Thursday, January 20, 2022
HomeGujratCorona Vaccination of Teenagers किशोरों के कोरोना टीकाकरण के लिए "मेगा ड्राइव"...

Corona Vaccination of Teenagers किशोरों के कोरोना टीकाकरण के लिए “मेगा ड्राइव” “मेगा शील्ड” की हुई शुरुआत

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने किया निरीक्षण

अभिजीत भट्ट, गांधीनगर :

Corona Vaccination of Teenagers प्रदेश में आज से 15 से 18 वर्ष की आयु के किशोरों के लिए कोरोना वैक्सीन के लिए टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राज्य में 15 से 18 वर्ष की आयु के किशोरों को कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए एक अभियान शुरू किया है। कोनावाला हाई स्कूल से शुरू किया। इसके बाद राज्य भर के किशोरों के लिए टीके लगाए गए। टीके के लिए लाइन में लगे किशोर। मुख्यमंत्री आज सुबह स्कूल पहुंचे और किशोरियों के टीकाकरण का निरीक्षण किया। किशोरों के साथ उनका सहज संवाद भी था।

बच्चों के लिए टीकाकरण के लिए ऑफलाइन विकल्प

माता-पिता www.cowin.gov.in पोर्टल पर वैक्सीन के लिए ऑनलाइन स्व-पंजीकरण भी कर सकेंगे। शहरी स्वास्थ्य केंद्र में सीधे टीकाकरण कराने वालों के लिए ऑफलाइन विकल्प भी है। जैसे-जैसे कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं, शिक्षा मंत्री जीतू वाघन ने स्कूलों को ऑफ़लाइन शिक्षा पर जोर न देने और ऑनलाइन शिक्षा का विकल्प देने का निर्देश दिया है। अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में टीकाकरण के लिए आए नौ छात्रों ने पंजीकरण कराया है।

स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल ने किया सिविल अस्पताल का उद्घाटन

नए साल के पहले सप्ताह में सोमवार से राज्य भर में 15 से 18 साल के किशोरों के लिए कोरोना टीकाकरण का मेगा अभियान शुरू हो गया है। स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल ने एशिया के सबसे बड़े सिविल मेडिसिटी परिसर सिविल अस्पताल में कोरोना टीकाकरण केंद्र में उपस्थित होकर किशोरों के लिए टीकाकरण का उद्घाटन किया।

किशोरों को कोरोना के खिलाफ अपरिपक्व टीके का प्रावधान

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 16 जनवरी 2021 से देशभर में कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई थी। देश भर में मजबूत योजना के परिणामस्वरूप 70 प्रतिशत से अधिक नागरिकों को टीके की पहली खुराक दी गई है। राज्य में अनुमानित 95 फीसदी नागरिकों को भी कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है ।

किशोरों को काला कोरोना के खिलाफ टीका का अविनाशी हथियार उपलब्ध कराने के बाद स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के मार्गदर्शन में आज राज्य भर में 15 से 18 वर्ष के लगभग 35 लाख बच्चों के लिए कोरोना टीकाकरण का मेगा अभियान चलाया गया है।

6306 से अधिक केंद्रों पर टीकाकरण की व्यवस्था

मेगा ड्राइव के तहत, राज्य के स्कूलों सहित अन्य छात्रों और किशोरों को कोरोना वायरस वैक्सीन के तहत टीका लगाया जाएगा। 3 से 9 जनवरी तक चलने वाले राज्यव्यापी कोरोना वैक्सीन मेगा ड्राइव ने यह सुनिश्चित करने के लिए ठोस प्रयास किया है कि राज्य में एक भी किशोर वैक्सीन के लाभ से वंचित न रहे।

वर्तमान में इस अभियान के तहत 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को कोवासिन वैक्सीन की पहली खुराक दी जाएगी। जिसके लिए प्रदेश में पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध करा दी गई है। प्रदेश में 6306 से अधिक केन्द्रों का संचालन कर टीकाकरण सत्र का आयोजन किया जा चुका है। उन्होंने सिविल स्पेशल वार्ड का भी उद्घाटन किया।

छात्रों में देखा गया उत्साह

उधर, शहर के वेजलपुर क्षेत्र के आरआर त्रिवेदी स्कूल में टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हो गया है. आज 300 से अधिक बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। शहर में विद्यार्थियों में टीकाकरण को लेकर उत्साह देखा जा रहा है। आरआर त्रिवेदी स्कूल में वैक्सीन प्राप्त करने वाली पहली छात्रा पूजा अड्रेसिया ने कहा कि हंसने से पहले भ्रम के साथ उत्साह था, लेकिन अब वह टीका लगने के बाद बेहतर महसूस कर रही है। उन्होंने सभी से टीकाकरण कराने की अपील की।

Also Read : Udaipur News कोरोना का टीका लगाने के बहाने युवक की करवा दी नसबंदी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

Sameer Sainihttp://indianews.in
Sub Editor @indianews | Quick learner with “can do” attitude | Have good organizing and management skills
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE