होम / Food Myth: मैदा पचने में मुश्किल होता है या आसान ?, पोषण विशेषज्ञ ने किया खुलासा

Food Myth: मैदा पचने में मुश्किल होता है या आसान ?, पोषण विशेषज्ञ ने किया खुलासा

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : January 28, 2023, 10:28 pm IST

हेल्थ टिप्स (Nutritionist Bhuvan Rastogi in his recent Instagram post has claimed that ‘maida is not easily digestible’ is a myth) : उच्च फाइबर सामग्री वाले खाद्य पदार्थ धीरे-धीरे पचते हैं इसलिए कोई भी साबुत अनाज (उदाहरण, आटा) मैदे की तुलना में धीरे-धीरे पचता है।

अक्सर आपने लोगों को मैदा से परहेज करते देखा होगा। रोज रोटी खाने के लिए लोग मैदा के बदले गेंहू का इस्तेमाल करते हैं ताकि वह आसानी से पच सके। ऐसी अवधारणा है कि मैदा आसानी से नहीं पचता इसी कारण लोग मैदे से बनी चीज को नहीं खाते है या फिर कम खाते है। आमतौर पर जंक फूड जैसे की मैगी, पेटीज, भटूरे, समोसे, इत्यादि मैदे के बने होते हैं जिसे लोग खाना तो चाहते हैं लेकिन रोजाना नहीं खाते। बचपन से हम सभी के मां बाप ने भी यही बताया है कि मैदा डेली नहीं खाना चाहिए, यह आसानी से नहीं पचता।

मैदा धीरे नहीं बल्कि चीनी की तरह तेज पचता है- भुवन रस्तोगी

न्यूट्रिशनिस्ट भुवन रस्तोगी ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में दावा किया है कि ‘मैदा आसानी से पचता नहीं है’ यह एक मिथक है। रस्तोगी का कहना है कि वास्तव में मैदा तेजी से पचता है, जिसके परिणामस्वरूप रक्त शर्करा के स्तर में तेज वृद्धि होती है। न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि मैदे की तुलना में आटा धीरे-धीरे पचता है और इसमें उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स और अधिक पोषक तत्व होते हैं। रस्तोगी लिखते हैं “अगर आप सर्च करें ‘क्या मैदा पचाना मुश्किल है?’ आप विपरीत राय के साथ बहुत सारे लेख देखेंगे। अंतर्राष्ट्रीय लेख हां और भारतीय लेख ना कहेंगे। हम भारत में यह धारणा रही है कि मैदा (परिष्कृत आटा) पेट / आंत में जमा हो जाता है और आसानी से पचता नहीं है, यहां तक ​​कि आमतौर पर पढ़े जाने वाले कई समाचार मंचों पर लेख यही कहते हैं,”  न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है, “मैदा पचने में बेहद आसान है। दरअसल, यह चीनी की तरह जल्दी पचता है और इस वजह से सेहत के लिए खराब है।”

रस्तोगी ने कहा कि उच्च फाइबर सामग्री वाले खाद्य पदार्थ धीरे-धीरे पचते हैं, “इसलिए कोई भी साबुत अनाज (उदाहरण, आटा) मैदे की तुलना में धीरे-धीरे पचता है। “रस्तोगी ने कहा “टेबल शुगर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई): 70-75; सफेद ब्रेड का जीआई: 70-75; आटे की रोटी का जीआई लगभग 55-65 होता है (चूंकि आटे में मैदे की तुलना में अधिक फाइबर होता है)। 70 से ऊपर कुछ भी उच्च जीआई माना जाता है।”

लेटेस्ट खबरें

DC vs SRH : दिल्ली को उसके घर में हराना चाहेगी हैदराबाद, जानें किस टीम का पलड़ा भारी-Indianews
Electronic Voting Machines: EVM को ले फैला रहा था भ्रम, केरल पुलिस का ऑनलाइन चैनल पर बड़ी कार्रवाई- Indianews
Asaduddin Owaisi: ‘रेहान बीफ शॉप जिंदाबाद…’ असदुद्दीन ओवैसी के इस वीडियो पर मचा बवाल- Indianews
Skin Tightening Home Remedies: झूलती लटकती स्किन ने बढ़ा दी है टेंशन, स्किन टाइटनिंग के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय-Indianews
Arvind Kejriwal: जेल में केजरीवाल को दी जा रही स्लो डेथ, AAP ने केंद्र सरकार पर लगाया बड़ा आरोप – Indianews
Aishwarya Rai ने शादी के कुछ सालों बाद ही बदल दी थी शादी की यह निशानी, सामने आई चौंकाने वाली वजह -Indianews
IPL 2024: क्या अपने 287 के स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ेगी सनराइजर्स हैदराबाद, कोच ने किया बड़ा खुलासा