होम / शहीदों की शहादत से प्रेरण लें युवा : Dattatreya

शहीदों की शहादत से प्रेरण लें युवा : Dattatreya

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 23, 2021, 12:16 pm IST

राजा राव तुलाराम की मूर्ति पर पुष्प अर्पित कर दी श्रद्धांजलि
इंडिया न्यूज, चंडीगढ़:

Dattatreya: देश व प्रदेश की वर्तमान युवा पीढ़ी को शहीदों की शहादत से प्रेरणा लेकर देश की एकता और अखंडता के लिए पूरे होश और जोश से कार्य करना होगा, ताकि शहीदों का सुदृढ़ व समावेशी भारत का सपना साकार हो। यह बात हरियाणा के राज्यपाल दत्तात्रेय ने हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस के अवसर पर महान स्वतंत्रता सेनानी राव तुला राम व जाने-अनजाने सभी वीर शहीदों को नमन करते हुए कही।

राज्यपाल ने गुरुवार को राजभवन में राजा राव तुलाराम की मूर्ति पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि देश में आज आजादी का अमृत महोत्सव का जश्न है। यह जश्न वीर शहीदों की बदौलत ही मना रहे हैं। उन्होंने महान स्वतंत्रता सेनानी राव तुला राम को याद करते हुए कहा कि सभी वीर योद्धाओं की शहादत की बदौलत आज हम आजादी की खुली फिजा में सांस ले रहे हैं। 1857 की क्रान्ति में राव तुला राम ने अंग्रेजों का डटकर मुकाबला किया, जिससे देशभर के लोगों का मनोबल बढ़ा।

Also Read : Honey Production: 2030 तक शहद के उत्पादन को 10 गुणा बढ़ाएंगे : मनोहर

राव तुलाराम ने 38 वर्ष की आयु में दी थी शहादत

राव तुलाराम ने विदेशों में जाकर भी अंगे्रजी शासन के खिलाफ बिगुल फूंका। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम के चलते मातृभूमि की रक्षा के लिए 38 वर्ष की आयु में काबुल में शहादत दे दी। देश की स्वतंत्रता के लिए 1857 मे उठी चिंगारी ने 90 साल के बाद 1947 में देश को स्वतंत्रता दिलाई।

दत्तात्रेय ने कहा कि आज देश की सेना में हर 10ावां सैनिक हरियाणा का है। स्वतंत्रता प्राप्ति के लिए लड़े गए युद्ध की बात की जाए या फिर स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद के युद्धों का जिक्र हो तो हरियाणा के वीर सैनिकों ने सदैव राष्ट्रीय सुरक्षा में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने युवा पीढ़ी से अपील की है कि आज हम हमारे आदर्श वीर शहीदों के जीवन संघर्ष से प्रेरणा लेकर देश के लिए कार्य करें।

इस अवसर पर दत्तात्रेय ने लेफ्टिनेंट जनरल देपिन्द्र सिंह आहुजा एवीएसएम (सेवानिवृत्त) से भी सेना की कार्यप्रणाली पर बातचीत की। उन्होंने सैनिकों को कहा कि वीर शहीदों के शौर्य से प्ररेणा पाकर ही हमारे सैनिकों का मनोबल बढ़ता है। वहीं इस दौरान देपिन्द्र सिंह आहुजा ने भी अपने सेना में सेवाकाल के अनुभव साझा किए। उन्होंने राज्यपाल दत्तात्रेय को ‘सेल्फ रियलाइजेशन बाय मेडिटेशन’ नामक पुस्तक भी भेंट की।

Connect With Us: Twitter facebook

लेटेस्ट खबरें

Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी को 32 साल बाद हुई थी पहली सजा, जानें माफिया से राजनेता बनने की कहानी
Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख्तार अंसारी की इलाज के दौरान मौत, तबीयत खराब होने पर लाया गया था मेडिकल कॉलेज
Political Parties: राजनीतिक पार्टियां क्यों नहीं जारी करती एक बार में सारे उम्मीदवारों के नाम?
Viral Holi Girls: सोशल मीडिया पर वायरल हो रही लड़कियों पर कानूनी कार्रवाई, जानें क्या है जनता की राय
Tamil Nadu: चेन्नई में बार की छत गिरने से 3 की मौत, रिनोवेशन का चल रहा था काम
Tejas Mk1A: भारत का आकाश में झंड़ा बुलंद, लड़ाकू विमान तेजस Mk1A ने सफलतापूर्वक भरी उड़ान
Surya Grahan 2024: अप्रैल में इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन राशियों को रहना होगा सावधान
ADVERTISEMENT