Thursday, October 21, 2021
Homeधर्मHanuman Chalisa Record हनुमान चालीसा को यूट्यूब पर मिले 200 करोड़ व्यूज

Hanuman Chalisa Record हनुमान चालीसा को यूट्यूब पर मिले 200 करोड़ व्यूज

Hanuman Chalisa Record बना भारत का सबसे ज्यादा देखे जाने वाला वीडियो
हनुमान चालीसा अवधी में लिखी एक काव्यात्मक कृति है जिसमें प्रभु राम के महान भक्त हनुमान के गुणों एवं कार्यों का चालीस चौपाइयों में वर्णन है। यह अत्यन्त लघु रचना है जिसमें पवनपुत्र श्री हनुमान जी की सुन्दर स्तुति की गई है।

इसमें बजरग बली की भावपूर्ण वन्दना तो है ही, श्रीराम का व्यक्तित्व भी सरल शब्दों में उकेरा गया है। ‘चालीसा’ शब्द से अभिप्राय ‘चालीस’ (40) का है क्योंकि इस स्तुति में 40 छन्द हैं।
हनुमान चालीसा के जिस वीडियो ने 200 करोड़ व्यूज का आंकड़ा पार किया है, उसे हरिहरन ने गाया है। गुलशन कुमार की हनुमान चालीसा का वीडियो अधिकांश लोगों ने यू-ट्यूब पर देखा है। खबर यह है कि टी-सीरीज के इस वीडियो को 2 बिलियन यानी 200 करोड़ से अधिक व्यूज मिल चुके हैं।

(Hanuman Chalisa Record)

यह भारत का पहला वीडियो है जिसने 200 करोड़ के आकंड़े को छुआ और पार किया है। बता दें, आज टी-सीरीज की कमाई का बड़ा जरिए उसके वीडियो हैं। टी-सीरीज के मुख्य यू-ट्यूब चैनल और सहायक-चैनलों के प्लेटफॉर्म पर 100 करोड़ व्यूज हैं। यूट्यूब इंडिया 2019 की व्यूअरशिप रिपोर्ट के अनुसार, शीर्ष 10 गीतों में से 6 टी-सीरीज के हैं, और शीर्ष 100 गीतों में से 49 टी-सीरीज के हैं।

(Hanuman Chalisa Record)

हनुमान चालीसा के जिस वीडियो ने 200 करोड़ व्यूज का आंकड़ा पार किया है, उसे हरिहरन ने गाया है, लेकिन वीडियो में गुलशन कुमार नजर आते हैं। इस उपलब्धि के बाद टी-सीरीज के विनोद भानुशाली ने खुशी जाहिर की और कहा कि गुलशनजी का दुनिया में अपनी पहचान बनाने का सपना पूरा हो रहा है।

मई 2020 में हुए थे 100 करोड़ व्यूज (Hanuman Chalisa Record)

टी-सीरीज की इस हनुमान चालीसा ने 28 मई 2020 को 100 करोड़ व्यूज का रिकॉर्ड बनाया था। तब भी यह सबसे ज्यादा देखा गया वीडियो था। यानी कोरोना काल में इसके व्यूज तेजी से बढ़े। वीडियो को यू-ट्यूब पर साल 2011 में यानी 9 साल पहले अपलोड किया गया था।

100 करोड़ पार करने के बाद गुलशन कुमार बेटे भूषण कुमार ने कहा था, पापा, आपकी दुआएं हमेशा हमारे साथ रहें और ऐसे ही हमें और भी मुकाम हासिल करने में मदद करे।’ इस वीडियो को रोजाना लाखों बार देखा जाता है। गाना हिंदू परिवारों में बड़ी आस्था के साथ सुना जाता है।

हनुमान चालीसा पढ़ने से लाभ (Hanuman Chalisa Record)

हनुमान चालीसा में कोई मंत्र नहीं रहता है, इसकी चौपाइयों में ही लोगों की समस्या का समाधान है। कहा जाता है कि अगर आप रोजाना नहाने के बाद हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं, तो आपको नई ऊर्जा का एहसास होता है, साथ ही जिंदगी के दुख दूर होते हैं। डर लगने पर इंसान हनुमान चालीस पढ़कर निडर हो जाता है।

शास्त्रों के अनुसार अगर आप किसी रोग का निदान चाहते हैं, तो आपको हनुमान चालीसा की चौपाई का पाठ करना चाहिए। इसके पाठ से नकरात्मक शक्तियां भी दूर होती हैं और सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है। वहीं जो इंसान हनुमान चालीसा का पाठ नियमित रूप से करता है, उसके परम धाम जाने का मार्ग सरल हो जाता है।

(Hanuman Chalisa Record)

 

Read Also : Benefits Of Rajma राजमा खाने के हैं 10 बड़े फायदे

Also Read : Benefits of Jumping Jacks : सूर्य नमस्कार से पहले करें जंपिंग जैक्स, सेहत को होगा फायदा

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE