होम / Manohar Lal's Gift To Farmers फसल मुआवजे में बढ़ौतरी

Manohar Lal's Gift To Farmers फसल मुआवजे में बढ़ौतरी

Amit Sood • LAST UPDATED : November 9, 2021, 2:06 pm IST

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़।
Manohar Lal’s Gift To Farmers हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के किसानों को बड़ी सौगात देते हुए फसल खराब होने पर दी जाने वाली मुआवजा राशि को 12 हजार रुपए से बढ़ाकर 15 हजार रुपए और 10 हजार राशि को बढ़ाकर साढ़े 12 हजार रुपए कर दिया है। इससे नीचे के स्लैब में 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने की घोषणा भी की है।
मुख्यमंत्री ने यह घोषणा सोमवार को करनाल में 263 करोड़ की लागत से बने आधुनिक सहकारी चीनी मिल के शुभारंभ के दौरान की। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार देशभर में सबसे ज्यादा फसल मुआवजा दे रही है। फिर भी कुछ वर्षों से बढ़ोतरी नहीं हुई थी इसलिए इसमें बढ़ोतरी की गई है। मुख्यमंत्री ने किसानों का आह्वान किया कि वे फसल बीमा जरूर करवाएं। उन्होंने कहा कि सरकार ने 2 दिन पहले ही घोषणा की है कि 2 एकड़ भूमि के किसान को फसल बीमा प्रीमियम नहीं भरना पड़ेगा, वहीं 2 से 5 एकड़ भूमि के किसान को राहत देते हुए आधा प्रीमियम सरकार की तरफ से भरने का निर्णय लिया है। 5 एकड़ से अधिक भूमि वाले किसान को खुद फसल बीमा करवाना होगा।

चीनी मिल की क्षमता 2,200 टीसीडीसी से बढ़कर 3,500 टीसीडीसी (Manohar Lal’s Gift To Farmers)

मुख्यमंत्री ने कहा कि करनाल चीनी मिल की क्षमता को 2,200 टीसीडीसी से बढ़ाकर 3,500 टीसीडीसी कर दिया है। उन्होंने कहा कि अब करनाल व आसपास के किसानों को गन्ना लेकर कहीं और नहीं जाना पड़ेगा, यदि मिल को ज्यादा चलाने की जरूरत भी पड़ेगी तो उसे चलाया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में गन्ने का रेट देशभर में सबसे ज्यादा है। उन्होंने किसानों को आश्वासन दिया कि हरियाणा में गन्ने का रेट सर्वाधिक ही रहेगा। उन्होंने चीनी मिल कर्मचारियों को मिलने वाले 25 रुपए धुलाई भत्ते में तत्काल बढ़ोतरी करते हुए उसे 100 रुपए कर दिया है। मुख्यमंत्री ने इन कर्मचारियों की एक्सग्रेसिया पॉलिसी पर भी विचार करने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम के दौरान सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल, करनाल के सांसद संजय भाटिया, शूगर फेड के चेयरमैन रामकरण, नीलोखेड़ी के विधायक धर्मपाल गौंदर, इंद्री के विधायक रामकुमार कश्यप, घरौंडा के विधायक हरविंद्र कल्याण, एसीएस संजीव कौशल व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Also Read : CM Charanjit Singh Channi लोगों से किया हर वादा पूरा करेंगे

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें