Friday, October 22, 2021
Homeलाइफस्टाइल & फैशनFollow these 5 habits Forever इन 5 आदतों को हमेशा के लिए...

Follow these 5 habits Forever इन 5 आदतों को हमेशा के लिए अपना लें

Follow these 5 habits Forever

दोबारा नहीं होगी किडनी की पथरी

हमारे शरीर के लिए पानी बहुत जरूरी है। यह कई तरह की बीमारियों से बचाने के साथ ही शरीर से हानिकारक अपशिष्ट को बाहर निकालने में मदद करता है और शरीर को हाइड्रेट रखता है। पानी पाचन तंत्र को ठीक रखता है। स्वस्थ रहने के लिए व्यक्ति को 7-8 ग्लास पानी पीना चाहिए।

किडनी हमारे शरीर हमारे शरीर का अहम हिस्सा है और स्वस्थ रहने के लिए किडनी का सही तरीके से काम करना बहुत जरूरी है, क्योंकि यही शरीर से अपिशष्ट पदार्थों को बाहर निकालता है। किडनी को स्वस्थ रखने के लिए आपको खान-पान का बहुत ध्यान रखना होगा, क्योंकि खान-पान की गलत आदतें किडनी खराब कर सकती हैं और यही किडनी में पथरी के लिए भी जिम्मेदार है। यदि आप कुछ स्वस्थ आदतें अपना लें, तो आपको किडनी की पथरी कभी नहीं होगी।

Follow these 5 habits Forever पर्याप्त पानी पीएं

हेल्थ एक्सपर्ट्स हमारे शरीर के लिए पानी बहुत जरूरी है। यह कई तरह की बीमारियों से बचाने के साथ ही शरीर से हानिकारक अपशिष्ट को बाहर निकालने में मदद करता है और शरीर को हाइड्रेट रखता है। पानी पाचन तंत्र को ठीक रखता है। स्वस्थ रहने के लिए व्यक्ति को 7-8 ग्लास पानी पीना चाहिए। यदि आपको किडनी की पथरी हुई है यानी बस शुरूआत हुई है तो खूब पानी पीने से पथरी बाहर शरीर से बाहर निकल सकती है।

Follow these 5 habits Forever खाने में नमक करें कम

नमक के बिना हर चीज का स्वाद फीका लगता है, लेकिन आप यदि खाने में नमक ज्यादा खाते हैं या चिप्स, पापड़, अचार जैसी चीजें अधिक खाते हैं तो आपको इससे परहेज करने की जरूरत है, क्योंकि यह किडनी की पथरी की संभावना बढ़ा देती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, दरअसल, जब पेशाब में सोडियम की मात्रा बढ़ बहाव बढ़ जाता है, तो यह कैल्शियम को भी अपने साथ लाता है, जिससे पथरी का खतरा बढ़ जाता है।

Follow these 5 habits Forever अपनी मर्जी से दवा खाना बंद कर दें

बहुत से लोग बिना डॉक्टर से पूछे विटामिन और कैल्शियम की गोलियां या दूसरी दवाएं खाने लगते हैं जिससे सेहत को कई तरह के नुकसान पहुंचने के साथ ही किडनी की पथरी की समस्या भी हो सकती है। पौष्टिक तत्वों के लिए सप्लीमेंट्स लेने की बजाय अपने आहार में पौष्टिक चीजें शामिल करें। साथ ही बिना डॉक्टर से पूछे कोई भी दवा न लें।

Follow these 5 habits Forever भरपूर मात्रा में खाएं खट्टे फल

खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपको कई तरह की एलर्जी से बचाने के साथ ही किडनी स्टोन से भी बचाता है। दरअसल, खट्टे फलों में साइट्रिक एसिड होता है जो किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करता है। जिन लोगों को किडनी की पथरी होती है उनमें से अधिकांश मरीजों में साइट्रिक एसिड की कमी पाई जाती है। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स किडनी को स्वस्थ रखने के लिए संतरा, नींबू आदि का जूस पीने की सलाह देते हैं।

Follow these 5 habits Forever नॉनवेज से करें परहेज

यदि आपको पहले किडनी की पथरी हो चुकी है और चाहते हैं को दोबारा इस समस्या से न जूझना पड़े, तो नॉन वेज से दूरी बना ले। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, नॉनवेज के अधिक सेवन से यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है और यूरिक एसिड के बढ़ने से भी किडनी की पथरी हो सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि नॉनवेज से पूरी तरह परहेज करें।

Read More: लखीमपुर खीरी हिंसा पर सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार से कहा- गिरफ्तारी व एफआईआर पर दें स्टेटस रिपोर्ट

Connect With Us : Twitter Facebook
SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE