होम / 500 Crore's Projects Inaugurated In Karnal हरियाणा में तेज गति से हो रहा सड़क और रेलमार्गों का निर्माण: सीएम

500 Crore's Projects Inaugurated In Karnal हरियाणा में तेज गति से हो रहा सड़क और रेलमार्गों का निर्माण: सीएम

Amit Sood • LAST UPDATED : November 9, 2021, 5:07 pm IST

कल्पना चावला iकॉलेज में 50 लाख से बने आक्सीजन प्लॉट का भी उद्घाटन
इंडिया न्यूज, चंडीगढ़।
500 Crore’s Projects Inaugurated In Karnal हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा में तेज गति से सड़क और रेलमार्गों पर काम चल रहा है, वह दिन दूर नहीं, जब हरियाणा इन्फ्रास्ट्रक्चर में पहले स्थान पर होगा। इससे देश और प्रदेश ही नहीं, बल्कि परिवारों की आर्थिक स्थिति भी अच्छी होगी। हरियाणा सरकार ने केंद्र सरकार से 17 राष्ट्रीय राजमार्गों को मंजूर करवाया है, जिनकी लंबाई 1 हजार 70 किलोमीटर है, इनमें से 11 राजमार्गों पर काम हो गया है, बाकि पर काम चल रहा है। मुख्यमंत्री मंगलवार को करनाल में 225 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित दो सड़क परियोजनाओं और कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज में 50 लाख रुपए की लागत से बने आॅक्सीजन प्लॉट का उद्घाटन कर रहे थे।

950 करोड़ से 12 नए बाईपास बनेंगे (500 Crore’s Projects Inaugurated In Karnal)

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में 950 करोड़ रुपए की लागत से 12 नए बाईपास बनवाए जा रहे हैं। करनाल में सोमवार को 284 करोड़ रुपए की 9 परियोजनाएं और मंगलवार को 225 करोड़ की तीन परियोजनाओं समेत दो दिन में करीब 500 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का उद्घाटन किया है। करनाल-इंद्री-लाडवा रोड व करनाल-कैथल रोड के फोर लेन होने से यात्रा सुगम होगी और इससे हादसे भी कम होंगे। मुख्यमंत्री ने करनाल की जनता को आश्वासन दिया कि आने वाले दिनों में करनाल से निकलने वाले सभी 7 रास्ते फोरलेन किए जाएंगे। अभी तक 4 रास्ते पूरे हो चुके हैं। बचे तीन रास्तों को भी जल्द फोरलेन किया जाएगा।

3 से ज्यादा गांव वाली सड़क को 12 से 18 फुट करेंगे (500 Crore’s Projects Inaugurated In Karnal)

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि 3 या इससे ज्यादा गांव जिस भी सड़क पर होंगे, उनकी चौड़ाई 12 फुट से 18 फुट की जाएगी। इसके अलावा 5 क्त्रम के सभी रास्तों को मार्केटिंग बोर्ड या पीडब्लूडी से बनवाया जा रहा है। अभी 346 रास्तों पर काम चल रहा है, जबकि 1174 रास्तों पर काम पूरा कर लिया गया है। इससे गांवों से मंडियों तक का आवागमन शुगम होगा।

आर्थिक प्रगति के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर जरूरी (500 Crore’s Projects Inaugurated In Karnal)

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आर्थिक प्रगति के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहद जरूरी है। प्रदेश में लगातार रेल व सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। प्रदेश सरकार ने केएमपी और केजीपी का 135 किलोमीटर का रास्ता रिकॉर्ड समय में पूरा किया। इसके अलावा पलवल से कुंडली तक आॅर्बिटल रेल कॉरिडोर मंजूर हुआ है, जो जल्द बनेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक नेशनल हाइवे पानीपत से डबवाली के लिए भी मंजूर हुआ है जो जल्द बनेगा। इसके साथ-साथ जींद-गोहाना-सोनीपत, अम्बाला-शाहाबाद हाईवे के फोर लेन का काम भी चल रहा है। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों एक संस्था ने इन्फ्रास्ट्रक्चर में हरियाणा को दूसरा स्थान दिया है।

प्रधानमंत्री ने की हरियाणा के विकास कार्यों की तारीफ (500 Crore’s Projects Inaugurated In Karnal)

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा के विकास कार्यों की खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी तारीफ की है। हरियाणा की स्कीमों व योजनाओं को दूसरे राज्य भी फोलो करते हैं, इतना ही नहीं, कई दफा तो केंद्र सरकार भी इन्हें लागू करती है। मुख्यमंत्री ने इसका श्रेय जनता को दिया।

प्रदेश में मानव रहित फाटक नहीं रहेंगे (500 Crore’s Projects Inaugurated In Karnal)

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में मानव रहित फाटक नहीं रहेगी, इसको लेकर काम चल रहा है। 48 साल में महज 64 रेलवे ओवर ब्रिज और रेलवे अंडर ब्रिज बनाए गए जबकि उनकी सरकार ने 7 साल में 56 रेलवे ओवर ब्रिज और अंडर ब्रिज बनाए हैं। इसके अलावा 40 रेलवे ब्रिज पर काम चल रहा है। इससे मानव रहित फाटकों पर दुर्घटना में कमी आएगी।

आम जनता के हितों के लिए खोले जाएं रास्ते (500 Crore’s Projects Inaugurated In Karnal)

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सिंघू और टिकरी बॉर्डर पर बंद रास्तों से आम जनता को परेशानी उठानी पड़ रही है। जनता के हित में रास्तों को खोलना चाहिए, ताकि आवागमन सामान्य हो सके। उन्होंने कहा कि टिकरी बॉर्डर पर अभी 5 फुट का रास्ता खुला है वहां बड़े वाहनों के निकलने में परेशानी है, इसे खुलवाने के लिए बातचीत जारी है। अगर कुछ लोग जिद छोड़कर बातचीत करें तो इस समस्या का समाधान होने में देर नहीं होगी।

कोर्ट के फैसले के बाद होंगे पंचायत चुनाव (500 Crore’s Projects Inaugurated In Karnal)

हरियाणा पंचायत चुनाव पर बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायत चुनाव से जुड़ा मामला पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में विचाराधीन है, जैसे ही कोर्ट का फैसला आएगा, इसके बाद जल्द पंचायत चुनाव करवाए जाएंगे।

10वीं में टॉप आने वाली 20 लड़कियां सम्मानित (500 Crore’s Projects Inaugurated In Karnal)

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेशभर में 10वीं कक्षा में अव्वल रहने वाली 20 लड़कियों को को सम्मानित करते हुए 21 हजार रुपए की राशि का चेक भी दिया। मुख्यमंत्री ने उन्हें भविष्य में और बेहतर प्रदर्शन करने की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर नीलोखेड़ी के विधायक धर्मपाल गौंदर, इंद्री के विधायक रामकुमार कश्यप, घरौंडा के विधायक हरविंद्र कल्याण व अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

Also Read : Pre Wedding Shoot krana Pda Mehnga पानी में फंसा कपल

Also Read : Fire In Bhopal Hamidia Hospital भेंट चढ़ा बच्चा, 12 साल बाद गूंजी थी किलकारी

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
BSF Recruitment 2024 Notification: BSF में ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका, तुरंत करें आवेदन, निकली बंपर भर्ती- Indianews
Iraq: इराक में आतंकवाद के 11 दोषियों को दी गई फांसी, पर क्यों एमनेस्टी इंटरनेशनल ने की निंदा?- Indianews
Pakistan: गर्लफ्रेंड का बर्गर खा गया दोस्त, तो शख्स हुआ इतना नाराज कि कर दी हत्या- Indianews
Iran: ईरान लगातार बढ़ा रहा यूरेनियम भंडार, IAEA प्रमुख ने जताई चिंता- Indianews
ADVERTISEMENT