होम / लाल टमाटर आपको बना देगा हसीन, इस तरह करें चेहरे पर इस्तेमाल

लाल टमाटर आपको बना देगा हसीन, इस तरह करें चेहरे पर इस्तेमाल

Rizwana • LAST UPDATED : February 9, 2023, 4:20 pm IST

टमाटर देखने में जितना खूबसूरत होता है उतना ही उसके इस्तेमाल से भी हम कई फायदे उठाकर स्किन को खूबसूरत बना सकते हैं। टमाटर सेहत के साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसमें कई आवश्यक न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं, जो स्किन के लिए जरूरी होते हैं। इसमें विटामिन-ए, विटामिन-के, आयरन, फॉस्फोरस और अन्य विटामिन्स पाए जाते हैं। इसके इस्तेमाल से आप ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। यह त्वचा संबंधी समस्या को दूर करने में मदद करता है। तो चलिए जानते हैं स्किन पर टमाटर लगाने के क्या फायदे हैं।

  1. सनबर्न से बचाता है

सनबर्न के कारण त्वचा पर रेडनेस की समस्या होती है। जिससे त्वचा की चमक खो जाती है। टमाटर के इस्तेमाल से आप सनबर्न की समस्या से राहत पा सकते हैं।

  1. ऑयली स्किन की समस्या में कारगर

अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो टमाटर आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है। यह चेहरे के एक्स्ट्रा ऑयल को कम करता है।

  1. एंटी एजिंग कम करें

टमाटर में मौजूद पोषक तत्व एंटी एजिंग की समस्या में मददगार होते हैं। इसके इस्तेमाल से आप बढ़ती उम्र के लक्षणों से बच सकते हैं। यह झुर्रियों को कम करने में मदद करता है।

चेहरे पर टमाटर ऐसे लगाएं

– कॉटन की मदद से टमाटर का रस चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

– टमाटर को पानी से धो लें, अब इसे टुकड़ों में काट लें। पेस्ट तैयार कर लें और चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद पानी से चेहरे को धो लें।

– टमाटर का फेस मास्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे दही या ओटमील में शामिल कर फेस मास्क बना सकते हैं।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.