होम / हरियाणा स्मार्ट इलेक्ट्रिक मीटर के ज़रिये अब बिजली का कंट्रोल रहेगा आपके हाथ में

हरियाणा स्मार्ट इलेक्ट्रिक मीटर के ज़रिये अब बिजली का कंट्रोल रहेगा आपके हाथ में

India News Desk • LAST UPDATED : May 14, 2022, 4:23 pm IST

India News, Ambala : हरियाणा के लगभग 5 जिलों में स्मार्ट बिजली मीटर (Haryana Smart Electric Meter) लगने का काम शुरू हो चूका है। आपको यह भी बता दे कि चंडीगढ़ में बस पूरा होने ही वाला है। साथ ही यह भी बता दे की अंबाला जिले में डिजिटल मीटर लगाने का काम 90 % तक पूरा हो गया है, सिर्फ 10 % कार्य शेष रह गया है। अम्बाला में लगभग उनमे से करीब 30,000 पुराने मीटरों को बदलने का काम बचा है। बिजली निगम की जानकारी के अनुसार यह कार्य 31 मई तक मीटर बदलने का काम पूरा हो जाएगा।

इस स्मार्ट मीटर से न सिर्फ उपभोक्ताओं को फायदा होगा बल्कि निगम को भी कई दिक्कताें से राहत मिलेगी। इस स्मार्ट मीटर से ऑफिस में बैठे बैठे ही निगम अधिकारियों को हर मीटर के जरिए खर्च होने वाली बिजली का ब्यौरा प्राप्त हो जायेगा। रीडिंग के लिए किसी को भी घर-घर भेजने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

बिजली निगम की जानकारी के अनुसार प्रदेश के पांच जिलों गुरुग्राम, फरीदाबाद, अंबाला, करनाल तथा पंचकूला में बिजली के स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। इन सभी जिलों में डिजिटल मीटर बदलने की कार्रवाई निरंतर चल रही है।

आने वाले 15 से 20 दिनों में सभी पुराने मीटर बदलने की बात कही जा रही है। इन जिलों के बाद ही प्रदेश के दूसरे जिलों में डिजिटल मीटर लगाए जाने की योजना है।

यहाँ जानिए हरियाणा स्मार्ट मीटर्स के फायदे

  • जब यह मीटर आपके घर लगेगा तो इससे सिर्फ निगम का ही नहीं बल्कि आपका भी बहुत फायदा होने वाला है। हम आपको बताते है कैसे ?
  • आपको बता दे मीटर को बंद व चालू करने की प्रक्रिया अब आपके हाथ में रहने वाली है। और मीटर का कण्ट्रोल निगम के ऑफिस में रहेगा।
  • इससे मीटर की रीडिंग व गलत बिजली बिल संबंधी समस्याओं से निजात मिलेगी।
  • स्मार्ट मीटर लगने के बाद निगम का कोई भी कर्मचारी रीडिंग लेने नहीं आएगा। मीटर नेट से ही निगम के सर्वर से जुड़ा होने के कारण बैठे बैठे ही रीडिंग निकाली जा सकेगी।
  • इन स्मार्ट मीटर्स के ज़रिये अब उपभोक्ता अपने मोबाइल फोन में हर रोज खर्च होने वाली बिजली की जानकारी ले पाएंगे।
  • डिजिटल मीटर लगने के बाद बिजली भी निगम कार्यालय में ही बैठकर ऑनलाइन व ऑफलाइन जारी किए जाएंगे। रीडिंग को लेकर होने वाली लापरवाही नहीं होगी।
  • पुराने मीटर्स के कारण कई उपभोक्ताओं को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इन नए स्मार्ट मीटर्स के साथ इन दिक्कतों का स्थायी समाधान हो जाएगा।

यहाँ जानिए कब तक होगा यह काम पूरा

बिजली निगम के एक अधिकारी द्वारा मिली जानकारी के अनुसार डिजिटल मीटर लगाने का काम 90 % पूरा हो गया है उनका कहना है कि 15-20 दिन में सभी पुराने मीटर बदल दिए जायेगे और उसके जगह डिजिटल मीटर लगा दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें : Google Pixel Buds Pro को I/O 2022 इवेंट में किया गया लॉन्च, जानिए फीचर्स और कीमत

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT