होम / Why did Jignesh Mewani join the Congress? जिग्नेश मेवानी कांग्रेस में क्यों शामिल हुए?

Why did Jignesh Mewani join the Congress? जिग्नेश मेवानी कांग्रेस में क्यों शामिल हुए?

Amit Gupta • LAST UPDATED : September 29, 2021, 10:13 am IST

Why did Jignesh Mewani join the Congress? It is a long game for both to introduce a new face of the Dalit community in Gujarat politics¯

अभिजीत भट्ट । गांधीनगर
गुजरात में 2017 के विधानसभा चुनाव से पहले पाटीदार-ठाकोर-दलित की त्रिकोणीय राजनीतिक धुरी बन गई थी। इस त्रिकोणीय धुरी ने गुजरात में तीन युवा राजनीतिक नेताओं- हार्दिक पटेल, अल्पेश ठाकोर और जिग्नेश मेवानी के राजनीतिक उदय का नेतृत्व किया। जो अपने तेजतर्रार भाषण के लिए जाने जाते हैं। इनमें से हार्दिक और अल्पेश के पास अपने समाज का एक संगठित जनाधार था, लेकिन इस चुनाव में जिग्नेश मेवानी ने दलितों का एक अलग वोट बैंक स्थापित करके अपना नाम बनाया। इसी पहचान के बल पर 2017 के विधानसभा चुनाव में वडगाम सीट से निर्दलीय विधायक चुने गए मेवानी अब औपचारिक रूप से कांग्रेस की विचारधारा से हाथ मिला रहे हैं। तो आइए मेवानी के अब तक के राजनीतिक सफर और उनके कांग्रेस में शामिल होने के कारणों के साथ-साथ उनके शामिल होने के पीछे कांग्रेस के गणित पर नजर डालते हैं।

Navratri 2021 Makeup Tips in Hindi नवरात्रि मेकअप टिप्स

दलितों का चेहरा रहे हैं Jignesh Mewani

जिग्नेश मेवानी 2009 से सुरेंद्रनगर में दलितों का चेहरा रहे हैं, जब उन्होंने गुजरात कृषि भूमि सीलिंग अधिनियम के तहत भूमि का आवंटन न करने के आरोप में भूमिहीन दलितों को आड़े हाथों लिया था। उनके संगठन जन संघर्ष मंच ने इसके लिए एक सर्वेक्षण किया और 2015 तक वह एक सक्रिय आरटीआई कार्यकर्ता बन गए थे। मेवानी का असली राजनीतिक उदय 2016 की अशांति के बाद हुआ, जिसमें दलितों को पीटा गया था। ऊना दलित अत्याचार लड़ाई समिति के गठन से लेकर पूरे देश को हिला देने वाली घटना तक, 30 विभिन्न संगठनों को एक साथ लाने में मेवानी की महत्वपूर्ण भूमिका थी। यही कारण है कि मेवानी राष्ट्रीय स्तर पर दलितों का उभरता हुआ चेहरा बन गया है।

Jignesh Mewani ने 2017 में वडगाम से जीता चुनाव

इसमें 2017 का विधानसभा चुनाव आया और मेवानी ने उत्तरी गुजरात के बनासकांठा जिले की वडगाम अनुसूचित जाति की आरक्षित सीट से छलांग लगा दी। अपने चुनाव को भाजपा के अन्यायपूर्ण शासन के खिलाफ लड़ाई बताते हुए मेवानी ने अन्य दलों से अपने उम्मीदवार नहीं उतारने की अपील की। इसके बाद, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने वडगाम सीट से अपने उम्मीदवारों को वापस ले लिया और मेवानी के लिए समर्थन की घोषणा की। इस चुनाव में मेवानी ने वहां से 19 हजार वोटों से जीत हासिल की, मेवानी का सफर राज्य में ही नहीं बल्कि राष्ट्रीय राजनीति में भी शुरू हुआ।

Jignesh Mewani के कांग्रेस में आने के कारण

चर्चा है कि जिग्नेश मेवानी के कांग्रेस में शामिल होते ही गुजरात में उन्हें अहम जिम्मेदारी दी जाएगी। वर्तमान में गुजरात कांग्रेस में ऐसा कोई दलित नेता नहीं है, जिसका राज्यव्यापी दलित वोटबैंक पर प्रभाव हो। जबकि मेवानी गिर-सोमनाथ, सुरेंद्रनगर, मेहसाणा, बनासकांठा, पाटन, नवसारी और अन्य क्षेत्रों में दलितों के अधिकारों के लिए लड़ती रही है। अगर मेवानी इस स्थिति में कांग्रेस में शामिल हो जाते हैं, तो वे दलित वोटबैंक के लिए एक नया चेहरा हो सकते हैं। जो गुजरात कांग्रेस के कट्टर समर्थक हैं। मेवानी की तेजतर्रार छवि और दलितों के लिए मेवानी की सड़कों पर उतरने की छवि उन्हें पूरे गुजरात का नया नेता बना सकती है।

दलित वोटबैंक पर Jignesh Mewani का प्रभाव

मेवानी भी काफी लंबी गिनती के साथ कांग्रेस में शामिल हुए होंगे। मान लेते हैं कि अगर कांग्रेस 2022 का विधानसभा चुनाव जीत जाती है, तो दलित वोटबैंक पर मेवानी का प्रभाव निश्चित रूप से काम करेगा। ऐसे में उनके लिए मंत्री बनना संभव है।
दूसरी ओर, मान लेते हैं कि अगर कांग्रेस इस चुनाव में भी नहीं जीतती है, तो मेवानी नेता प्रतिपक्ष के पद के प्रबल दावेदार हो सकते हैं। विधानसभा में उनकी तेजतर्रार छवि से कांग्रेस को काफी फायदा हो सकता है।

असरदार साबित हो सकते हैं Jignesh Mewani

वहीं, जहां तक गुजरात कांग्रेस की बात है तो मौजूदा हालात में पार्टी का दलित नेतृत्व में नौशाद सोलंकी और शैलेश परमार के अलावा कोई बड़ा नाम नहीं है, जिनकी पूरे राज्य में पकड़ है। कांग्रेस के पास योगेंद्र मकवाना और करसनदास सोनेरी जैसे दलित नेता थे, जिनका राज्यव्यापी प्रभाव था। ऐसे में मौजूदा हालात में मेवानी को शामिल कर कांग्रेस अपने सूखते दलित समर्थकों में नई ऊर्जा का संचार कर सकती है। यह मतदाताओं को सीमा पर वापस कांग्रेस में ला सकता है, जिसने पिछले दो चुनावों में भाजपा की ओर रुख किया था।

October 2021 Vrat Festival List जानें अक्टूबर में कब कौन सा त्योहार है?

More About Navratri Wishes : 

1st navratri maa shailputri

2nd Navratri Maa Brahmacharini

3rd Navratri Maa Chandraghanta

4th Navratri Maa Kushmanda

5th Navratri Maa Skandamata

6th Navratri Maa Katyayani

7th Navratri Maa Kalratri

8th Navratri Maa Mahagauri

9th Navratri Maa Siddhidatri

Connact Us: Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT