Friday, October 22, 2021
HomeनेशनलGovernment Giving 25% Rebate 2022 से बदल रहे वाहनों के रजिस्ट्रेशन शुल्क...

Government Giving 25% Rebate 2022 से बदल रहे वाहनों के रजिस्ट्रेशन शुल्क स्क्रैपेज पॉलिसी को बढ़ावा देने के लिए सरकार दे रही रोड टैक्स में 25% की छूट

Government Giving 25% Rebate
स्क्रैपेज पॉलिसी को बढ़ावा देने के लिए सरकार दे रही रोड टैक्स में 25% की छूट

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए सरकार स्क्रेपेज पॉलिसी लेकर आई है। इसके तहत यदि आपका वाहन 15-20 साल पुराना है तो आप इसे स्क्रेपेज में देकर नए वाहन के रोड tax में 25 प्रतिशत की छूट पा सकते हैं। दरअसल, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने कहा है कि स्क्रैपिंग के लिए प्रोत्साहन के रूप में, वाहन मालिकों को स्क्रैप करने वाली एजेंसी से एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा जिसके आधार पर नए वाहन खरीदने पर रोड टैक्स में छूट दी जाएगी।

सरकार ने बताया कि गैर-परिवहन निजी वाहनों के लिए 25 प्रतिशत तक और परिवहन या वाणिज्यिक वाहनों के लिए 15 प्रतिशत तक की छूट ही मिलेगी। यह रियायत ट्रांसपोर्ट वाहनों के लिए आठ साल तक रहेगी और गैर-ट्रांसपोर्ट वाहनों के लिए 15 साल तक के लिए उपलब्ध होगी।

जितना पुराना वाहन उतना ज्यादा Tax पड़ेगा

हाल ही में सरकार ने कबाड़ में देने वाले पुराने वाहनों पर लगने वाले नए शुल्क की जानकारी दी है। 2022 में पहली अप्रैल से 15 साल से ज्यादा पुराने बाइक, कार या बस के री-रजिस्ट्रेशन के लिए आठ गुना ज्यादा शुल्क का भुगतान करना होगा।

Also Read: MG Astor 11 अक्टूबर को लॉन्च होगी MG Motors की नई मिड-साइज एसयूवी MG Astor, जानें क्या-क्या मिलेंगे फीचर्स

2022 में बढ़ेगा वाहनोें पर इतना शुल्क

5 साल से ज्यादा पुराने दोपहिया वाहन के रजिस्ट्रेशन लिए 300 रुपए के जगह 1,000 रुपए का शुल्क देना होगा और अगर 15 साल से ज्यादा पुरानी कार चलाते हैं तो अब रजिस्ट्रेशन के लिए 5,000 रुपए का बड़ा शुल्क देना होगा। सार्वजनिक और वाणिज्यिक वाहनों जो कि 15 साल पुराने होगें जैसे ट्रक या बस उनके फिटनेस प्रमाणपत्र के जांच पर भी वर्तमान की तुलना आठ गुना अधिक खर्च करना होगा। इन वाहनों के लिए नवीनीकरण शुल्क 10,000 रुपए से लेकर 12,500 रुपए के बीच तय किया गया है।

बाइक और कारों के लिए अब पंजीकरण का नवीनीकरण अधिक महंगा होगा। ऐसे दोपहिया वाहनों के लिए 10,000 रुपए और चौपहिया वाहनों के 40,000 का नवीनीकरण शुल्क निर्धारित किया गया है। 50 रुपए प्रतिदिन जुर्माना बढ़ता जाएगा अगर मालिक पुराने वाहनों के पंजीकरण समय पर नहीं कराता है।

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE