Friday, October 22, 2021
Homeलाइफस्टाइल & फैशनFollow Home Remedies to Get Rid of Split Ends दो मुंहे बालों...

Follow Home Remedies to Get Rid of Split Ends दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं घरेलू उपाय

 Follow Home Remedies to Get Rid of Split Ends

दो-मुंहे बाल होना एक आम समस्या है। इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है। लंबे, घने, चमकदार और हेल्दी बाल सभी को अच्छे लगते हैं। लेकिन, आज के समय में व्यस्तता के कारण बहुत कम लोग अपने बालों का ख्याल रख पाते हैं। जिनके लंबे और घने बाल हैं, उन्हें स्पेशल केयर करने की जरूरत होती है।
कभी प्रदूषण तो कभी केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बाल खराब हो जाते हैं। बालों से जुड़ी बहुत आम परेशानी है दो-मुंहे बाल या स्प्लिट एंड्स। इन स्प्लिट एंड्स को रिपेयर करना करना मुमकिन नहीं है। लेकिन, आप बालों की केयर करने के तरीकों में कुछ बदलाव लाकर इसे होने से रोक जरूर सकते हैं। दो-मुंहे बालों की परेशानी दूर करने के लिए आप साबुदाना और केले का इस्तेमाल कर सकते हैं।
साबुदाना अमीनो एसिड्ट और कार्टीनॉयड्स से भरपूर होता है, जो बालों की समस्याओं को दूर करते हैं। साथ ही इसमें एंटीफंगल और एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो बालों को डैमेज होने से रोकते हैं। वहीं, केले में नेचुरल आॅयल पाए जाते हैं जो बालों को पोषक और हाइड्रेशन प्रदान करते हैं। इसलिए, साबुदाना स्टार्च और केले से बना हेयर मास्क इस्तेमाल करना कारगर साबित हो सकता है।

Follow home remedies to get rid of split ends

हेयर मास्क बनाने की सामग्री

एक कप साबुदाना स्टार्च
एक चम्मच बादाम का तेल
एक केला
एक चम्मच शहद

Follow home remedies to get rid of split ends

इस तरह तैयार करें हेयर मास्क

एक कप पानी में साबुदाने को रातभर भिगोने के लिए छोड़ें। सुबह उसे 2 कप पानी में डालकर उबालें और स्टार्च निकाल लें। एक दूसरे कटोरे में केला काटकर रखें और बादाम का तेल मिलाएं। फिर इस मिश्रण में शहद और साबुदाना बराबर मात्रा में मिला लें। सभी चीजों को एकसाथ मिक्स करे लें। आपका हेयर मास्क तैयार है।

Follow home remedies to get rid of split ends

क्या है इस्तेमाल करने का तरीका?

अपने बालों को दो भागों में कर लें और स्कैल्प पर ये मास्क लगाएं। पूरे लेंथ को कवर करें और बालों के अंत तक अप्लाई करें। कम से कम 2 घंटे तक इसे रहने दें और फिर गुनगुने पानी और शैंपू से बाल धो लें।

Read More : 3000 किलो हेरोइन मामले में एनआईए ने अमृतसर में पूर्व अकाली नेता के घर ली तलाशी

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE