होम / तेजी से वजन घटाने के 5 असरदार नुस्खे, किचन में मौजूद ये चीजें आज ही डाइट में करें शामिल !

तेजी से वजन घटाने के 5 असरदार नुस्खे, किचन में मौजूद ये चीजें आज ही डाइट में करें शामिल !

Swati Singh • LAST UPDATED : December 24, 2022, 4:28 pm IST

Weight Loss Tips: लोगों का लाइफस्टाइल जैसे- जैसे तेजी से बदलता जा रहा है, आजकल लोग अनहेल्दी फूड्स के कारण अपने शरीर को मेंटेन नहीं रख पा रहे है और मोटापे की ओर बढ़ते जा रहे है। वहीं बढ़ते वजन के कारण आप कई खतरनाक बीमारियों की चापेट में भी आ सकते हैं। तो चलिए जानते हैं, उन चीजों के बारें में जिनके इस्तेमाल से आप अपने वजन को घटा सकते हैं।

1. शहद का करें सेवन

यह हर घर के किचन में मौजूद होती है। आप इसका सेवन कर वजन कम कर सकते हैं। इसके लिए रोजाना गुनगुने पानी में शहद मिलाकर खाली पेट सेवन कर सकते हैं। यह फैट्स को कम करने में मददगार है।

2. दालचीनी का इस्तेमाल करें

यह एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे वजन तेजी से घटता है। शरीर में फैट्स कम करने के लिए रोजाना गर्म पानी के साथ दालचीनी का सेवन कर सकते हैं।

3.हल्दी है गुणकारी

हल्दी में औषधीय गुण पाए जाते हैं। यह कई बीमारियों से बचाने में सहायक है। इसके नियमित सेवन से आप मोटापा भी कम कर सकते हैं। वजन घटाने के लिए पानी में हल्दी डालकर उबाल लें, फिर इसका सेवन करें।

4. नींबू है कारगर

नींबू में विटामिन-सी और फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे शरीर को कई फायदे होते हैं। वजन कम करने के लिए आप डाइट में नींबू शामिल कर सकते हैं।

5. जीरा का सेवन करें

जीरा सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है। लोग सब्जियों में मसाले के तौर पर इसका इस्तेमाल करते हैं। यह वजन घटाने में भी सहायक है। इसके लिए रात में जीरे को पानी भिगो दें, और सुबह इस पानी का सेवन करें।

6. मेथी के बीज

मेथी के बीज में फाइबर होता है, और इसमें कैलोरी कम मात्रा में होती है। इसलिए यह वजन कम करने में सहायक है। इसके सेवन से पाचन संबंधी समस्याएं भी दूर हो सकती हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.