होम / Almonds Benefits: बादाम के मिलेंगे डब्ल फायदें, एक बार इस तरीके से खाना किजिए शुरु

Almonds Benefits: बादाम के मिलेंगे डब्ल फायदें, एक बार इस तरीके से खाना किजिए शुरु

Divya Gautam • LAST UPDATED : March 23, 2023, 6:33 pm IST

Almonds Benefits: बादाम सेहत के लिए कितने अच्छे होते है ये तो हम सभी जानते है। लेकिन आज हम आपको बादाम खाने का नया तरीका बताने जा रहे है। खाना खाने से 30 मिनट पहले 20 ग्राम बादाम खाने से ग्लूकोज स्पाइक काफी कम हो जाता है। भोजन से 30 मिनट पहले 20 ग्राम बादाम को शामिल करने से पीपीएचजी में कमी आती हैं। बादाम के अंदर हेल्दी फैट, एंटी-ऑक्सिडेंट, ओमेगा 3 फैटी एसिड औऱ प्रोटीन फाइबर भरपूर मात्रा नें होता है। यह शुगर को कंट्रोल करता है चलिए जानते हैं कि बादाम किन-किन बीमारियों में आपके लिए लाभदायक होता है।

एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए?​

हम में से कई लोग एक दिन में 5-6 बादाम का सेवन करते हैं, खासकर सुबह के समय, लेकिन खाना खाने से पहले 20 ग्राम या 17-18 बादाम खाने की सलाह दी जाती हैं। 30, 60, 90, और 120 मिनट पर औसत रक्त ग्लूकोज का स्तर भोजन से पहले बादाम लोड उपचार आहार बनाम नियंत्रण आहार के लिए काफी कम था।

एक बार इस तरीके से खाना शुरु कर दीजिए

बादाम मोनोअनसैचुरेटेड फैट और फाइबर से भरपूर होते हैं जो इंसान के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते हैं। इसे दैनिक आहार में शामिल करने से न केवल मधुमेह में मदद मिलती है बल्कि यह दूसरी बीमारियों से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है। 20 ग्राम बादाम में 2.9 ग्राम फाइबर होता है और इसमें 116 कैलोरी होती है अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि बादाम कुल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करके दिल की बीमारी के खतरे को कम करता है।

ये भी पढ़ें- Navratri Recipe: नवरात्रि के व्रत में खाना चाहते है कुछ मीठा तो इस तरह बनाएं साबूतदाना की खीर

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: यहां से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं सिद्धू मूसेवाला के पिता-Indianews
शिवसेना (UBT) नेता संजय राउत के करीबी पर ED का छापा, करोड़ों की संपत्ति किया जब्त
फैमिली संग वेकेशन एंजॉय कर रहीं प्रेग्नेंट Smriti Khanna ने शेयर की तस्वीरें, स्विमसूट में बेबी बंप किया फ्लॉन्ट -Indianews
Astronaut Sunita Williams: तीसरी अंतरिक्ष यात्रा के लिए तैयार हैं सुनीता विलियम्स, जानें कैसी रही पिछली उड़ानें-Indianews
Sam Pitroda: कौन है सैम पित्रोदा? जिन्होंने विरासत कर बयान से खड़ा किया विवाद-Indianews
DC vs GT IPL 2024: अरुण जेटली स्टेडियम में गुजरात और दिल्ली कैपिटल्स के बीच मुकाबला आज, जानें पिच का मिजाज
Lok Sabha Election: कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर राहुल गांधी पर बरसे एचडी देवेगौड़ा, उड़ाया मजाक
ADVERTISEMENT