Thursday, October 21, 2021
Homeलाइफस्टाइल & फैशनGreen Chutney will Remain Fresh for Weeks, just Follow this Method हरी...

Green Chutney will Remain Fresh for Weeks, just Follow this Method हरी चटनी हफ्तों तक बनी रहेगी फ्रेश बस अपनाएं ये तरीका

Green Chutney will Remain Fresh for Weeks, just Follow this Method

हरी चटनी न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। अगर आप खाना खा रहे हों और थाली में कुछ ऐसा हो, जिसे देखकर ही मन भर जाए तो उसी खाने को स्वादिष्ट कैसे बनाया जाए ये सवाल मन में जरूर आता है। ऐसे में अचार, चटनी या सलाद के साथ खान खाने की इच्छा होती है। अब ये आप पर निर्भर करता है कि खाने के साथ इनमें से आप क्या खाना पसंद करते हैं। आमतौर पर चटनी को पकौड़े या चने-मूंगफली के साथ खाया जाता है। लेकिन, कुछ लोग इसे भोजन के साथ लेना भी पसंद करते हैं। आज के समय में हर भारतीय खाने में स्टार्टर से लेकर मेन कोर्स तक चटनी का इस्तेमाल किया जाता है। ज्यादातर घरों में हर दूसरे दिन हरी चटनी बनाई जाती है। कई बार ज्यादा बनने की वजह से चटनी बच जाती है और इसे फेंकना पड़ जाता है। अगर आप चटनी को सही तरीके से स्टोर करेंगे तो बार-बार बनाने की जरूरत भी नहीं होगी और फेंकने की नौबत भी नहीं आएगी। आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप चटनी को हफ्तों या महीनों तक भी स्टोर कर सकती हैं।

Green Chutney will Remain Fresh for Weeks, just Follow this Method चटनी में डालें आलिव आयल

आलिव आयल से बढ़ाएं चटनी का स्वाद। अगर आप हरी चटनी को लंबे समय तक स्टोर करना चाहते हैं तो आॅविल आॅयन एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। चटनी बनाते समय उसमें आधा चम्मच आलिव आयल डाल दें। ऐसा करने से चटनी का स्वाद भी बढ़ेगा और फ्रेशनेस भी बरकरार रहेगी।

Green Chutney will Remain Fresh for Weeks, just Follow this Method हरी चटनी को बर्फ की ट्रे में रखें

आप बर्फ की ट्रे में हरी चटनी को जमाकर रख सकते हैं। या फिर कांच की शीशी में रखकर डीप फ्रीज कर सकते हैं। आप आप इस तरह से चटनी को स्टोर करते हैं तो उसे 20 दिन तक इस्तेमाल किया जा सकता है। ध्यान रहे कि चटनी में लहसुन न के बराबर या बिल्कुल भी नहीं डालें क्योंकि इससे कड़वाहट पैदा हो सकती है।

Green Chutney will Remain Fresh for Weeks, just Follow this Method ये बातें ध्यान में रखें

यदि आप चटनी को फ्रीजर के अंदर बर्फ वाली ट्रे में जमा कर नहीं रख रही हैं तो छोटी-छोटी प्लास्टिक की डिब्बियों के अंदर भी रख सकती हैं। इससे आप एक बार में एक डिब्बी को इस्तेमाल कर सकती हैं। जमी हुई चटनी को पिघलाने के लिए आपको उसे यूज करने के 1 घंटे पहले ही फ्रीजर से निकाल कर रख लेना चाहिए।

Also Read : Indian Railway Recruitment 2021 : कब होगी रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा और कब जारी होगा एडमिट कार्ड

Also Read : Team India New Coach Selection : शास्त्री की जगह कब मिलेगा नया कोच, BCCI ने दी जानकारी

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE