Friday, October 22, 2021
HomeHealth TipsGhee and Jaggery Combination for Health सेहत के लिए सुपरफूड है घी...

Ghee and Jaggery Combination for Health सेहत के लिए सुपरफूड है घी और गुड़ का काम्बीनेशन

Ghee and Jaggery Combination for Health : घी और गुड़ ऐसे सुपरफूड है जो लगभग हर किचन में आसानी के साथ मिल ही जाती हैं। ये दोनों ही चीजें सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है। लेकिन इनका इस्तेमाल आमतौर पर अलग-अलग ही किया जाता है। लेकिन आपको बता दें कि इन दोनों को अगर एक साथ मिलाकर खाया जाये तो आपको एक नहीं बल्कि कई सारे फायदे एक साथ मिल सकते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार घी और गुड़ का कॉम्बिनेशन सुपरफूड की तरह काम करता है।

Ghee and Jaggery Combination for Health

गुड़ और घी में पोषक तत्वों की मात्रा (Ghee and Jaggery Combination for Health)

रिफाइंड शुगर की अपेक्षा गुड़ अधिक स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है। इसमें पोषक तत्वों की मात्रा होती है, जो ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ने से रोकता है। गुड़ में आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन बी और विटामिन सी होते हैं। वहीं, घी अलग-अलग तरह के विटामिन और फैटी एसिड का स्रोत है। इसमें विटामिन अ, ए और ऊ पाया जाता है। इसके अलावा घी में विटामिन डी भी होता है जो हड्डियों में कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है।

घी और गुड़ खाना आयुर्वेद में भी कई सारी दिक्कतों को दूर करने के लिए बेहतर विकल्प माना जाता है। इन दोनों का कॉम्बिनेशन बॉडी को फिट रखने में मदद करता है। तो आइये आपको बताते हैं कि घी और गुड़ का कॉम्बिनेशन आपको किस तरह से फायदे पहुंचाता है और इसको कब और किस समय खाना आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है।

घी और गुड़ का कॉम्बिनेशन आप विशेष तौर पर लंच के बाद ट्राई कर सकते हैं। अगर किसी वजह से इसे लंच के बाद न खा सकें, तो आप इसका सेवन डिनर के बाद भी कर सकते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच देसी घी लें और इसमें एक छोटा टुकड़ा गुड़ का मिक्स करें, फिर इसको खाने के पांच-दस मिनट बाद खा लें।

इसलिए माना जाता है सुपरफूड (Ghee and Jaggery Combination for Health)

घी और गुड़ का कॉम्बिनेशन इसलिए सुपरफूड माना जाता है क्योंकि गुड़ में आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम और विटामिन बी, सी जैसे कई पोषक तत्व एक साथ होते हैं. तो वहीं देसी घी में भी विटामिन ए, के, ई और डी के साथ फैटी एसिड्स भी मौजूद होते हैं. ये सेहत को ही नहीं बल्कि स्किन और बालों को भी भरपूर पोषण देने में मदद करते हैं।

इनके कॉम्बिनेशन से ये मिलते हैं फायदे (Ghee and Jaggery Combination for Health)

घी और गुड़ के कॉम्बिनेशन से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है. साथ ही ये दोनों शरीर में हार्मोन के असंतुलन को मेंटेन करने में भी मदद करते हैं. इन दोनों चीजों का कॉम्बिनेशन आपकी बॉडी को डिटॉक्सीफाई करता है. इसके साथ ही ये बॉडी, स्किन और बालों को भी हेल्दी रखने में मदद करता है. एनीमिया की दिक्कत को दूर करने में भी घी और गुड़ का कॉम्बिनेशन खास रोल निभाता है

(Ghee and Jaggery Combination for Health)

Read More: T-Series के latest song Chura Liya के लिए चार इंटरनेट सेंसेशन एक साथ

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE