होम / MMAPUY Scheme के पात्रों को पहुंचाया जाएगा लाभ : CM

MMAPUY Scheme के पात्रों को पहुंचाया जाएगा लाभ : CM

India News Editor • LAST UPDATED : September 30, 2021, 12:01 pm IST

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़: MMAPUY Scheme

MMAPUY Scheme हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना (एमएमएपीयूवाई) के तहत परिवार की पहचान हो जाने के बाद कौशल प्रशिक्षण और रोजगार या स्वरोजगार स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करके उस परिवार की आय 1 लाख रुपए प्रति वर्ष किया जाना सुनिश्चित किया जाए। तत्पश्चात इस पारिवारिक आय को 1.80 लाख करना सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री ने यह बात यहां विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एमएमएपीयूवाई की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। एमएमएपीयूवाई के माध्यम से 18 विभागों की कल्याणकारी योजनाओं को लाभार्थियों तक पहुंचाया जाएगा।

इस योजना के तहत पहले चरण में परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) के माध्यम से 49,950 परिवारों की पहचान की गई है। प्रत्येक जिले में एक नोडल अधिकारी के नेतृत्व में क्षेत्रीय समितियां गठित की गई हैं, जो परिवारों की पहचान करने के लिए सर्वे और मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से उनका नामांकन करने के कार्य की देखरेख कर रही हैं।
मुख्यमंत्री को विभिन्न विभागों द्वारा योजना की प्रगति, प्राप्त आवेदनों और उनपर आवश्यक कार्रवाई करने के संबंध में अवगत कराया गया। करीब 19 हजार आवेदनों को विभिन्न विभागों को आगे की कार्रवाई के लिए भेजे दिया गया है।

हर छह माह में एक समीक्षा बैठक हो

Also Read : Punjab Assembly Election 2022 : सरकार ने लिया यह अहम फैसला

मनोहर लाल ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि केवल पात्र लाभार्थियों को ही योजना का लाभ मिले और हर छह महीने में एक समीक्षा बैठक की जाए।

ये रहे उपस्थित

बैठक में मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डीएस ढेसी, हरियाणा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के प्रधान सचिव विनीत गर्ग, महिला एवं बाल विकास विभाग की प्रधान सचिव जी. अनुपमा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी. उमाशंकर, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव विजयेंद्र कुमार, हाऊसिंग फॉर आल विभाग के प्रधान सचिव डी. सुरेश, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. अमित अग्रवाल, मुख्यमंत्री की उप प्रधान सचिव आशिमा बराड़ सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Connact Us: Twitter Facebook

 

लेटेस्ट खबरें

United Nations: केजरीवाल की बढ़ती मुश्किलों के बीच UN का आया बयान, जानें क्या कहा
शादी की अफवाहों के बीच Taapsee Pannu ने फ्लॉन्ट की सगाई की अंगूठी, तस्वीरों में दिखा फ्लॉलेस चेहरा
Pune Railways Viral Video: पुणे में चलती ट्रेन में चढ़ने की कोशिश, मौत को टक से छूआ फिर रेलवे स्टाफ ने बचा ली जान, देखें वीडियो
ट्रोलर्स के निशाने पर आई Hardik Pandya की पत्नी Natasa Stankovic, पति की वजह से हो रही हैं ट्रोल
कांग्रेस को लगा एक और बड़ा झटका, पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज की याचिका अब मिला 1700 करोड़ का नोटिस
Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख़्तार अंसारी की मौत के न्यायिक जाँच के आदेश, बेटे ने लगाए हैं गंभीर आरोप
April Rule Change: पैन-आधार, डेबिट को लेकर होने जा रहे बड़े बदलाव, यहां जानें कब और कैसे
ADVERTISEMENT