होम / Diabetes Plant: इस पौधे की पत्तियां खाने से कंट्रोल में रहेगा शुगर, जाने कौन सी है ये खास पत्तियाँ।

Diabetes Plant: इस पौधे की पत्तियां खाने से कंट्रोल में रहेगा शुगर, जाने कौन सी है ये खास पत्तियाँ।

Divya Gautam • LAST UPDATED : September 1, 2022, 2:09 pm IST
शुगर एक आम बीमारी बनती जा रही है, अगर आपको भी यह समस्या है तो परेशान होने की कोई बात नहीं है आज हम आपको एक ऐसे पौधे के बारें में बताने जा रहे हैं, जिसकी पत्तियां डायबिटीज मरीजों के लिए वरदान है। इसकी पत्तियों में इतने औषधीय गुण पाए जाते हैं कि पत्तियां चबाने से ही शुगर लेवल नियंत्रित रहता है।
शुगर कंट्रोल करेगा यह पौधा।
डायबिटीज की बीमारी होने पर शरीर का ब्‍लड ग्लूकोज लेवल बढ़ जाता है। इंसुलिन जो कि एक हार्मोन है वह ग्लूकोज को कोशिकाओं में एनर्जी देने का काम करता है।ऐसे में अगर आपको भी अगर शुगर की डायबिटीज की समस्या है तो
इंसुलिन का पौधा आपके लिए बेहद फादेमेद है।
कैसे उपयोग करें इंसुलिन पौधे की पत्तियां?
डायबिटीज के इलाज के लिए इस पौधे की पत्तियां बड़ी लाभदायक होती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार शुगर लेवल कंट्रोल करने मरीज को एक महीने तक हर दिन एक पत्ती चबाना चाहिए सबसे पहले पत्तियों को सुखा लें। इसके बाद सूखे पत्तों को पीस लें। इसका पाउडर बना लें और हर दिन एक चम्मच इसका सेवन करें।
कहां मिलता है इंसुलिन का पौधा?
यह पौधा आपके नजदीकी किसी भी नर्सरी में मिल सकता है आप चाहें तो इसे अपने घर में भी लगा सकते हैं यह एक झाड़ीदार पौधा है जिसकी ऊंचाई ढाई से तीन फीट होती है। आप इसे गमले में सही मात्रा में मिट्टी और खाद के साथ लगा सकते हैं। यह आपको पौधे बेचने वाले दुकानदारों के पास भी आसानी से मिल जाएगा। एक बात का ख्याल रखें कि इस पौधे की पत्तियों को इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरुर ले।
सूचना- इस आर्टिकल में बताई गई विधी व तरीकों की इंडिया न्यूज़ पुष्ठी नही करता। किसी भी विधी और तरीके को मानने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.