होम / इन घरेलू उपाय से पाएं मक्खन सी मुलायम एड़ियां

इन घरेलू उपाय से पाएं मक्खन सी मुलायम एड़ियां

Rizwana • LAST UPDATED : November 4, 2022, 5:58 pm IST

(इंडिया न्यूज़): आते ही त्वचा ड्राई होने लगती है. कई लोगों को ठंड में एड़ियां फटने की समस्या होने लगती है. फटी एडियां आपकी खूबसूरती में दाग लगा देती हैं. कुछ लोगों को पूरे साल एड़ियों के फटने की समस्या रहती है, लेकिन कुछ लोग सिर्फ सर्दियों में इस समस्या से परेशान रहते हैं. सबसे पहले जानते हैं एडियों के फटने की वजह क्या है.

क्यों फटती हैं एड़ियां?
क्या आप जानते हैं कि एड़ियां क्यों फटती हैं. दरअसल कई बार गंदगी और हमारे खराब स्किन केयर रूटीन की वजह से एड़ियां फट जाती हैं. मौसम में बदलाव और स्किन ड्राई होने की वजह से भी क्रेक हील्स की समस्या होने लगती है. इसके अलावा पैर फटने की वजह शरीर में विटामिन्स की कमी और हार्मोनल डिसबैसेंस भी हो सकती है.

– अगर आपकी एड़ियां गंदगी की वजह से फटी हैं तो रगड़ने से गंदगी निकल जाती है. उसके बाद कोई हील बाम का उपयोग कर सकते हैं. जो मॉइस्चराइज़ और एक्सफ़ोलीएट के लिए बना हो.

– पैरों को 20 मिनट के लिए गुनगुने पानी में भिगो दें, इसके बाद प्यूमिक स्टोन से एड़ियों को साफ कर लें. रात को सोते वक्त एड़ियों पर पेट्रोलियम जेली लगाएं. इससे एड़ियों में पड़ी दरार भर जाएंगी.

– एलोवेरा जेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. फटी एड़ियों को सही करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. रात को सोने से पहले पैरों को अच्छी तरह से साफ करें. फिर इस पर एलोवेरा जेल लगाएं. इससे दरारों को जल्दी भरने में मदद मिलेगी.

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.