होम / Attack on Dengue : हरियाणा सरकार गांव-गांव बांटेगी फोगिंग मशीन

Attack on Dengue : हरियाणा सरकार गांव-गांव बांटेगी फोगिंग मशीन

India News Editor • LAST UPDATED : November 14, 2021, 1:06 pm IST

Attack on Dengue

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़:

Attack on Dengue  हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने ग्रामीण क्षेत्र में मच्छरों के प्रकोप को प्रभावी रूप से खत्म करने के लिए पानीपत के लघु सचिवालय में आयोजित फोगिंग मशीन वितरण कार्यक्रम में इस अभियान की शुरुआत करते हुए कहा कि जिस तरह से डेंगू और अन्य बीमारियों का प्रकोप बढ़ रहा है उसको देखते हुए प्रदेश के हर गांव में फोगिंग मशीन का वितरण किया जाएगा। पानीपत इस लड़ाई में पहला जिला बना है जहां से इस कार्यक्रम की शुरुआत की जा रही है।

Attack on Dengue  पानीपत में 23 मशीनों का वितरण किया

चौटाला ने इसके लिए पंचायती राज के अधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने कम समय में इन मशीनों की व्यवस्था करवाई है। पानीपत में सांकेतिक रूप से 23 मशीनों का वितरण किया गया है और प्रथम चरण में आगामी कुछ दिनों में लगभग 95 मशीनें गांवों में दी जा रही हैं । उन्होंने कहा कि अगर सभी सामुहिक रूप से प्रयास करेंगे तो आगामी चार से पांच दिनों में सभी गांव कवर किए जाएंगे।

Attack on Dengue  शहरी क्षेत्रों को भी दी जाएगी मशीन

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में भी चाहे कॉलोनी हो या सेक्टर हो उन सभी में फोगिंग मशीन दी जाएगी। उन्होंने कहा कि वे इसके लिए एक पूरी योजना तैयार करके इसकी मॉनटरिंग करने के लिए प्रशासनिक अधिकारी की डयूटी भी लगाएं ताकि जिला के अन्दर डेंगू और मलेरिया के विरुद्ध बहुत बड़ा अभियान चलाया जा सके।

उन्होंने जोर देकर कहा कि ये मशीने पूरी तरह से आॅटोमैटिक हैं और इन्हें फौरी तौर पर उपयोग में लाया जाए। गांवों के युवाओं को इस सामाजिक कार्य से जोड़ा जाए और उनको साथ लेकर यह काम किया जाए। ग्राम सचिव और बीडीपीओ इसको लेकर निरीक्षण भी करते रहें। लगातार फोगिंग से डेंगू और मलेरिया के केसों में गिरावट आएगी।

Attack on Dengue  हरियाणा देश का पहला राज्य बना

उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य है जहां इस तरह से फोगिंग मशीन का वितरण किया जा रहा है। इसका उद्देश्य मच्छरों पर कड़ा प्रहार कर इनसे फैलने वाली महामारी को प्रभावी रूप से रोकना है।

उन्होंने कहा कि इससे पूर्व में उन्होंने बतौर सांसद हिसार में 350 फोगिंग मशीनों का वितरण सांसद कोटे से करवाया था। उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इस मशीन को चलाने की पूरी ट्रेनिंग भी ले लें ताकि कोई दिक्कत ना हो। इसका लक्ष्य निर्धारित कर पंचायत, वार्ड, नगरपालिका, निगम इत्यादि स्तर पर कार्य करें। मॉनटरिंग ग्रुप बनाकर इस अभियान को चलाया जाए।

Also Read: शिक्षा हर बच्चे का अधिकार : सिसोदिया

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Britain: धोखा दे शहर के अलग-अलग रेस्टोरेंट पर खाया एक लाख रुपये का खाना, पुलिस ने किया गिरफ्तार-Indianews
Supreme Court: ‘पति का पत्नी की संपत्ति पर कोई नियंत्रण नहीं’, SC का बड़ा फैसला- Indianews
Delhi Mayoral Polls: 26 अप्रैल को होने वाला दिल्ली मेयर चुनाव स्थगित, जानें वजह- Indianews
सत्ता में आने के लिए बड़ा रोल निभाएगा दूसरा चरण, समझिए हर सीट का सियासी समीकरण
Italy PM Meloni PM Modi Conversation: पीएम मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से की फोन पर बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा-Indianews
High Commission of India: NIA को मिली बड़ी सफलता, लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमले का मुख्य आरोपी गिरफ्तार-Indianews
जम्मू-कश्मीर के नौपोरा इलाके में एनकाउंटर, दो दिनों से जारी है आतंकरोधी अभियान
ADVERTISEMENT