होम / 75 सदस्यीय दल 6111 मीटर ऊंची मांऊट यूनम पर करेगा चढ़ाई : CM Manohar Lal

75 सदस्यीय दल 6111 मीटर ऊंची मांऊट यूनम पर करेगा चढ़ाई : CM Manohar Lal

India News Editor • LAST UPDATED : September 30, 2021, 10:00 am IST
75-Member Team Will Climb 6111 Meters High Mount Unam : CM Manohar Lal
सीएम बोले-75 मीटर का राष्ट्रीय ध्वज फहराकर रिकॉर्ड बनाएंगे पर्वतारोही
25 दिव्यांग विद्यार्थी पर्वतारोहण में पहली बार ले रहे भाग
इंडिया न्यूज, चंडीगढ़:

हरियाणा के CM Manohar Lal ने कहा कि प्रदेश के स्कूल विद्यार्थियों के लिए पर्वतारोहण की एक अनोखी योजना बनाई जाएगी। इसके तहत जो विद्यार्थी पहाड़ों की सबसे ऊंची 10 चोटियों में से किसी एक की चढ़ाई करेगा, उसे 5 लाख रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री गुरुवार को यहां स्कूल विद्यार्थियों के पर्वतारोहण दल को रवाना करने से पूर्व बातचीत कर रहे थे।

स्पोर्ट्स हब के रूप में हरियाणा की पहचान (CM Manohar Lal)

मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के 75वें अमृत महोत्सव की श्रंखला में राज्य के विभिन्न सरकारी स्कूलों के 75 विद्यार्थियों व अध्यापकों का दल स्कूल शिक्षा विभाग एवं नेशनल एडवेंचर क्लब चंडीगढ़ के सहयोग से हिमाचल के लाहौल क्षेत्र में 6111 मीटर की ऊंचाई पर स्थित माउंट यूनम पर पर्वतारोहण करने जा रहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा देश का पहला राज्य है जो स्पोर्ट्स हब के रूप में जाना जाता है। हरियाणा के खिलाड़ी ओलम्पिक एवं पैरालम्पिक में सबसे ज्यादा मेडल लाए हैं, इसलिए स्पोर्ट्स की तर्ज पर पर्वतारोहण करने वालों के लिए भी योजना बनाई जाएगी।

दिव्यांग बच्चों की हिम्मत और साहस को सराहा (CM Manohar Lal)

मुख्यमंत्री ने कहा कि वास्तव में जीवन शिक्षा तक ही सीमित नहीं है। इसके साथ-साथ अतिरिक्त गतिविधियों से नवीनतम विचार आते हैं और ज्ञान बढ़ता है।  उन्होंने कहा कि जब हम बाहर घूमने जाते हैं, तभी देश व दूनिया की ऊंची चोटियों का पता चलता है। मांउट यूनम पर पर्वतारोहण करके ऐसी गतिविधियों में जितना भाग लेंगे, उतना ही जीवन में सफल होंगे। उन्होंने कहा कि पर्वतारोहण में जा रहे दिव्यांग बच्चों की हिम्मत और साहस को दाद देते हैं जो पहली बार साहसिक गतिविधियों में भाग ले रहे हैं जो विश्व रिकॉर्ड बनाकर देश व प्रदेश का नाम रोशन करेंगे। इस पर्वतारोही दल में 25 दिव्यांग छात्र व अध्यापक भी जा रहे हैं। वहीं इस दौरान मुख्यमंत्री ने पर्वतारोहण दल के साथ अपने स्कूल शिक्षा के दौरान अनुभव साझा किए।

2016 में हुई पर्वतारोहण कार्यक्रमों की शुरुआत (CM Manohar Lal)

मुख्यमंत्री ने कहा कि विद्यालय स्तर पर विद्यार्थियों के लिए पर्वतारोहण कार्यक्रमों का आयोजन पहली बार 2016 में सैनिक स्कूल कुजंपुरा के सहयोग से आरंभ किया गया। तब से लेकर अब तक पांच बार प्रदेश के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी हिमाचल के मनाली में स्थित 5289 मीटर ऊंची चोटी फ्रेंडशिप पीक की सफलतापूर्वक चढ़ाई कर चुके हैं। इन एडवेंचर कार्यक्रमों में भागीदारी के आधार पर राष्ट्रीय स्तर पर 2018-19 में पहला स्थान प्राप्त करने का गौरव हासिल हुआ है।

मुख्यमंत्री ने पर्वतारोहण दल को राष्ट्रीय ध्वज भेंट किया

इस अवसर पर पर्वतारोहण दल की छात्रा प्रिया सैनी, अमन, दिव्यांग सुप्रिया, मूक बधिर खालिद ने कहा कि ऐसी गतिविधियों को चित्रों के माध्यम से ही देखते थे, लेकिन सरकार ने इसे वास्तविक रूप दिया है। इसके लिए उन्होंने पूरे दल की ओर से मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि वे अवश्य ही सफल होकर चोटी पर 75 मीटर का राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। मुख्यमंत्री ने पर्वतारोहण दल को राष्ट्रीय ध्वज भेंट भी किया।
Connact Us: Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT