होम / MAHBUBA MUFTI:राजनैतिक क़ैदियों को ज़मानत नहीं मिलती, बलात्कारियों को सम्मानित किया जाता है: महबूबा

MAHBUBA MUFTI:राजनैतिक क़ैदियों को ज़मानत नहीं मिलती, बलात्कारियों को सम्मानित किया जाता है: महबूबा

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : October 12, 2022, 10:02 pm IST
इंडिया न्यूज़ ( दिल्ली) : पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने मंगलवार को कहा कि एक तरफ अपराधियों एवं बलात्कारियों को रिहा कर उनका अभिनंदन किया जाता है, वहीं दूसरी तरफ राजनीतिक कैदियों तथा ऐसे व्यक्तियों, जिनके खिलाफ ठोस मामले नहीं हैं, उन्हें स्वास्थ्य के आधार पर भी जमानत पर नहीं छोड़ा जाता है।
हुर्रियत नेता दिवंगत सैयद अली शाह गिलानी के दामाद व अलगाववादी नेता अल्ताफ अहमद शाह की मंगलवार तड़के एम्स में कैंसर से मौत हो गई थी. दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश पर शाह को तिहाड़ जेल से अस्पताल ले जाया गया था। शाह के निधन के बाद महबूबा का यह बयान आया है।

महबूबा ने पत्रकार वार्ता में कहा

महबूबा ने श्रीनगर में संवाददाताओं से कहा, ‘यह केवल अल्ताफ शाह की बात नहीं है। शाह का परिवार एम्स में सुबह से पार्थिव शरीर के लिए बाट जोह रहा है। 80 वर्षीय स्टेन स्वामी को भी जमानत नहीं मिली थी और जेल में ही स्वामी की मौत हो गई थी। सिद्दिकी कप्पन जैसे लोग, सामाजिक कार्यकर्ता एवं राजनीतिक कैदी खासकर जम्मू कश्मीर के लोग एवं अलगाववादी सलाखों के पीछे हैं और उनकी तबियत ठीक नहीं है। ” इस सरकार में अपराधी एवं बलात्कारी न केवल रिहा किए जाते हैं, बल्कि उनका स्वागत एवं अभिनंदन भी किया जाता है, लेकिन राजनीतिक कैदियों तथा ऐसे लोगों, जिनके खिलाफ ठोस मामले नहीं हैं, को स्वास्थ्य आधार पर भी जमानत नहीं दी जाती है। गंभीर हालत में अल्ताफ शाह जैसे लोग आखिरी क्षण अपने परिवार के साथ बिता सकें। “

सरकार के दावों पर उठाए सवाल

महबूबा ने कहा कि सरकार दावा करती रहती है कि जम्मू कश्मीर में स्थिति सुधर गई है. उन्होंने कहा, ‘यदि स्थिति सुधर गई होती तो इतने अधिक मानवाधिकार उल्लंघन नहीं होते। हमारे हजारों युवा जेलों में हैं, धार्मिक विद्वानों के यहां छापा डाला जाता है, उन्हें सलाखों के पीछे पहुंचा दिया जाता है।

मुस्लिम भावनाएं आहत करने का लगाया आरोप

शहरी क्षेत्रों में बीयर और तत्काल उपभोग के लिए तैयार (रेडी-टू-ड्रिंक) पेय बेचने के लिए विभिन्न डिपार्टमेंटल स्टोर को अधिकृत करने के जम्मू कश्मीर प्रशासन के फैसले का जिक्र करते हुए पीडीपी अध्यक्ष ने कहा कि यह जम्मू कश्मीर में मुसलमानों की भावनाएं आहत करने के लिए किया गया है। महबूबा ने कहा, ‘ सोमवार को प्रशासन ने आदेश जारी किया कि हमारे स्टोर अब खुलेआम अल्कोहल बेच सकते हैं, जबकि बिहार एवं गुजरात में मद्यनिषेध है और वे उन्हें आदर्श राज्य कहते हैं। यह बस यहां मुसलमानों की भानाएं आहत करने के लिए किया गया है। उनके दमन का परिणाम सही नहीं होगा।’

महबूबा इस आधार पर लगा रहीं उत्पीड़न का आरोप

बता दें कि बीते 15 अगस्त को गुजरात की भाजपा सरकार ने अपनी क्षमा नीति के तहत बिलकीस बानो सामूहिक बलात्कार उनके परिवार के सात सदस्यों की हत्या के मामले के 11 दोषियों की उम्र कैद की सजा को माफ कर दिया था, जिसके बाद उन्हें 16 अगस्त को गोधरा के उप-कारागार से रिहा कर दिया गया था। सोशल मीडिया पर सामने आए वीडियो में जेल से बाहर आने के बाद बलात्कार और हत्या के दोषी ठहराए गए इन लोगों का मिठाई खिलाकर स्वागत किया जा रहा था। वहीं, रिहाई की सिफारिश करने वाले पैनल के एक सदस्य भाजपा विधायक सीके राउलजी ने बलात्कारियों को ‘अच्छे संस्कारों’ वाला ‘ब्राह्मण’ बताया था।

बिलकिस बानो का उदहारण

गौरतलब है कि गोधरा में 2002 में ट्रेन में आगजनी के बाद गुजरात में भड़की हिंसा के दौरान बिलकीस बानो से सामूहिक बलात्कार किया गया था. उस समय वह पांच महीने की गर्भवती थीं. इस दौरान जिन लोगों की हत्या की गई थी, उनमें उनकी तीन साल की बेटी भी शामिल थीं।
मुंबई की विशेष सीबीआई अदालत ने जनवरी 2008 में सभी 11 आरोपियों को दोषी ठहराते हुए उम्रकैद की सजा सुनाई थी। बाद में इस फैसले को बॉम्बे हाईकोर्ट ने भी बरकरार रखा था।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

India Maldives Relations: भारत दौरे पर अगले सप्ताह आ सकते हैं मालदीव के विदेश मंत्री, विवाद के बाद पहला दौरा -India News
Israeli Assault: अमेरिका अभी भी करता है राफा ऑपरेशन का विरोध, एंटनी ब्लिंकन ने नेतन्याहू से कहा -India News
India Maldives Tension: बॉयकॉट कैंपेन से खफा हैं मालदीव के लोग, माले में भारतीयों से भिड़े स्थानीय -India News
Russia Ukraine War: यूक्रेन पर रूस ने किया मिसाइल हमला, हैरी पॉटर महल को किया तबाह -India News
Russia Ukraine War: यूक्रेन युद्ध में रूस ने किया वैश्विक रासायनिक हथियार प्रतिबंध का उल्लंघन, अमेरिका ने लगाया बड़ा आरोप -India News
LS polls: चुनाव आयोग ने तेलंगाना में लिया बड़ा फैसला, हीटवेव को देखते हुए बढ़ाया मतदान का समय -India News
Water on Moon: चांद पर छिपा है अथाह पानी, ISRO ने किया बड़ा खुलासा-Indianews
ADVERTISEMENT