Wednesday, October 27, 2021
Homeकाम की बातFord and Tata Motors Plants फोर्ड के गुजरात और तमिलनाडु प्लांट्स टाटा...

Ford and Tata Motors Plants फोर्ड के गुजरात और तमिलनाडु प्लांट्स टाटा मोटर्स के हो सकते हैं, दोनों कंपनियों में बातचीत जारी

Ford and Tata Motors Plants
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

फोर्ड मोटर्स अपने प्लांट्स भारत में बंद कर चुकी है। ऐसे में उसकी गुजरात और तमिलनाडु वाली यूनिटें खाली पड़ी है। लेकिन अब इन दोनों यूनिटों को खरीदने के लिए टाटा मोटर्स फोर्ड से बात कर रही है। बताया जा रहा है कि यदि टाटा मोटर्स यह सौदा करने में कामयाब रहती है तो यह फोर्ड के एसेट्स की उसकी दूसरी खरीदारी होगी। क्योंकि टाटा ने इससे पहले मार्च 2008 में भी फोर्ड से जगुआर लैंड रोवर खरीदा था। इसके लिए टाटा ने अमेरिकी कंपनी को 2.3 अरब डॉलर चुकाए थे।

गुजरात में टाटा मोटर्स का प्लांट फोर्ड की प्रॉडक्शन यूनिट के पास में ही है। हालांकि ोकिन तमिलनाडु में टाटा मोटर्स का कोई मैन्युफैक्चरिंग प्लांट नहीं है। तमिलनाडु सरकार चाहती है कि फोर्ड में काम कर रहे लोगों की नौकरियां बची रहे, इसलिए वह उसके प्लांट का खरीदार ढूंढ रही है। फोर्ड पिछले 10 साल में यहां दो अरब डॉलर से ज्यादा का घाटा उठा चुकी है। इसलिए उसने आखिरकार देश छोड़ने का फैसला कर लिया।

बता दें कि अभी भारत में टाटा मोटर्स के 3 पैसेंजर व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं जिनमें से एक फिएट क्राइसलर के साथ ज्वाइंट वेंचर में चल रही है। टाटा ने अपने पैसेंजर व्हीकल बिजनेस को लगभग 9,420 करोड़ रुपए वैल्यू की एक अलग कंपनी बना दी है। वहीं टाटा मोटर्स इको फ्रेंडली गाड़ियां बनाने की दिशा में तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में फोर्ड के गुजरात और तमिलनाडु वाले मैन्युफैक्चरिंग प्लांट खरीदने से उसकी उत्पादन क्षमता बढ़ेगी।

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE