होम / Divyang Vacancies In Haryana : हरियाणा में दिव्यांग कोटे के तहत भरे जाएंगे रिक्त पद, ए से डी श्रेणी के लिए आरक्षण बढ़ाकर किया गया 4%

Divyang Vacancies In Haryana : हरियाणा में दिव्यांग कोटे के तहत भरे जाएंगे रिक्त पद, ए से डी श्रेणी के लिए आरक्षण बढ़ाकर किया गया 4%

India News Editor • LAST UPDATED : November 16, 2021, 1:53 pm IST

(Divyang Vacancies In Haryana)

इंडिया न्यूज, हरियाणा:

Divyang Vacancies In Haryana : हरियाणा सरकार दिव्यांग कोटे के तहत खाली पदों को भरने जा रही है। इसके लिए विशेष भर्ती का आयोजन किया जाएगा। अभी तक ए और डी श्रेणी के लिए दिव्यांगों को 3 फिसदी आरक्षण दिया जाता था लेकिन अब ये बढ़ाकर 4% कर दिया गया है।

मुख्य सचिव कार्यालय ने सभी प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों, बोर्ड-निगमों के प्रबंध निदेशकों, मुख्य प्रशासकों, मंडलायुक्तों, डीसी, यूनिवर्सिटी व पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार को बैकलॉग भरने के निर्देश जारी किए हैं।

(Divyang Vacancies In Haryana) 26 नवंबर 2020 को बनी थी सहमतिदिव्यांगों के केंद्रीय सलाहकार बोर्ड की 26 नवंबर 2020 को हुई बैठक में बैकलॉग के पदों को विशेष भर्ती अभियान के जरिए भरने पर सहमति बनी थी।

एक जनवरी 1996 से दिव्यांगों को सरकारी भर्तियों में 3 फीसदी आरक्षण दिया जा रहा था, जिसे 17 दिसंबर 2016 में बढ़ाकर 4 फीसदी किया जा चुका है।

READ ALSO: How To Make Besan Cheela : खाने के शौकिन हैं तो ट्राई करें

(Divyang Vacancies In Haryana) सभी विभाग विशेष भर्ती अभियान के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग व हरियाणा लोक सेवा आयोग को अपनी-अपनी डिमांड भेजें।

इसका मकसद सरकारी पदों पर दिव्यांगों का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करना भी है। दोनों भर्ती आयोग को डिमांड भेजने से पहले सभी विभाग यह अध्ययन जरूर करें कि ए से डी श्रेणी तक दिव्यांग कोटे के कितने पद खाली हैं।

read also: Medicinal Properties Of Spices : रसोई के ये मसाले हैं औषधीय गुणों से भरपूर

Connect With Us : Twitter Facebook

(Divyang Vacancies In Haryana)

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

करोड़ की संपत्ति के मालकिन हैं शाहरुख की लाडली Suhana Khan, पढ़ाई पर कर चुके हैं इतना खर्च -Indianews
IPL 2024: SRH से पिछला हिसाब बराबर करने उतरेगी RCB, यहां देखें संभावित Playing Eleven
Lok Sabha Election: मेरे अंतिम संस्कार में जरूर शामिल हों! कांग्रेस अध्यक्ष खर्गे ने कुलबर्गी की जनता से की अपील-Indianews
Israel-Hamas War: राफा पर हमले को लेकर इजरायल ने दिया घातक संकेत, जानें क्या कहा-Indianews
Lok Sabha Election: पीएम मोदी ने कांग्रेस पर लगाया अमेरिका को खुश करने का आरोप, जानें क्या कहा
IPL 2024: सनराइजर्स हैदराबाद बनाम रॉयल चैलेंजर्स के बीच मुकाबला आज, देखें हेड टू हेड रिकॉर्ड्स
Uttar Pradesh: बाराबंकी में मामा बना दरिंदा, 8 साल की भांजी के साथ किया दुष्कर्म-Indianews
ADVERTISEMENT