होम / Why Capt Amarinder Meet Cm Manohar lal कैप्टन अमरिंदर सिंह को खोई सियासी जमीन दिलवाने में तारणहार की भूमिका निभाएंगे मनोहर लाल

Why Capt Amarinder Meet Cm Manohar lal कैप्टन अमरिंदर सिंह को खोई सियासी जमीन दिलवाने में तारणहार की भूमिका निभाएंगे मनोहर लाल

Harpreet Singh • LAST UPDATED : November 30, 2021, 6:32 pm IST

डॉ. रविंद्र मलिक, चंडीगढ़ :
Why Capt Amarinder Meet Cm Manohar lal :
पड़ोसी राज्य पंजाब में सियासत उफान पर है और जब जब वहां कुछ होता है तो इसका असर थोड़ा ही सही लेकिन यहां के सियासी गलियारों में भी इसकी धमक महसूस की जाती है। पंजाब में चुनाव सिर पर हैं और वहां के पूर्व सीएम और कांग्रेस को अलविदा कह चुके अमरिंदर सिंह ने हरियाणा के सीएम मनोहर लाल से 29 नवंबर को मुलाकात की।

हालांकि कहने को तो ये शिष्टाचार मुलाकात हो लेकिन राजनीतिक लिहाज से इसके मायने और मतलब कहीं ज्यादा गूढ़ हैं। दोनों के बीच हुई मुलाकात व्यक्तिगत बातें भी हुई। चूंकि अब दोनों सियासत में है तो राजनीतिक वातार्लाप होना तो लाजिमी भी था। पंजाब चुनाव को लेकर काफी लंबी चर्चा हुई। जिस तरह का कद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का भाजपा में है, उससे कैप्टन को फायदा होना तय है।

दोनों के बीच में अगर रिश्तों की डोर आगे बढ़ती है निश्चित रूप से कैप्टन के लिए वो मददगार साबित होंगे और इस बात की चर्चा राजनीतिक गलियारों में चरम पर है। चूंकि राजनीति में स्थायी कुछ भी नहीं है ना दोस्ती ना दुश्मनी लेकिन जिस तरह के कैप्टन और मनोहर लाल में नजदीकियां बढ़ रही हैं, वो काफी कुछ बयां कर रही है।

राजनीतिक अस्तित्व बचाए रखने में कैप्टन को मनोहर की सख्त जरुरत Why Capt Amarinder Meet Cm Manohar lal

इस बात से हर कोई इत्तेफाक रखता है कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के भाजपा हाईकमान से बेहद मधुर संबंध है और वहां उनका खासी सुनवाई होती है। खुद पीएम नरेंद्र मोदी कई दफा उनकी तारीफ कर चुके हैं और नियमित अंतराल पर वो पीएम से दिल्ली मिलने जाते हैं।

इसके अलावा केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी उनकी नजदीकियां हैं। वहीं दूसरी तरफ कैप्टन अमरिंदर खोई हुई सियासत पाने की जुगत में लगे हैं। कैप्टन के लिए अकेले दम पर सत्ता में वापस आना आसान काम नहीं हैं और भाजपा से नई पार्टी का गठबंधन करीब-करीब तय माना जा रहा है।

सभी समीकरणों को देखते हुए साफ है कि मनोहर लाल आने वाले समय में उनके लिए भाजपा से सम्मानजक गठबंधन में अहम भूमिका निभा सकते हैं और इसकी कैप्टन को भी जरूरत है। राजनीतिक जानकारों का मानना है कि आने वाले समय में कैप्टन और भाजपा के बीच मनोहर लाल अहम कड़ी साबित होंगे और एक तरह से कहें तो वो उनके लिए राजनीतिक रुप से तारणहार की भूमिका निभा सकते हैं।

कैप्टन-मनोहर की मुलाकात के हरियाणा पर असर के मायने समझिए Why Capt Amarinder Meet Cm Manohar lal

हरियाणा में भाजपा-जजपा की सरकार चल रही है और गठबंधन सरकार को कोई खतरा भी नहीं है। कृषि कानूनों के चलते प्रदेश सरकार के मंत्रियों को किसानों और खासकर ग्रामीण इलाकों में विरोध का सामना करना पड़ रहा था और इनकी वापसी के बाद ये विरोध कुछ कम हुआ है।

हरियाणा के लोगों में कैप्टन को बड़े नेता के तौर पर आंका जाता है। अगर कैप्टन भाजपा से गठबंधन करते हैं तो कुछ हद तक इसका असर हरियाणा में देर सवेर पड़ना तय है और निश्चित रूप से इसका फायदा भाजपा को हरियाणा में मिलेगा।

कैप्टन की भी जरूरत है भाजपा को हरियाणा में Why Capt Amarinder Meet Cm Manohar lal

बेशक कैप्टन को राजनीति तो पंजाब में करनी है लेकिन अगर भाजपा के साथ उनको गठबंधन हुआ तो इसका राजनीतिक फायदा भाजपा को हरियाणा में भी मिलेगा। Why Capt Amarinder Meet Cm Manohar lal

वो बड़े कद के नेता हैं और आने वाले चुनाव में कैप्टन को चुनाव प्रचार में उतारा जाएगा, इससे भी कोई शायद ही इंकार करे। जो कांग्रेस या इनेलो का जो वोट बैंक है उसको तोड़ने में कैप्टन भाजपा के मददगार साबित हो सकते हैं।

पहले आमने-सामने थे लेकिन अब स्थिति जुदा Why Capt Amarinder Meet Cm Manohar lal

कांग्रेस में और पंजाब के सीएम रहते हुए कैप्टन और मनोहर लाल कई मुद्दों को लेकर आमने सामने रहे थे। दोनों की तरफ से कई तरह की बयानबाजी भी सामान्य बात थी। कई बार एसवाईएल पर रार फंसी तो कई बार विधानसभा में हिस्सेदारी और अलग हाईकोर्ट की मांग को लेकर भी पेंच उलझा हुआ था।

लेकिन अब परिस्थितियां जुदा हैं। कैप्टन कांग्रेस को अलविदा कह चुके हैं और भाजपा से जुगलबंदी की तैयारी है तो मनोहर लाल से मुलाकात तो होनी थी, आज नहीं तो कल। Why Capt Amarinder Meet Cm Manohar lal

हरियाणा के किसानों को साधने में भी काम आएंगे अमरिंदर Why Capt Amarinder Meet Cm Manohar lal

अमरिंदर जब पंजाब के सीएम थे, उनकी किसान वर्ग में खासी पैठ रही और अब भी है। हालांकि इंतजार इस बात का है कि राजनीतिक रूप उनका अगला कदम क्या होगा और इस पर काफी कुछ निर्भर है। Why Capt Amarinder Meet Cm Manohar lal

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि भाजपा से उनका गठबंधन होने पर हरियाणा पर भी इसका असर देखने को मिलेगा और नाराज किसान वर्ग को साधने में उनकी अपील भी काम आएगी ।

Read More : Reason For Suspension Of 12 MPs जानिए क्या है 12 सांसदों के निलंबित होने की वजह

Also Read :Opposition Parties can Boycott Winter Session एमएसपी पर घेर सकता है केंद्र को विपक्ष

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें