होम / Air Purifying Plants: पॉल्यूशन के बीच घर की हवा को, ताजा बनाते है ये इनडोर प्लांट्स

Air Purifying Plants: पॉल्यूशन के बीच घर की हवा को, ताजा बनाते है ये इनडोर प्लांट्स

Divya Gautam • LAST UPDATED : October 28, 2022, 11:00 pm IST
अक्टूबर के आस-पास दिल्ली और कई अन्य राज्यों में भी हवा का स्तर खराब हुआ है, हवा का स्तर खराब होने के पीछे का सबसे बड़ा कारण पटाखे और पराली समेत कई फैक्टर जिम्मेदार होते हैं। हवा का स्तर (AQI) खराब होने से हर उम्र को लोगों की तकलीफ बढ़ जाती है और भिन्न-भिन्न प्रकार की परेशानियां होने की लगती है।
खराब हवा की वजह से क्रोनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पल्मोनरी डिसऑर्डर, ब्रॉकियल अस्थमा, इंटरस्टीशियल लंग्स डिज़ीज़ सिस्टिक फाइब्रोसिस और यहां तक कि फेफड़ों का कैंसर भी लोगों को हो जाता है ऐसे में अपने करीबियों का ख्याल रखने की जरूरत होती है। आज हम आपको कुछ ऐसे प्लांट्स (Air Purifying Indoor Plants) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने घर की अंदर की हवा का स्तर सुधार सकते हैं और ताजी हवा पा सकते हैं।
स्पाइडर प्लांट
कई रिसर्च के अनुसार स्पाइडर प्लांट, हवा के कणों से फॉर्मल्डिहाइड को हटा सकता है, साथ ही यह हवा से हानिकारक तत्वों को भी अलग कर देता है जैसे, बेंजीन और अमोनिया।
पीस लिली
अपने घर की हवा को साफ़ करने के लिए पीस लिली अच्छा होता है। यह प्लांट कार्बन मोनोऑक्साइड, फॉर्मल्डिहाइड और बेंजीन जैसी गैसों के असर को भी कम करता है।
एरेका पाम
यह न सिर्फ़ आपके घर की हवा को साफ करता है बल्कि इससे घर के अंदर नैचुरल सजावट भी की जा सकती है एरेका पाम का पौधा हवा से कार्बन डाइऑक्साइड, फॉर्मेल्डिहाइड, ज़ाइलीन, और टोल्यूनि जैसी ज़हरीली गैसों को भी हटा देता है।
स्नेक प्लांट
यह पौधा हवा में मौजूद खराब तत्वों जैसे फॉर्मल्डिहाइड, टोल्यूनि, और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड को बाहर निकालता. साथ ही, यह घर के अंदर की हवा में नमी और ऑक्सीजन को बढ़ाता है।
मनी प्लांट
यह पौधा हवा में मौजूद रासायनिक जहरीले तत्वों को हटा देता है, बल्कि हवा को सांस लेने लायक भी बनाता है इसलिए घर में इन पौधों को लगाना बेहतर माना जाता है ये हमारे घर के वातावरण को शुद्ध रखते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.