Wednesday, October 20, 2021
HomeHealth TipsGet Rid of Wrinkles With Home Remedies झुर्रियां से पाएं छुटकारा घरेलू...

Get Rid of Wrinkles With Home Remedies झुर्रियां से पाएं छुटकारा घरेलू उपायों से

Get Rid of Wrinkles With Home Remedies : चेहरे पर आई झुर्रियां खूबसूरती को कम कर देती हैं। अगर समय रहते इन पर ध्यान नहीं दिया गया तो बूढ़े होने से पहले ही स्किन बूढ़ी लगने लगेगी। झुर्रियों को कम करने के लिए महंगी क्रीम की जगह कुछ असरदार घरेलू नुस्खे अपनाए जा सकते हैं जो स्किन को किसी तरह का नुकसान भी नहीं पहुंचाएंगे।

किसी वक्त में चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों को उम्र बढ़ने का एक शुरूआती संकेत माना जाता था। लेकिन मौजूदा वक्त में कम उम्र में ही चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती है इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं अगर किसी व्यक्ति के चेहरे पर 20-30 की उम्र में ही झुर्रियां दिखाई देने लगें।

भागदौड़ भरी इस जिंदगी में, तनाव, नींद की कमी और खराब खान-पान अक्सर हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाता है और ये सब वजह ना चाहते हुए भी आपके चेहरे पर झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं। हालांकि बाजार में ऐसे ढेरों उत्पाद हैं, जो झुर्रियों को कम करने का दावा करते हैं लेकिन हम आपको नुस्खों को बारे में बता रहे हैं, जो चेहरे पर झुर्रियों को आने से रोकते हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं ये नुस्खे।

Also Read : Causes of Heart Diseases : शरीर में आयरन की कमी से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का हो सकता है खतरा

झुर्रियों के लक्षण: (Get Rid of Wrinkles With Home Remedies)

आंखें, मुंह और गर्दन के चारों ओर फाइन लाइन्स बन जाना।
मुंह, चेहरे और गर्दन की स्किन ढीली हो जाना।
होंठ और आंखों के पास गहरी झुर्रियां भी दिखने लगती हैं।
झुर्रियां का घरेलू उपचार

केले का फेस पैक (Get Rid of Wrinkles With Home Remedies)

केले में नैचरल आइल और विटमिन्स होते हैं जो सेल रिपेयर में मदद करते हुए झुर्रियां कम करते हैं। केले का फेस पैक बनाने के लिए एक केले को मैश करें और इसमें एक चम्मच शहद व गुलाब जल मिलाएं। इसे 10-15 मिनट फेस पर लगे रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

झुर्रियों और डार्क सर्कल्स हटाएगा Olive Oil (Get Rid of Wrinkles With Home Remedies)

एक स्टडी के मुताबिक वे लोग जो रोजाना Olive Oil खाते हैं उनके चेहरे पर ड्राईनेस के कारण होने वाली झुर्रियों की समस्या नहीं होती है। वहीं अगर इसे रोज आंखों के नीचे लगाया जाए तो रिंकल्स के साथ ही डार्क सर्कल्स भी कम हो जाते हैं।

रिंकल्स कम करेगा दही (Get Rid of Wrinkles With Home Remedies)

दही में मौजूद गुण स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं इससे रिंकल्स कम होते हैं और त्वचा से जुड़ी अन्य समस्याएं नहीं आती हैं। हालांकि, ध्यान रहे कि दही लगाने के 10 मिनट बाद इसे धो लें। इसे ज्यादा ड्राई न होने दें नहीं तो दही साफ करने के लिए ज्यादा प्रेशर बनाना पड़ेगा जो झुर्रियां बढ़ा देगा।

मुंहासे और झुर्रियां भीे दूर करेगा अनार (Get Rid of Wrinkles With Home Remedies)

सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ ही अनार हमारी त्वचा के लिए भी रामबाण है। रोज एक अनार खाने से रोग प्रतिरोधी क्षमता तो मजबूत होती ही है, साथ ही त्वचा संबंधी कई समस्याएं भी दूर होती हैं।

अनार में पाए जाने वाले गुण त्वचा में निखार लाते हैं। इसमें ग्रीन टी और संतरे की तुलना में तीन गुना अधिक ऐंटिआक्सिडेंट होते हैं, जो सीधे तौर पर त्वचा को फायदा पहुंचाते हैं।

जैतून का तेल और दही (Get Rid of Wrinkles With Home Remedies)

जैतून के तेल और दही को आपस में मिला लें। धीरे-धीरे इसका मिश्रण तैयार करें ताकि तेल और दही पूरी तरह से मिक्स हो जाए। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

फिर 20 मिनट बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें। सप्ताह में दो बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

Egg White से होगी रंकल फ्री स्किन (Get Rid of Wrinkles With Home Remedies)

Egg White का इस्तेमाल भी स्किन को रिंकल फ्री बना सकता है। आप चाहे तो Egg White बेस्ड आइ क्रीम ले सकती हैं। इसे रोज रात में लगाकर सोएं और एक महीने में ही आपको फर्क नजर आने लगेगा।

(Get Rid of Wrinkles With Home Remedies)

Also Read : Hair fall Reasons in Hindi चार बीमारियों के कारण तेजी से झड़ते हैं बाल, इस तरह पहचाने लक्षण

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE