सहित सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों (आईसीटी) के उपयोग से समाजों और अर्थव्यवस्थाओं में आ सकती हैं। इस समय टेलीकम्युनिकेशन ही एक ऐसा माध्यम है जिसके ज़रिये हम एक कोने से दूसरे कोने में चंद सेकेंड में लोगों से जुड़ सकते हैं। इसके जरिए ही दुनियाभर में संचार क्रांति हुई है और लोग आपस में एक-दूसरे से कम्युनिकेट कर सकते हैं।

टेलीग्राफ, टेलीफोन, ब्रॉडकास्टिंग के जरिए सूचना के प्रसार को टेलीकम्युनिकेशन कहा जाता है, जिसका मतलब है दूर से कम्युनिकेट करना।आज ग्लोबली टेलीकम्युनिकेशन का जबरदस्त विस्तार हुआ है। कोरोना महामारी के दौरान भी टेलीकम्युनिकेशन की वजह से ही हम अपने परिवारजनों और दोस्तों के साथ जुड़े रहे। आइये आगे इस लेख में हम आपको विश्व दूरसंचार दिवस के इतिहास की तरफ लेकर चलते है।

यहाँ जानिए World Telecommunication Day का इतिहास

World Telecommunication Day

आईटीयू की स्थापना 17 मई 1865 में संचार नेटवर्क में अंतरराष्ट्रीय कनेक्टिविटी की सुविधा के लिए की गई थी। 1969 से, इस दिन को प्रतिवर्ष विश्व दूरसंचार दिवस के रूप में मनाया जाता है। आईटीयू सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों के लिए संयुक्त राष्ट्र की विशेष एजेंसी है। इसकी शुरुआत तुर्की के अंताल्या शहर में आयोजित अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ (International Telecommunication Union) पूर्णाधिकार सम्मेलन से हुई।

साल 2005 में इंफॉर्मेशन सोसाइटी पर आयोजित किए गए विश्व शिखर सम्मेलन के बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रस्ताव पर हर साल 17 मई को विश्व दूरसंचार दिवस मनाए जाने के फैसले को अंजाम दिया गया। तब से लेकर हर साल ग्लोबली विश्व दूरसंचार दिवस मनाया जाता है।

आपको बता दे इस बार विश्व दूरसंचार दिवस के लिए ‘वृद्ध व्यक्तियों और स्वस्थ उम्र बढ़ाने के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी’ थीम रखी गई है। इस साल का थीम कुछ अलग होने वाला है जैसे इस साल का उदेश्य शारीरिक, भावनात्मक और वित्तीय स्तर पर स्वास्थ्य से जुड़े और स्वतंत्र रहने के लिए दूरसंचार और सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकियों (ICT) के उपयोग के महत्व पर जोर देना है।

वर्ल्ड टेलीकम्युनिकेशन एंड इंफॉर्मेशन सोसाइटी डे लोगों के बीच डिजिटल डिफरेंस को कम करने के लिए काम करती है। इसका मुख्य उदेश्य एक-दूसरे के साथ संवाद करने के लिए टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल पर जोर देना है।

ये भी पढ़ें : नेटफ्लिक्स ला रहा है नया लाइव स्ट्रीमिंग फीचर, यहाँ जानिए इस नए फीचर की डिटेल्स

ये भी पढ़ें : इस महीने लॉन्च होने वाले हैं ये शानदार फ़ोन्स, करना होगा थोड़ा इंतजार

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT