होम / Winter Tips: सर्दियों में बनाएं ये अचार, खाने का स्वाद और भी बनेगा मजेदार

Winter Tips: सर्दियों में बनाएं ये अचार, खाने का स्वाद और भी बनेगा मजेदार

Divya Gautam • LAST UPDATED : December 3, 2022, 9:33 pm IST
भारतीय घरों में अचार तो होता ही है दादी-नानी सर्दियों की धूप में अचार की बर्नी को रख देती हैं, ताकि वह अच्छी तरह तैयार हो जाए हमारे घरों में खाने के साथ अचार का होना बहुत जरूरी होता पराठे से लेकर सादे से दाल-चावल के साथ इसे बड़े मजे से खाया जाता है। आज इस आर्टिकल में हम आपके साथ कुछ ऐसे ही अचार की रेसिपी शेयर करेंगे जो आप झटपट तैयार कर सकती हैं आइए जानते है इनकी रेसिपी-
टमाटर का अचार
सामग्री-

250 ग्राम टमाटर

1/4 लाल मिर्च पाउडर

1/4 छोटा चम्मच हल्दी

25 ग्राम इमली

4-5 लहसुन की कलियां

1 छोटा चम्मच मेथी दाना

1 छोटा चम्मच सरसों

2 बड़े चम्मच तेल

नमक स्वादानुसार

4-5 करी पत्ता

2 सूखी लाल मिर्च

चुटकी भर हींग

बनाने का तरीका-

1.टमाटर को धोकर एक तरफ रख लें। इसके बाद एक पतीले में पानी डालकर गर्म करें और उसमें इमली डालकर कुछ देर पकाने के बाद गैस बंद कर दें।
2.इसके बाद एक पैन को गर्म करें और उसमें मेथी दाना को ड्राई रोस्ट करें। जब उसमें से खुशबू आने लगे तो उसे निकालकर प्लेट में रख लें।
3.इसी तरह से सरसों को भी ड्राई रोस्ट करने के बाद प्लेट में निकाल लें। मेथी दाना और सरसों को ब्लेंड करके एक पाउडर बना लें।
5.अब एक मोटे तले वाले पैन में तेल डालकर गर्म करें। इसमें हींग डालें। टमाटर को काट लें और इसे पैन में डालकर 3 से 4 मिनट के लिए सॉते करें। टमाटर को थोड़ा नरम होने दें।
6.इसके बाद इमली को अच्छी तरह से मैश और निचोड़कर नरम हो चुके टमाटर में डालें और कुछ मिनट पकाएं।
7.अब एक पैन के ऊपर छलनी रखें और इस मिश्रण को डालकर करछी से दबाएं। इमली और टमाटर के फाइबर और छिलकों को हटा लें और जो पल्प बचे उसे एक ब्लेंडर में डालें।
8.इस ब्लेंड में नमक, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, मेथी और सरसों के पाउडर को डालकर ब्लेंड कर लें।
9.इसके बाद एक पैन में तेल डालकर गर्म करें। उसमें कुछ सरसों डालकर तड़का तैयार करें। इसमें करी पत्ता और सूखी लाल मिर्च तोड़कर डालें।ऊपर से लहसुन की कलियां डालें। इसमें ब्लेंड किया हुआ टमाटर का मिश्रण मिलाकर धीमी आंच पर 5-10 मिनट के लिए पकाएं।
10.गैस को बंद करें और इसे पूरी तरह से ठंडा कर लें। इसे एक एयरटाइट जार में स्टोर करें और खाने के साथ टमाटर के इस अचार का मजा लें।

अदरक का अचार
सामग्री-

250 ग्राम अदरक

1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

100 ग्राम इमली

50 ग्राम गुड़

लाल मिर्च पाउडर

नमक स्वादानुसार

1 छोटा चम्मच मेथी दाना

3-4 करी पत्ता

1 छोटा चम्मच सरसों

1/2 कप तेल

2 सूखी लाल मिर्च

3-4 लहसुन की कलियां

हींग चुटकी भर

बनाने का तरीका-

1.सबसे पहले अदरक को साफ कर लें और धोकर सूखने दें। इसके बाद उसके छिलके निकालकर उसे लंबा स्लाइस में काट लें।
2.एक पैन में गर्म पानी करें और उसमें इमली डालकर भिगोने के लिए रख दें। कुछ देर बाद उसे निचोड़कर एक कटोरी में निकाल लें।
3.पैन को गर्म करने के बाद उसमें मेथी दाना डालकर रोस्ट करें और फिर ठंडा करने के बाद उसे पाउडर में तब्दील कर लें।
4.एक पैन में तेल डालें और उसमें अदरक की स्लाइस डालकर भून लें। जब अदरक हल्का भूरा हो जाए तो उसे निकालकर रख लें।
5.एक ब्लेंडर में इमली, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, नमक और हींग डालकर ब्लेंड कर लें। इसमें गुड़ और मेथी पाउडर मिलाकर फिर एक बार ब्लेंड कर लें।
6.अदरक के अचार के लिए तड़का तैयार करें। पैन में तेल गर्म करने के बाद, सरसों और लहसुन डालें। इसके बाद करी पत्ता और लाल मिर्च डालकर उसे भून लें। जब करी पत्ते क्रिस्प हो जाएं तो गैस बंद कर दें।
7.अब एक बाउल में अदरक की स्लाइस के साथ ब्लेंड किया मिश्रण मिलाएं और ऊपर से तड़का डालकर मिला लें। इसे एक जार में भरें और ठंडा करने के बाद लंच या डिनर में मजा लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.