होम / International Gita Festival-2021 दो दिसंबर से 19 दिसंबर तक होगा शिल्प व सरस मेला

International Gita Festival-2021 दो दिसंबर से 19 दिसंबर तक होगा शिल्प व सरस मेला

Amit Sood • LAST UPDATED : October 29, 2021, 12:07 pm IST

मुख्य कार्यक्रम 9 दिसंबर से 14 दिसंबर तक होंगे
गीता महोत्सव की तैयारियों को लेकर उपायुक्त ने ली गठित कमेटियों के अधिकारियों की बैठक
इंडिया न्यूज, कुरुक्षेत्र।
International Gita Festival-2021 अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2021 की तिथि की घोषणा हो गई। इस बारे में जानकारी देते हुए उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा कि 2 दिसंबर से 19 दिसंबर तक जिले में अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2021 का आयोजन किया जाएगा। वहीं 9 दिसंबर से 14 दिसंबर तक अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के मुख्य कार्यक्रमों का आयोजन होगा। इस महोत्सव को पूरे धूमधाम से मनाने के लिए जिला स्तर पर कमेटियों का भी गठन कर दिया गया है।

कोविड नियमों का रखा जाएगा पूरा ध्यान (International Gita Festival-2021)

उपायुक्त शुक्रवार को कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के सभागार में अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2021 की तैयारियों से संबंधित गठित कमेटियों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में कोविड-19 के प्रोटोकॉल की गाइड लाइन का पूरा ध्यान रखा जाएगा तथा गाइडलाइन्स को देखते हुए ही महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है।

मेले में लगेंगे करीब 350 स्टॉल (International Gita Festival-2021)

इस बार ब्रह्मसरोवर के तट पर शिल्प और सरस मेले से संबंधित करीब 350 स्टॉल लगाए जाएंगे। महोत्सव की तैयारियों से संबंधित अधिकारी आपसी तालमेल से तैयारियों को पूरा करना सुनिश्चित करेंगे और समय रहते टेंडर प्रक्रिया को भी पूरा किया जाए। नगर परिषद के कार्यकारी अभियंता को उपायुक्त ने निर्देश देते हुए कहा कि कार्यक्रम स्थलों पर स्वच्छता का पूरा ध्यान रखा जाएगा, इसमें किसी प्रकार की कोई कोताही न हो।

ये रहेगी कार्यक्रम की पूरी रूपरेखा (International Gita Festival-2021)

उपायुक्त ने बताया कि ब्रह्मसरोवर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड वैक्सीनेशन को लेकर शिविर का भी आयोजन किया जाएगा। महोत्सव में 21 नवंबर से 8 दिसंबर तक आॅनलाइन गीता क्विज का आयोजन होगा, 21 और 22 नवंबर को वॉल व फ्लोर पेंटिंग प्रतियोगिता होगी, 28 नवंबर को ब्रह्मसरोवर पर सुबह 7 बजे गीता मैराथन, 2 से 19 दिसंबर तक ब्रह्मसरोवर पर शिल्प और सरस मेला तथा इन्ही दिनों में प्रतिदिन पुरुषोत्तमपुरा बाग में महाआरती होगी। 9 दिसंबर से 14 दिसंबर तक आयोजित होने वाले मुख्य कार्यक्रमों में 9 दिसंबर को गीता यज्ञ और गीता पूजन के साथ अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव का शुभारम्भ होगा, इसी दिन कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के सभागार में 3 दिवसीय अंतरराष्ट्रीय गीता सेमिनार का आयोजन भी होगा, 10 दिसंबर को गीता श्लोकोच्चारण और ड्राइंग प्रतियोगिता का आयोजन आॅनलाइन माध्यम से होगा। 11 दिसंबर ज्योतिसर तीर्थ पर सांस्कृतिक कार्यक्रम, 12 दिसंबर को पुरुषोत्तमपुरा बाग में संत सम्मेलन व ज्योतिसर तीर्थ पर गीता पाठ, 13 दिसंबर को आनलाइन गीता संसद सत्र का उद्घाटन व श्रीकृष्ण संग्रहालय में गीता क्विज प्रतियोगिताओं का पुरस्कार वितरण समारोह, 14 दिसंबर को पुरुषोत्तमपुरा बाग में आॅनलाइन प्रणाली से करीब 55 हजार बच्चे गीता के 18 श्लोकों का उच्चारण करेंगे, इसी दिन गीता शोभा यात्रा का आयोजन होगा। 14 दिसंबर को महाआरती और दीपदान का कार्यक्रम होगा तथा 75 स्वतंत्रता सैनानियों को पुरुषोत्तमपुरा बाग में सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा 14 दिसंबर को गीता यज्ञ का आयोजन ज्योतिसर तीर्थ और सन्निहित सरोवर पर किया जाएगा। इसी प्रकार 9 दिसंबर से 14 दिसंबर तक दोपहर और सायं के समय पुरुषोत्तमपुरा बाग में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

सुरक्षा के होंगे पुख्ता इंतजाम (International Gita Festival-2021)

वहीं पुलिस अधीक्षक धीरज कुमार सेतिया ने कहा कि 2 दिसंबर से 19 दिसंबर तक आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2021 में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे और जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त फोर्स भी लगाई जाएगी। इसके अलावा एडीसी अखिल पिलानी ने कहा कि जिन अधिकारियों की गठित कमेटियों में ड्यूटी लगी है, अगर उन्हें संबंधित कार्य में कुछ बदलाव करना है तो वह उच्चाधिकारियों से अप्रूवल लेकर ही बदलाव करेें। केडीबी के सीईओ अनुभव मेहता ने सभी का स्वागत करते अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव से संबंधित गठित कमेटियों की विस्तार से जानकारी दी।

देश विदेश से पहुंचते हैं लाखों पर्यटक (International Gita Festival-2021)

केडीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में देश-विदेश से श्रद्धालु व पर्यटक पहुंचते है। इसके साथ-साथ कुरुक्षेत्र अपने धार्मिक स्थानों के लिए भी पूरे विश्व में विख्यात है। इसलिए इस धरा पर होने वाले अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव महोत्सव की एक अलग पहचान है। इस गीता उत्सव के छोटे स्वरूप को मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा बड़े स्तर पर ले जाने के लिए वर्ष 2014 में इस उत्सव को अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के रूप में मनाने की घोषणा की थी। इस मौके पर एसडीएम कपिल शर्मा, एसडीएम सोनू राम, अंडर ट्रेनिंग आईएएस अधिकारी जया शारदा, सीईओ जिला परिषद सतबीर सिंह कुंडू, एमडी शुगर मिल विरेन्द्र चौधरी, केडीबी सदस्य सौरभ चौधरी, विजय नरुला, उपेन्द्र सिंघल, सुशील राणा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Also Read : Laxmi Puja Muhurat for Dhanteras 2021 धनतेरस 2021 तिथि और शुभ मुहूर्त 

Read Also : Dhanteras 2021 Festival Wishes for Wife

Connect With Us : Twitter Facebook

Tags:

लेटेस्ट खबरें

Political Parties: राजनीतिक पार्टियां क्यों नहीं जारी करती एक बार में सारे उम्मीदवारों के नाम?
Viral Holi Girls: सोशल मीडिया पर वायरल हो रही लड़कियों पर कानूनी कार्रवाई, जानें क्या है जनता की राय
Tamil Nadu: चेन्नई में बार की छत गिरने से 3 की मौत, रिनोवेशन का चल रहा था काम
Tejas Mk1A: भारत का आकाश में झंड़ा बुलंद, लड़ाकू विमान तेजस Mk1A ने सफलतापूर्वक भरी उड़ान
Surya Grahan 2024: अप्रैल में इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन राशियों को रहना होगा सावधान
Lok Sabha Election 20224: लोकसभा चुनाव में किसकी बनेगी सरकार, इन पांच राज्यों में जानें किस आधार पर वोट देंगे वोटर?
Lok Sabha Elections 2024: छात्र नेता, कुल संपत्ति…, जानें कुरूक्षेत्र सीट से BJP उम्मीदवार नवीन जिंदल के बारे में कुछ रोचक फैक्ट्स
ADVERTISEMENT