होम / Hair Thickness: बालो को घना और मोटा करने के लिए मददगार है ये उपाय, आज ही आजमांए

Hair Thickness: बालो को घना और मोटा करने के लिए मददगार है ये उपाय, आज ही आजमांए

Divya Gautam • LAST UPDATED : December 3, 2022, 7:16 pm IST

अगर आपके भी बाल पतले और बेजान दिखने लगे हैं तो इन्हें घना और मोटा बनाने के लिए आपको अपनी डायट पर भी ध्यान देना होगा आप वेज खाना पसंद करते हैं या नॉनवेज लेकिन कुछ खास फूड आइटम्स और न्यूट्रिऐंट्स को अपनी डेली डायट में लेने पर आपके बाल अंदर से मोटो और घने बनेंगे चलिए हम बताते है आपको इन फूडस के बारे में-

प्रोटीन से भरपूर फूड्स 

बालों को मोटा बनाने के लिए प्रोटीन की बहुत जरूरत होती है इसके लिए आप अंडा, चिया सीड्स, शकरकंद, ओट्स, दलिया, दालें और साबुत अनाज खाएं।

डेयरी प्रॉडक्ट्स

प्रोटीन और विटमिन्स से भरपूर डेयरी फूड्स खाने से बालों को अंदर से नमी मिलती है इसलिए कच्चा पनीर, दही, दूध, मलाई, छाछ इत्यादि का सेवन आपको करना चाहिए।

हेयर डैमेज से बचने के लिए क्या खाएं?

सर्दी के मौसम में वुलन के कारण भी हेयर तेजी से डैमेज होते हैं क्योंकि रजाई और कंबल से लेकर हुडी और कैप तक वूल से तैयार सभी कपड़े बालों से मॉइश्चर सोखने का काम करते हैं ऐसे में अपने बालों को डैमेज फ्री रखने के लिए आप डेली डायट में उन फूड्स को शामिल करें, जो विटामिन-सी से भरपूर होते हैं.जैसे, संतरा, नींबू, कीवी, शिमला मिर्च, मटर आदि।

देसी घी का उपयोग

घर में बने शुद्ध देसी घी को खाने से और बालों में इसकी मालिश करने से बाल बहुत जल्दी हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनते हैं आप अपनी डेली डायट में हर दिन 2 से 3 चम्मच देसी घी खा सकते हैं साथ ही शैंपू से 30 मिनट पहले थोड़ा-सा देसी घी लेकर बालों की अच्छी तरह मसाज करें रूट्स से लेकर एंड्स तक अच्छी तरह और धीरे-धीरे मालिश करें फिर शैंपू कर लें दो से तीन बार ऐसा करने पर ही आपको अपने बालों की सेहत में सुधार दिखाई देगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.