होम / Vaccination for 15 to 18 year olds in Gujarat: गुजरात 15 से 18 साल के बच्चों को वैक्सीन देने को तैयार, पीएम नरेंद्र मोदी के ऐलान के बाद शुरू हुई तैयारियां

Vaccination for 15 to 18 year olds in Gujarat: गुजरात 15 से 18 साल के बच्चों को वैक्सीन देने को तैयार, पीएम नरेंद्र मोदी के ऐलान के बाद शुरू हुई तैयारियां

India News Editor • LAST UPDATED : December 27, 2021, 10:12 pm IST

अभिजित भट्ट, नई दिल्ली:
Vaccination for 15 to 18 year olds in Gujarat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) द्वारा शनिवार रात 9.45 बजे 15 से 18 साल के बच्चों के टीकाकरण की प्रक्रिया की घोषणा के बाद देश के सभी राज्यों ने तैयारी शुरू कर दी है। पीएम मोदी ने कहा है कि इन बच्चों के टीकाकरण की प्रक्रिया 3 जनवरी से शुरू हो जाएगी। पीएम की घोषणा के बाद देश भर में माता-पिता के बीच चल रहे सवालों का जवाब दिया गया।

पता चला है कि गुजरात सरकार (Gujarat Government) ने भी इस संबंध में तैयारी शुरू कर दी है। सूत्रों ने बताया कि मंगलवार शाम तक उनकी तस्वीर साफ हो जाएगी। देश के सभी राज्यों के केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस होनी है। बैठक में बच्चों के टीकाकरण की प्रक्रिया पर चर्चा कर इसे अंतिम रूप दिया जाएगा।

प्रदेश में करीब 35 लाख किशोरों का होगा टीकाकरण : मनोज अग्रवाल Vaccination for 15 to 18 year olds in Gujarat

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के बुनियादी सूत्रों के मुताबिक गुजरात में इस उम्र के करीब 35 लाख बच्चे हैं, और उन सभी के साथ वैसे ही व्यवहार किए जाने की संभावना है जैसे उन्हें पहले टीका लगाया गया था। सूत्रों के मुताबिक 2003 से 2006 के बीच पैदा हुए बच्चों की कुल संख्या करीब 35 लाख है। जिनमें से सभी एंटी-कोरोना वैक्सीन के लिए पात्र हैं, और इन सभी को CoWin ऐप के माध्यम से पंजीकृत करना होगा और उसके आधार पर उन्हें आवंटित समय और तारीख के अनुसार वैक्सीन की पहली खुराक दी जाएगी। हालांकि इस पर मंगलवार शाम तक फैसला लिया जाएगा।

वयस्क टीकाकरण प्रक्रिया सफल : अग्रवाल

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज अग्रवाल ने आईटीवी नेटवर्क से टेलीफोन पर बातचीत में कहा कि राज्य ने 16 जनवरी, 2021 से केंद्र सरकार के निर्देश और निर्देशों के अनुसार वयस्कों के टीकाकरण की प्रक्रिया को सफलतापूर्वक अंजाम दिया है। उन्होंने आगे कहा कि रविवार शाम तक राज्य में कुल 8,81,96,230 वयस्कों का टीकाकरण किया जा चुका है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना महामारी से ठीक होने की दर 98.67 फीसदी हो गई है जो अच्छी बात है। इसके अलावा रविवार को कोरोना के 177 पॉजिटिव मामले सामने आए, जिसके मुकाबले 66 मरीज ठीक हो गए।

सक्रिय मामलों की संख्या घटी 

उन्होंने आगे कहा कि अन्य राज्यों की तुलना में राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या बहुत कम है। एक अनुमान के मुताबिक गुजरात में रविवार शाम तक केवल 948 सक्रिय मामले सामने आए हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि राज्य सरकार भी ओमिक्रॉन के मामले को लेकर चिंतित है और इसके लिए राज्य के सरकारी अस्पतालों में उचित व्यवस्था की गई है। राज्य में अब तक कोरोना ओमाइक्रोन के नए संस्करण के कुल 49 मामले दर्ज किए गए हैं। अग्रवाल ने कहा कि इनमें से 13 मरीज ठीक हो गए हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और वर्तमान में केवल 36 मरीजों का इलाज चल रहा है।

Read More: How to Register for Children’s Vaccinations 15 से 18 साल तक के बच्चों का वैक्सीन तीन जनवरी से शुरू, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

आज Dipak Chauhan की दुल्हन बनेंगी Arti Singh, मुंबई के इस्कॉन मंदिर में लेंगे सात फेरे -Indianews
Jio के इस प्लान से बिगाड़ेगा Netflix और Amazon Prime का खेल! लेकर आया सबसे सस्ता OTT प्लान
अपने अंडे फ्रिज़ करवाना चाहती हैं Mrunal Thakur, जीवन के सबसे बुरे दिनों को किया याद -Indianews
Video: बुलेट ट्रेन का कामों में बढ़ा रफ्तार, अहमदाबाद-मुंबई प्रोजेक्ट का दूसरा स्टील ब्रिज हुआ तैयार
Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी का बड़ा दावा, विरासत कर कानून खत्म करने के लिए राजीव गांधी को ठहराया जिम्मेदार
Shruti Haasan और उनके बॉयफ्रेंड शांतनु हजारिका का हुआ ब्रेकअप! सोशल मीडिया पर अनफॉलो कर डिलीट की तस्वीरें -Indianews
Tripura: प्रद्योत किशोर ने कांग्रेस के आरोपों पर किया पलटवार, कहा-सब्र का टूटा बांध-Indianews
ADVERTISEMENT