होम / Weight Loss Tips: वजन घटाने का कर रहे है विचार तो सबसे पहले इन चीजों को करें डाइट से बाहर

Weight Loss Tips: वजन घटाने का कर रहे है विचार तो सबसे पहले इन चीजों को करें डाइट से बाहर

Divya Gautam • LAST UPDATED : February 16, 2023, 2:26 pm IST

वजन को बढ़ने से रोकने के लिए लोग क्या कुछ नही करते क्योंकि इसके लिए हमें ना जाने कितने जतन करने पड़ते है। अपने फेवरेट फूड से लेकर फेवरेट ड्रिंक्स तक सबकुछ छोड़ना पड़ता है। अगर आप वजन को लेकर चिंतिंत हैं तो सफेद चीनी से लेकर सफेद आटे से बनी चीज़ों को छोड़ना आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। इसलिए ये आपके वजन को घटाने की बजाय तेजी से बढ़ा सकते हैं। अगर आप वजन घटाना चाहते है तो सबसे पहले इन 3 फूड आइटम्स को अपनी डाइट से हटा दीजिए।

1.सफेद चावल

सफेद चावल रिफाइंड फूड होता है कई लोग सफेद चावल का सेवन करते हैं। हालांकि मिलिंग प्रोसेस के दौरान चोकर और रोगाणु को हटा दिया जाता है, जो इसे स्टार्ची, फल्फी सफेद चावल बना देता है। वैसे तो सफेद चावल खराब भोजन नही होता, लेकिन इसमें कैलोरी और कार्ब्स के अलावा कोई खास पोषण नहीं होता।

2.सफेद ब्रेड

वजन घटाने के लिए आपको सबसे पहले सफेद ब्रेड को छोड़ना होता है। क्योंकि ये वजन को बढ़ाने का काम करते हैं। आप चाय के साथ अक्सर ब्रेड खाते हैं ये आपके पेट को तो भर सकता है लेकिन वजन को भी तेजी से बढ़ा देता है। रिसर्च भी बताती हैं कि सफेद ब्रेड का ज्यादा सेवन करने से वजन बढ़ सकता है।

3.सफेद चीनी

आपने कई बार ये सुना होगा कि चीनी वजन बढ़ाने का काम करती है चीनी से जुड़ी चीज़ों का सेवन वजन कम करने के दौरान सबसे पहले छोड़ना पड़ता है। चीनी का सेवन करने से दिल की बीमारी का जोखिम बढ़ने का खतरा रहता है। खराब कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने की आशंका भी बढ़ जाती है। अगर आप शुगर खाना ही चाहते हैं तो ब्राउन शुगर खा सकते हैं, सफेद प्रोसेस्ड चीनी की जगह आप मिश्री का प्रयोग भी कर सकते है।

ये भी पढ़े- Health Tips: ऐसे मजबूत करें इम्यून सिस्टम, डाइट में शामिल करें ये चीजें

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.