होम / मोदी सरकार में सरकारी चैनलों के आये अच्छे दिन, दूरदर्शन की छप्पर फाड़ कमाई जानकर रह जाएंगे दंग

मोदी सरकार में सरकारी चैनलों के आये अच्छे दिन, दूरदर्शन की छप्पर फाड़ कमाई जानकर रह जाएंगे दंग

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : March 22, 2023, 10:44 pm IST

इंडिया न्यूज़ : केंद्र में प्रधानमंत्री मोदी की सरकार बनने के बाद से सरकारी मीडिया के अच्छे दिन आ गए है। जिसका प्रमाण ‘मन की बात’ कार्यक्रम से ऑल इंडिया रेडियो यानी आकाशवाणी को जहां लाखों नए श्रोता है। दूसरी तरफ सरकार ने लोकसभा और राज्यसभा टीवी को विलय कर संसद टीवी बना दिया। इसके अलावा मोदी सरकार ने किसानों के लिए एक अलग चैनल डीडी किसान की भी शुरुआत की। परिणाम ये निकला कि सरकारी सरकारी को दर्शक और श्रोता के अलावा छपरफाड़ कमाई भी हुई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, मोदी सरकार में प्रसार भारती की कमाई में जबरदस्त इजाफा हुआ है। मालूम हो, प्रसार भारती ने डीडी फ्री डिश से ही 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की है।

फ्री डिश स्लॉट से कमाए 1000 करोड़

रिपोर्ट के मुताबिक, मोदी सरकार में प्रसार भारती के डीडी फ्री डिश प्लेटफॉर्म ने 65 स्लॉट्स की नीलामी से रिकॉर्ड 1070 करोड़ रुपये की कमाई की है। मालूम हो, ये पिछले साल 59 स्लॉट की बिक्री से हुई कमाई के मुकाबले 57 प्रतिशत ज्यादा बताई जा रही है। बता दें, प्रसार भारती की पिछले साल ये इनकम 645 करोड़ रुपये थी।

मोदी सरकार की इस रणनीति ने बदल दी सरकारी चैनलों की किस्मत

बता दें, जानकारों का मानना है कि मोदी सरकार के कार्यकाल में सरकारी चैनलों के स्लॉट्स नीलामी के नियमों में और तौर-तरीकों में बदलाव के कारण ही प्रसार भारती को कमाई बढ़ाने में सहायता प्राप्त हुई है। सार्वजनिक क्षेत्र के ब्रॉडकास्टर प्रसार भारती ने अब उन स्लॉट्स के लिए भी अलग-अलग जोनर के चैनल को बोली लगाने की अनुमति दी है, जो पहले सिर्फ स्पेशल जोनर के लिए स्थाई थे।

मालूम हो, मौजदा सरकार से पहले चैनल्स को सिर्फ उनके अपने जोनर के स्लॉट्स के लिए बोली लगाने की परमिशन थी। बता दें, डीडी फ्री डिश के स्लॉट्स की बिक्री 6 बकेट के तहत की जाती है। तो आइये बताते हैं वो 6 बकेट कौन -कौन से हैं। इन बकेट से प्रसार भारती ने कितनी कमाई की है।

डीडी फ्री डिश के स्लॉट्स की 6 बकेट

बता दें, डीडी फ्री डिश के स्लॉट्स की 6 बकेट हैं। इनमें A+ हिंदी भाषा के जनरल एंटरटेनमेंट चैनल्स के लिए है। वहीं A में हिंदी भाषा के मूवी चैनल और टेलीशॉपिंग चैनल शामिल हैं। B बकेट में हिंदी के म्यूजिक, स्पोर्ट्स और भोजपुरी चैनल शामिल हैं। इसके अलावा C बकेट हिंदी न्यूज चैनल्स के लिए है। वहीं D बकेट में अन्य हिंदी, क्षेत्रीय, धार्मिक और अंग्रेजी न्यूज चैनल शामिल हैं। आखिर में R1 कैटेगरी में क्षेत्रीय चैनल हैं जो किसी अन्य बकेट में नहीं आते हैं।

इन बकेट ने की इतनी की कमाई

रिपोर्ट के मुताबिक, डीडी फ्री डिश को A+ कैटेगरी के स्लॉट्स से 189.65 करोड़, वहीं A से 329.55 करोड़, इसके अलावा B से 206.5 करोड़, C से 199 करोड़, D से 141.85 करोड़ रुपये और R1 से 3.05 करोड़ रुपये की कमाई हुई है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.