Tuesday, January 18, 2022
HomeHaryanaHaryana Lockdown Guidelines: कोरोना फिर उफान पर, एनसीआर के राज्यों पर विशेष...

Haryana Lockdown Guidelines: कोरोना फिर उफान पर, एनसीआर के राज्यों पर विशेष नजर, विश्वविद्यालयों में फिजिकल क्लास बंद

डॉ रविंद्र मलिक, चंडीगढ़:
Haryana Lockdown Guidelines: जानलेवा कोरोना के केस एक बार फिर से तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके अलावा कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन भी तेजी से पैर पसार रहा है। इसको देखते हुए हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने सख्ती बरतते हुए नई गाइडलाइन जारी की हैं।

हालात ये हो गए हैं कि पिछली बार की तरह एक बार फिर से कोरोना के नए केसों का हर रोज का आंकड़ा 500 के पार पहुंच गया है। सबसे ज्यादा केस एनसीआर (NCR) में पड़ने वाले प्रदेश के गुरुग्राम (Gurugram) और फरीदाबाद (Faridabad) में रिपोर्ट हो रहे हैं। इसको देखते हुए सरकार ने भी सख्ती करनी शुरू कर दी है ताकि समय रहते बीमारी पर नियंत्रण पाया जा सके।

विश्वविद्यालयों में फिजिकल क्लासेज बंद Haryana Lockdown Guidelines

हरियाणा सरकार ने ओमीक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए “महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा” (Mahaamaaree Alart-Surakshit Hariyaana) के तहत प्रदेश के विश्वविद्यालयों (Universities) में फिजिकल क्लासेज पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके अतिरिक्त हॉस्टल में रहने वाले विद्यार्थियों को गाइडलाइंस का पालन करने के निर्देश दिए हैं। एक बार फिर पहले जैसे हालात दस्तक देते दिख रहे हैं।

एक दिन में मरीजों के आंकड़ा 500 पार 

पिछले कुछ दिन के अधिकारिक आंकड़ों के अनुसार हर रोज औसतन करीब 400 नए मामले रिपोर्ट हुए हैं। बता दें कि 29 दिसंबर को 217 नए मामले आए थे तो 30 दिंसबर को आंकड़ा बढ़कर 300 हो गया। इसके बाद 31 दिसंबर को 428 लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आए। वहीं 1 दिंसबर को आंकड़ा 500 पार गया और कुल 552 नए मरीज रिपोर्ट हुए। ऐसे में साफ है कि कोरोना एक बार फिर से तेजी से बढ़ रहा है और समय रहते सख्ती नहीं बरती तो हालात पिछली बार की तरह बेकाबू हो जाएंगे।

गुरुग्राम-फरीदाबाद में हालात हो रहे बेकाबू 

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में आने वाले हरियाणा के दो जिलों में चीजें एक बार फिर से खराब हो रही हैं। गुरुग्राम और फरीदाबाद में निरंतर तेजी से केस बढ़ रहे हैं। हर रोज रिपोर्ट हो रहे नए मामलों में से अकेले गुरुग्राम में सबसे ज्यादा केस हैं। गौरतलब है कि पहले 1 जनवरी को 298, 31 दिसंबर को 280 और 30 दिसंबर को 180 मामले रिपोर्ट हुए थे।

वहीं साथ लगते फरीदाबाद में अब हर रोज औसतन 50 केस हर रोज रिपोर्ट आ हो रहे हैं। यहां ये बताना बेहद जरुरी है कि प्रदेश में संक्रमण बढ़ने के पीछे मुख्य कारण इन दोनों जिलों में ज्यादा केस रिपोर्ट होना भी था। गुरूग्राम में विदेशों और अन्य राज्यों से लोगों की आवाजाही ज्यादा है।

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने जारी कि गाइडलाइंस

हरियाणा सरकार के द्वारा जारी नई गाइडलाइंस के बाद कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने भी गाइडलाइंस जारी कर दीं हैं। जिसमे कहा गया है कि जिला मजिस्ट्रेट-सह-अध्यक्ष डीडीएमए, कुरुक्षेत्र ने महामरी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के दिशा-निर्देशों को 02.01.2022 (शाम 5:00 बजे) से 12.01.2022 (शाम 5:00 बजे) तक लागू करने का आदेश दिया है। जिसके बाद 3 जनवरी सोमवार से 12 जनवरी बुधवार तक यूनिवर्सिटी बंद करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

Haryana Lock Down Guidelines

सहायता या सलाह के लिए हेल्पलाइन पर कॉल करें 

कोरोना के अस्तित्व में होने के बाद राज्य सरकार द्वारा आपातकालीन मदद के लिए हेल्पलाइन शुरू की गई थी। इसमें तीन जिलों के लिए एक और बाकी के अन्य जिलों के दूसरी हेल्पलाइन शुरू की गई थी। गुरुग्राम, पंचकूला और फरीदाबाद में स्टेट कंट्रोल रूम में सहायता के लिए 85588-93911 पर कॉल की जा सकती है। वहीं अन्य जिलों के लिए 1075 और 108 पर भी कॉल की जा सकती है। इसके अलावा 011-23978046 लैंड लाइन पर भी कॉल कर मदद ली जा सकती है। इसमें मरीज या उसके परिजन बीमारी के लक्ष्णों या मेडिकल सहायता या फिर एक्सपर्ट्स से सलाह लेने के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

नए केस बढ़ने पर सरकार सख्त 

नए केस बढ़ने पर प्रदेश सरकार व स्वास्थ्य विभाग की परेशानी बढ़ गई हैं। कोरोना के खतरे को देखते हुए ज्यादा संवेदनशील 5 जिलों को ग्रुप ए में रखा गया है। गुरुग्राम, फरीदाबाद, अंबाला, पंचकूला और सोनीपत इनमें शामिल हैं। यहां ये बताना अहम है कि गुरुग्राम और फरीदाबाद दिल्ली बॉर्डर से सटे हैं और यहां नए केस की में इजाफा होने की संभावना ज्यादा है।

इसके अलावा सोनीपत दिल्ली के अलावा यूपी से भी सटा है। यहां भी स्थिति कमोबेश ऐसी ही है। इसके अलावा अंबाला की बात करें तो यहां पंजाब बॉर्डर लगता है। इसके बाद पंचकूला की बात करें तो ये हिमाचल प्रदेश और प्रदेश की राजधानी चंडीगढ़ से लगा हुआ है। यहां भी पिछली बार कोरोना के चलते बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हुए और लोगों की मौत हुई।

सार्वजनिक स्थानों पर नियम हुए सख्त

जिस तरह से कई जिलों नए केसिज में बढ़ोतरी हुई है, सरकार ने पिछले साल के अनुभवों से सबक लेते हुए ग्रुप ए में आने वाले उपरोक्त 5 जिलों में नियमों में बदलाव किया है। सार्वजनिक स्थानों और कार्यालयों में आने जाने के लिए नियमों को पहले की तुलना में कहीं सख्त कर दिया है। यहां सभी सिनेमा, थिएटर और मल्टीप्लेक्स बंद रहेंगे। इसके अलावा स्पोर्ट्स कांप्लेक्स और स्टेडियम भी बंद रहेंगे।

हालांकि यहां नेशनल व इंटरनेशनल स्पोर्ट्स इवेंट में ट्रेनिंग व शिरकत करने लिए यहां छूट दी गई है। इसके अलावा सरकारी व प्राइवेट कार्यालयों में इमरजेंसी हालात को छोड़कर केवल 50 फीसद स्टाफ जन ही मौजूद रहेंगे। मॉल और मार्केट शाम 5 बजे तक ही खुले रहेंगे।

कोरोना से निपटने के लिए सरकार तैयार

हरियाणा के होम व हेल्थ मिनिस्टर अनिल विज (Home and Health Minister Anil Vij) ने कहा है कि सरकार ने कोरोना से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर रखी है। सभी अस्पतालों में आॅक्सीजन का स्टॉक उपलब्ध है तो इसके अलावा मेडिकल स्टाफ की उपलब्धता भी सुनिश्चित की गई है। लोगों को निरंतर आगाह किया जा रहा है कि वो कोरोना नियमों की अनुपालना सुनिश्चित करें ताकि बीमारी को हराया जा सके। नियमों की अवहेलना की स्थिति में उनसे कड़ाई से निपटा जाएगा। इस बारे में पुलिस विभाग के अधिकारियों को भी आदेश जारी कर दिए गए हैं कि वो हर हाल में कोरोना नियमों की पालना सुनिश्चित करवाएं।

Read More: Corona in Jawahar Navodaya Vidyalaya Nainital नैनीताल के जवाहर नवोदय विद्यालय के 82 बच्चे कोरोना की चपेट में

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE