होम / 103 Post of IAS-HCS Officers Vacant in Haryana आईएएस-एचसीएस अधिकारियों की 103 पोस्ट खाली, स्वीकृत में से करीब 20 फीसद खाली

103 Post of IAS-HCS Officers Vacant in Haryana आईएएस-एचसीएस अधिकारियों की 103 पोस्ट खाली, स्वीकृत में से करीब 20 फीसद खाली

Harpreet Singh • LAST UPDATED : October 15, 2021, 2:34 pm IST

डॉ. रविंद्र मलिक, चंडीगढ़:
103 Post of IAS-HCS Officers Vacant in Haryana: किसी भी राज्य को प्रशासनिक रूप से चलाने के लिए अफसरशाही की भूमिका अहम होती है। अधिकारियों की कमी निश्चित रुप से प्रदेश की सरकार की कार्यशैली और अन्य रूटीन के काम को प्रभावित करती है। ऐसे में आवश्यकता होती है कि किसी भी लिहाज से पद खाली नहीं रहे। अगर हरियाणा की बात करें तो यहां आईएएस अधिकारियों के पद बड़े पैमाने पर खाली हैं।

यही हालत कमोबेश हरियाणा सिविल सर्विसेज( एचसीएस) कैटेगरी के अधिकारियों के पदों की है। दोनों ही वर्ग में जो स्वीकृत पद हैं, उनमें से करीब 20 फीसद पद खाली हैं। ऐसे में जरूरत है दोनों श्रेणी के स्वीकृत पदों को तुरंत प्रभाव से भरा जाए। दोनों वर्ग में पदों की बात जाए तो स्वीकृत पदों की संख्या 522 है और इनमें से 103 पद खाली हैं।

आईएएस के स्वीकृत पद 215, खाली हैं 41 (103 Post of IAS-HCS Officers Vacant in Haryana)

किसी भी राज्य में प्रशासनिक सेवा में आईएएस का पद ओहदा सर्वोपरि होती है। ऐसे में इनकी जिम्मेदारी भी कहीं ज्यादा होती है। अगर आईएएस कैडर के स्वीकृत( सेक्शंड) पदों की बात करें तो आंकड़ा 215 है। संबंधित विभाग द्वारा मिली जानकारी अनुसार इनमें से 174 आईएएस कार्यरत है तो बाकी 41 पद खाली हैं। इस लिहाज से कुल जो पद स्वीकृत हैं उनमें से करीब 20 फीसद खाली हैं।

एचसीएस की सेक्शंड पोस्ट 307, लेकिन 62 खाली (103 Post of IAS-HCS Officers Vacant in Haryana)

प्रशासनिक स्तर पर आईएएस के बाद एचसीएस अधिकारी ओहदे में दूसरे स्थान पर होते हैं। इनमें कुछ प्रमोट होकर आईएएस भी बनते हैं। मिली जानकारी अनुसार प्रदेश में एचसीएस कैडर की 307 पोस्ट स्वीकृत हैं जिनमें से 245 भरी हैं और बाकी 62 खाली हैं। इस लिहाज से यहां भी स्थिति करीब करीब आईएएस कैडर की तरह ही है। करीब करीब 20 फीसद पोस्ट खाली हैं और उनको भरे जाने की जरूरत महसूस की जा रही हैं। हालांकि गत दिनों इस कैडर के पद भरे जाने के लिए हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन (एचपीएससी) द्वारा परीक्षा भी ली गई थी।

हरियाणा में करीब दो दर्जन एसीएस और प्रिंसिपल सेक्रेटरी (103 Post of IAS-HCS Officers Vacant in Haryana)

प्रशासनिक स्तर पर राज्य में चीफ सेक्रेटरी सभी आईएएस व पीसीएस अधिकारियों का मुखिया होता है। उनकी पोस्ट सबसे उपर होती है और कैडर के लिहाज से सामान्य तौर पर सबसे सीनियर अधिकारी को इस पद पर आसीन किया जाता है। इनके बाद एडिशनल चीफ सेक्रेटरी का पद होता है और हरियाणा में फिलहाल 16 एडिशनल चीफ सेक्रेटरी हैं। इनके बाद इस क्रम में प्रिंसिपल सेक्रेटरी आते हैं और फिलहाल 8 से 10 प्रिंसिपल सेक्रेटरी हैं।

चीफ सेक्रेटरी समेत कई आईएएस रिटायर होंगे इस साल (103 Post of IAS-HCS Officers Vacant in Haryana)

इस साल साल चीफ सेक्रेटरी विजय वर्धन समेत कई सीनियर अधिकारियों की विदाई होनी है। विजय वर्धन इसी 31 नवंबर 2021 को रिटायर हो रहे हैं। आलोक निगम भी इसी महीने सेवानिवृत्त होंगे। ज्योति अरोड़ा जो फिलहाल केंद्र सरकार में डेप्युटेशन पर हैं, वो भी 30 अक्टूबर को रिटायर होंगी। इनके अलावा महेश्वर शर्मा और अशोक शर्मा दोनों ही अक्टूबर में रिटायर होंगे। दोनों ही एचसीएस से प्रमोट होकर आईएएस बने हैं।

आईएएस अधिकारी अधिकतम 7 साल की डेप्युटेशन पर जा सकता है (103 Post of IAS-HCS Officers Vacant in Haryana)

इसी कड़ी में ये भी बता दें कि आईएएस अधिकारियों अन्य राज्यों या केंद्र में डेप्युटेशन पर जाते रहते हैं। इसमें कैडर संबंधी सर्विस रुल काम करते हैं। कोई भी अधिकारी शुरूआती तौर पर 3 साल के लिए डेप्युटेशन पर जा सकता है। इसकी अधिकतम सीमा 7 साल तक की गई है। इससे ज्यादा समय के लिए कोई भी अधिकारी डेप्युटेशन पर नहीं जा सकता है।

एक अधिकारी के पास कई-कई महत्वपूर्ण विभागों का चार्ज (103 Post of IAS-HCS Officers Vacant in Haryana)

अधिकारियों की कमी कोई नई बात नहीं है। हालांकि सभी सरकार उपलब्ध अधिकारियों की संख्या के साथ काम चलाने की कोशिश करती है। लेकिन इसके चलते कई बार सरकार व विभागों का काम प्रभावित होता है। फिलहाल भी कुछ ऐसी ही स्थिति है। उदाहरण के तौर पर बात करें तो सीनियर आईएएस अधिकारी राजीव अरोड़ा जो कि एससीएस हेल्थ हैं, उनके पास पास होम सेक्रटेरी की भी जिम्मेदारी है।

दोनों ही पद बेहद अहम हैं। होम सेक्रेटरी का कार्यभार तो काफी समय से बतौर एडिशनल चार्ज ही दिया जा रहा है। उनके अलावा भी कई अधिकारी हैं जिनके पास एक साथ कई अहम जिम्मेदारी हैं। 103 Post of IAS-HCS Officers Vacant in Haryana

वेबसाइट पर अधिकारियों बारे सारी जानकारी उपलब्ध (103 Post of IAS-HCS Officers Vacant in Haryana)

वहीं ये भी बता दें कि प्रदेश के आईएएस कैडर के सभी अधिकारियों की संपूर्ण जानकारी संबंधित वेबसाइट पर है। इस वेबसाइट पर अधिकारियों की ज्वाइन से लेकर रिटायरमेंट डेट तक के बारे में सब कुछ इंगित है। कोई अधिकारी जो भी जिम्मेदारी या विभाग को संभाल रहा है। वो भी उसके नाम के आगे लिखित में है। इसके अलावा उनके ओहदे, डेप्युटेशन पीरियड, मूल प्रदेश समेत तमाम पहलुओं के बारे में बताया गया है।

अन्य कैडर के अधिकारियों को आईएएस कैडर में जिम्मेदारी देने की रवायत (103 Post of IAS-HCS Officers Vacant in Haryana)

वर्तमान सरकार द्वारा प्रशासनिक कैडर में उच्च स्तर पर में कुछ आमूल चूल परिवर्तन किए गए हैं जिनको बतौर प्रैक्टिकल देखा जा रहा है। कई सीनियर आईपीएस अधिकारियों को आईएएस कैडर में प्रिंसिपल सेक्रेटरी की जिम्मेदारी दी गई। वहीं आईएफएस को भी इसी तरह के अहम पद दिए गए हैं। इसको लेकर मिली जुली प्रतिक्रिया आई। कुछ इसको सरकार का ठीक कदम तो वहीं आईएएस अधिकारी इसको एक तरह से उनके कैडर व अधिकारी क्षेत्र में अतिक्रमण की संज्ञा दे रहे हैं। 103 Post of IAS-HCS Officers Vacant in Haryana

Read More: 7 Defense Companies Formed सात नई रक्षा कंपनियां राष्ट्र को समर्पित

Mawlid Al Nabi Greetings Wishes 2021

Battlegrounds Mobile India Update 1 6 5 जानिए क्या हैं अपडेट की खासियतें

Most Expensive Bottle Of Water in the World पानी की बोतल जिसकी कीमत 44 लाख से ज्यादा है

Mowgli School of Katarniaghat Wildlife Sanctuary मोगली स्कूल जहां बदल रही बच्चों की दुनिया

RSS Chief Mohan Bhagwat देश में अराजकता का माहौल न बनने दें : भागवत

Connect With Us : Twitter Facebook

 

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT