होम / पहली बार विधानसभा में आए रूपाणी बन गए थे सीधे सीएम

पहली बार विधानसभा में आए रूपाणी बन गए थे सीधे सीएम

India News Editor • LAST UPDATED : September 11, 2021, 11:18 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Gujrat के सीएम विजय रूपाणी ने आज अचानक इस्तीफा दे दिया। इसके बाद गुजरात की राजनीति में सियासी हलचल तेज हो गई है कि ऐसी क्या वजह रही होगी कि अचानक से विजय रूपाणी को इस्तीफा देना पड़ा। वहीं उनके इस्तीफे के बाद अब केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया, नितिन पटेल, सीआर पाटिल और पुरषोत्तम रुपाला में से CM बनने की अटकले चल रही हैं। क्या आप जानते हैं कि विजय रूपाणी गुजरात के ऐसे मुृख्यमंत्री हैं जो पहली बार विधायक बनते ही मुख्यमंत्री भी बन गए। स्वच्छ छवि और सलीके से काम करने के लिए मशहूर रूपाणी को गृह मंत्री अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का काफी करीबी माना जाता है। विजय रूपाणी आनंदीबेन सरकार में परिवहन मंत्री के रूप में जिम्मेवारी निभा रहे थे। वे गुजरात के ऐसे अकेले भाजपा मंत्री है जो इमरजेंसी के दौरान जेल भी जा चुके हैं। हरियाणा के मनोहर लाल खट्टर भी पहली बार विधायक बनने के बाद सीएम बने। ये दोनों नेता पुराने संघनिष्ठ रहे हैं। बता दें कि विजय रूपाणी के अलावा हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी ऐसे सीएम हैं जो पहली बार विधायक बने और पहली बार में ही CM का ताज पहन लिया। खट्टर भी दूसरी बार CM बन चुके हैं।

Also Read : 3 महीने में भाजपा शासित राज्यों में 4 मुख्यमंत्री बदले

2 बार बन चुके गुजरात के सीएम

रूपाणी ने पहली बार सात अगस्त 2016 को पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। इसके बाद 2017 में विधानसभा चुनाव हुए, जिसमें भाजपा ने 182 सीटों में से 99 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया और रूपाणी दूसरी बार मुख्यमंत्री बने। रूपाणी ने 26 दिसंबर 2017 को दूसरी बार गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

एबीवीपी से जुड़कर की थी राजनीतिक करियर की शुरूआत

समुदाय से ताल्लुक रखने वाले रूपाणी का जन्म 2 अगस्त 1956 को रंगून म्यांमार में हुआ। कारोबार के लिए वहां गये इनके पिता चार साल बाद गुजरात लौट आये। रूपाणी ने कानून की पढ़ाई की है। 1971 में जनसंघ से जुड़ने वाले रूपाणी ने एबीवीपी से जुड़कर छात्र नेता के रूप में अपना राजनीतिक कॅरियर आरंभ किया। वे शुरूआत से ही संघ से जुड़े रहे। वर्ष 2006 से 2012 तक राज्यसभा सांसद थे। रूपाणी राजकोट पश्चिम से विधायक हैं।

ऐसा पल भी आया, जब राजनीति छोड़ना चाहा

लगभग 17-18 साल पहले विजय रूपाणी के जीवन में ऐसा पल आया था जब चारों ओर अंधेरा छा गया हो। हो भी क्यों न घर का चिराग जो बुझ गया था। दरअसल, रूपाणी के बेटे की छत से गिरकर मौत हो गई थी, उस समय उन्होंने राजनीति छोड़ने का मन बना लिया था।

Also Read : गुजरात के सीएम विजय रुपाणी ने दिया इस्तीफा, गुजरात में सियासी सरगर्मी बढ़ी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Andhra Student Dies: किर्गिस्तान में आंध्र प्रदेश के 20 वर्षीय मेडिकल छात्र की मौत, झरने में फंसने की वजह से हुई घटना – India News
Sarkari Naukri without Exam: बिना परीक्षा दिए मिलेगी सरकारी नौकरी, जानें कौन से हैं ऑप्शन- Indianews
Mumbai Airport: करोड़ों के हीरे नूडल्स में मिले, मुंबई एयरपोर्ट पर यात्री गिरफ्तार – India News
Lok Sabha Election: पीएम मोदी के पसमांदा पर दिये बयान पर मुस्लिमों ने कही यह बड़ी बात, जानें क्या बोले
CSK vs LSG: कप्तान गायकवाड़ पर भारी पड़ी स्टोइनिस की शतकीय पारी, चेन्नई में LSG ने CSK को रौंदा – India News
China: छात्र बिल्लियों के साथ करता था दुर्व्यवहार, विश्वविद्यालय ने लिया ऐसा फैसला कि सुन हो जाएंगे हैरान- Indianews
Canada Burning Train: कनाडा में दौड़ी द बर्निंग ट्रेन, वायरल हुआ भयावह वीडियो – India News
ADVERTISEMENT