होम / नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा ने गुरुग्राम में अभय सिंह चौटाला से की मुलाकात, चौटाला ने जताई ये उम्मीद…

नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा ने गुरुग्राम में अभय सिंह चौटाला से की मुलाकात, चौटाला ने जताई ये उम्मीद…

Naresh Kumar • LAST UPDATED : June 14, 2022, 10:05 pm IST

इंडिया न्यूज, Gurugram News। Rajya Sabha MP Kartikeya Sharma : मंगलवार को हरियाणा से नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा गुरुग्राम पहुंचे। इस दौरान कार्तिकेय शर्मा ने चौधरी अभय सिंह चौटाला (Abhay Chautala) के गुरुग्राम स्थित निवास पर उनसे मुलाकात की। वहीं राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा ने राज्यसभा चुनाव में उनके पक्ष में मतदान करने पर चौधरी अभय सिंह चौटाला का आभार भी जताया।

संसद में हरियाणा की आवाज बुलंद करने की जताई उम्मीद

वहीं चौधरी अभय सिंह चौटाला (Abhay Chautala) ने कार्तिकेय शर्मा (Kartikeya Sharma) को राज्यसभा सांसद बनने की बधाई दी और कहा की वो आशा और उम्मीद करते हैं कि आप हरियाणा की समस्याओं एवं जनता की आवाज को संसद में बुलंदी से उठाएंगे।

ऐसे जीता था राज्यसभा का दंगल

भाजपा व जजपा समर्थित बेहद मजबूत निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा ने कांग्रेस के दिग्गज नेता अजय माकन को राज्यसभा चुनाव में मात दी थी। 10 जून को हुई वोटिंग के बाद देर रात और अगले दिन 11 जून सुबह करीब ढाई बजे तक पूरी उठापटक जारी रही।

भाजपा के सरप्लस वोट भी कार्तिकेय शर्मा को ही मिले

वहीं भाजपा के उम्मीदवार कृष्ण लाल पंवार आसानी से चुनाव जीते और बचे हुए सरप्लस वोट कार्तिकेय शर्मा के खाते में चले गए और इसके बाद जो घटित हुआ वह अपने आप में इतिहास बन गया है।

कुलदीप बिश्नोई ने भी खुलकर कार्तिकेय को ही दिया था वोट

वहीं कांग्रेस के विधायक कुलदीप बिश्नोई शुरू से ही भाजपा के पक्ष में नजर आ रहे थे और उन्होंने खुलकर कार्तिकेय के पक्ष में वोट किया। वहीं इस जीत के साथ ही कार्तिकेय के राजनीतिक करियर का यह बेहतरीन आगाज रहा।

जानिए राज्यसभा के गणित में कैसे जीते कार्तिकेय

हरियाणा में विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं। इनमें से एक निर्दलीय बलराज कुंडू ने वोटिंग नहीं की। वहीं कांग्रेस की 1 वोट रद्द हो गई। ऐसे अब बची 88 वोटों में से हर उम्मीदवार को कम से कम एक तिहाई से ज्यादा वोट लेने थे।

एक वोट को तकनीकी रूप से 100 वोट के रूप में माना जाता है तो ऐसे में कुल 8800 वोट में जीत का एक तिहाई से ज्यादा हिस्सा उम्मीदवार को लेना जरूरी था।

तीसरे स्थान पर रही कांग्रेस

भाजपा को कुल 36 यानी कि 3600 वोट पड़े थे। भाजपा को 29.34 फीसद वोट की जरुरत थी। वहीं निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय को 23 यानी कि 2300 वोट पड़े और भाजपा के बचे हुए 6.66 फीसद यानी कि 660 वोट भी उनको मिले थे। ये वोट उनको बतौर सेकंड परफरेंस यानी कि दूसरी प्राथमिकता के रुप में मिले थे। उनका स्कोर 29.66 हो गया।

कांग्रेस को मिले थे 29 वोट

वहीं कांग्रेस को 29 यानी 2900 वोट मिले। पहले दो स्थानों पर भाजपा व निर्दलीय कार्तिकेय रहे तो वहीं कांग्रेस तीसरे स्थान पर रहने के चलते चुनाव हार गई।

ये भी पढ़े : दिल्ली में बढ़ते जा रहे कोरोना के मरीज, 1100 नए केस तो 2 ने तोड़ा दम, जानें स्वास्थ्य विभाग ने क्या कहा?

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : पटियाला हाउस कोर्ट ने पंजाब पुलिस को दी लारेंस की गिरफ्तारी की परमिशन, पूरी सुरक्षा के साथ पहुंची पंजाब पुलिस

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube |

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
ADVERTISEMENT