Wednesday, October 20, 2021
HomeHealth TipsFood For Healthy Winter Skin सर्दियों में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए...

Food For Healthy Winter Skin सर्दियों में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए खाएं ये हेल्दी फूड

Food For Healthy Winter Skin : सेहतमंद त्वचा खूबसूरती का सबसे अनमोल तोहफा है। लेकिन इस सर्दी का क्या करें। जो त्वचा की खूबसूरती को छीन लेती है। पर इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं कि आप अपनी त्वचा के प्रति लापरवाह हो जाएं। स्किन हमारी सेहत का आईना होती है। ग्लोइंग स्किन पाने के लिए हेल्दी फूड हैबिट जरूरी है। चलिए जानते हैं कि ठंड में दमकती त्वचा के लिए क्या उपाय जरूरी हैं।

Read Also: Benefits Of Eating Fruit फलों के सेवन से नहीं होगा मोटापा

Green Vegetable (Food For Healthy Winter Skin)

थकान अपर्याप्त नींद या एनीमिया डार्क सर्कल की वजह हो सकते हैं। डार्क सर्कल दूर करने के लिए अपने भोजन में आयरन, विटामिन के और सी से भरपूर पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें।

Brown Rice और Oats (Food For Healthy Winter Skin)

ब्राउन राइस और ओट्स में मौजूद विटामिन बी बालों का टूटना और झड़ना कम करने में मदद करता है। मजबूत और चमकदार बालों के लिए सभी तरह के साबूत अनाज को अपनी डायट में शामिल करें।

Curd (Food For Healthy Winter Skin)

आमतौर पर ठंडी के मौसम में फटे होंठों की समस्या होती है, लेकिन आप यदि हमेशा फटे होंठों से परेशान रहती हैं तो ये विटामिन बी की कमी से हो सकता है। अत: विटामिन बी से भरपूर चीजें, जैसे- दही आदि खाएं।

Blackberries (Food For Healthy Winter Skin)

ब्लैकबेरीज शरीर में कोलेजन की मात्रा बढ़ाने में मदद करते हैं। कोलेजन त्वचा को नर्म, नाजुक बनाए रखता है। ब्लैकबेरीज में मौजूद एंटीआक्सीटेंड बढ़ती उम्र के संकेतों को भी कम करता है।

शकरकंद स्किन को बनाएं हेल्दी और ब्यूटीफुल (Food For Healthy Winter Skin)

शकरकंद में Vitamin-A की अधिकता होती है। जो झुर्रियों की रोकथाम के लिए जरूरी है. अत: हेल्दी, ब्यूटीफुल स्किन चाहती हैं, तो शकरकंद जरूर खाएं।

Tomato का पल्प चेहरे पर लगाएं (Food For Healthy Winter Skin)

टमाटर स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसमें लगभग सारे विटामिन होते हैं। जो नेचुरल होते हैं। टमाटर का इस्तेमाल स्किन को ग्लोइंग बनाता है। इसमें एंटी एजिंग के गुण भी होते हैं। अच्छे रिजल्ट के लिए आप टमाटर का पल्प चेहरे पर लगाएं। साथ ही इसे ज्यादा से ज्यादा खाने की भी कोशिश करें। ताकि स्किन अंदर से निखरे।

Orange से बनाएं स्किन को शाइन (Food For Healthy Winter Skin)

देखा जाए तो संतरे का हर एक हिस्सा सौंदर्यीकरण के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। जो स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसके छिलके के पैक से स्किन शाइन करती है। हर मौसम के लिए संतरा परफेक्ट होता है। शोध के मुताबिक अगर आप हर रोज संतरा खाती हैं तो स्किन अंदर से ग्लोइंग होती है।

Dry Skin से छुटकारा पाना है तो खाएं नट्स और सीड्स (Food For Healthy Winter Skin)

बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट आदि और फ्लैक्स सीड्स, कद्दू के बीज आदि में मौजूद विटामिन ई त्वचा की कुदरती नमी बनाए रखता है। जिससे स्किन सॉफ्ट और हाइड्रेट रहती है। ड्राई स्किन से छुटकारा पाना चाहती हैं। तो ये जरूर खाएं।

Wrinkles को रोकने के लिए खाएं लहसुन (Food For Healthy Winter Skin)

लहसुन न सिर्फ हार्ट को हेल्दी रखता है। बल्कि ये स्किन को क्लीन और पिंपल फ्री बनाने में भी मदद करता है। लहसुन नैचुरल एंटीबायोटिक है जो ब्लड प्यूरिफाई करने के साथ ही इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में सहायक है। लहसुन स्किन टिशू को रिपेयर करने के साथ ही झुर्रियों को रोकने में भी सहायक है।

Avocado के पल्प (Food For Healthy Winter Skin)

Avocado में ल्यूटिन के साथ बीटा कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। इससे स्किन काफी सॉफ्ट होती है और हाइड्रेट रहती है। आप एक चम्मच शहद के साथ Avocado के पल्प का मास्क भी अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। इससे आपको तुरतं फर्क महसूस होगा। आप अपने आहार में हर रोज ऐवोकैडो को शामिल करें।

(Food For Healthy Winter Skin)

Read Also : How To Use Eyeliner आईलाइनर से बढ़ाएं आंखों की खूबसूरती, जानें सही तरीका

Connect Us : Twitter Facebook

 

 

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE