होम / ITI में इन ट्रेड पर दाखिला लिया तो मिलेगी विशेष सुविधा  27 ट्रेड में दाखिला लेने पर महिलाओं को मिलेगी

ITI में इन ट्रेड पर दाखिला लिया तो मिलेगी विशेष सुविधा  27 ट्रेड में दाखिला लेने पर महिलाओं को मिलेगी

India News Editor • LAST UPDATED : September 20, 2021, 12:10 pm IST

500 रुपए महीने की राशि
इंडिया न्यूज, चंडीगढ़:
हरियाणा के कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि आईटीआई की 27 इंजीनियरिंग ट्रेड में दाखिला लेने पर महिला प्रशिक्षणार्थियों को 500 रुपए प्रतिमाह प्रोत्साहन राशि मिलेगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने यह कदम इन ट्रेड में महिला प्रशिक्षणार्थियों के दाखिले को बढ़ाने के लिए उठाया है ताकि इंडस्ट्री में ज्यादा से ज्यादा महिला कर्मचारियों को काम के मौके मिल सकें। मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि हरियाणा राज्य में सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में 84 ट्रेड चलाई जा रही हैं। महिलाएं इनमें से करीब 25 से 30 ट्रेड में ही ज्यादा दाखिला लेती हैं जबकि दूसरी ट्रेड में भी रोजगार के अवसर होते हैं। आईटीआई कर चुकी महिला कर्मचारियों की दूसरी ट्रेड में भी मांग रहती है। इंडस्ट्री से जुड़ी इस मांग को पूरा करने के लिए विशिष्ट आईटीआई इंजीनियरिंग ट्रेड में दाखिला लेने वाली महिला प्रशिक्षणार्थियों को सरकार ने 500 रुपए प्रोत्साहन राशि देने का फैसला लिया है।

प्रोत्साहन राशि के लिए ये हैं नियम और शर्तें

मंत्री मूलचंद शर्मा ने बताया कि 500 रुपए की प्रोत्साहन राशि उन महिला प्रशिक्षणार्थियों को मिलेगी जो हरियाणा राज्य की स्थाई निवासी हो। प्रत्येक तिमाही में उसकी कक्षा में हाजिरी कम से कम 80 प्रतिशत हो। उन्होंने कहा कि यह लाभ परियोजना की समापन तिथि 30 नवंबर 2022 तक ही दिया जाएगा। यह लाभ महिला प्रशिक्षणार्थियों को सभी वर्तमान लाभों के अतिरिक्त होगा।

इन ट्रेड में मिलेगी प्रोत्साहन राशि

मैकेनिक टू-एंड-थ्री व्हीलर, सोलर टेक्नीशियन, कारपेंटर, शीट मैटल वर्कर, मशिनिष्ट ग्राइंडर, टूल एंड डाई मेकर, फिटर, मशिनिष्ट, इलेक्ट्रोप्लेयर, पलम्बर, वेल्डर, वेल्डर (पाइप), टर्नर, मैकेनिक्ल डीजल ईंजन, प्लास्टिक प्रोसेसिंग आॅपरेटर, मैकेनिक आटो बॉडी पेंटिंग, वेल्डर (फैबरिकेशन एंड फिटिंग), वेल्डर (जीएमएडब्लू एंड जीटीएडब्लू), मैकेनिक मोटर व्हीकल, टूल एंड डाई मेकर (प्रेस टूल जिग्स), मैकेनिक एग्रीकल्चर मशीनरी, मैकेनिक आॅटो इलेक्ट्रीकल एंड इलेक्ट्रोनिक्स, लिफ्ट एंड एस्केलेटर मैकेनिक, वेल्डर (वेल्टिंग एंड इन्सपेक्शन), मैकेनिक रैफ्रिजरेशन एंड एयर कंडीशननिंग, आॅपरेटर एडवांस मैकेनिक टूल मेंटीनेंस, मैकेनिक मशीन टूल मेंटीनेंस।

लेटेस्ट खबरें